गर्मी के मौसम में स्विमिंग पूल में डूबकी लगाना या फिर समुन्द्र के किनारे बैठकर अपना फेवरेट कॉकटेल पीते हुए लहरों का आनंद लेना वाकई रोमांचक हो सकता है। लेकिन चिचिलाती धूप आपकी स्किन को डार्क बना सकती है।

लेकिन, अब मौसम है मॉनसून का और आपको तपती धूप से पूरी तरह से छुटकारा मिल चुका है। और सबसे खास बात ये कि इस लॉकडाउन पीरियड का आप भरपूर फ़ायदा उठा सकती हैं। तो क्यों न इस समय का सदुपयोग आप सन टैन को हटाने में करें…

सन टैन हटाने के लिए आप कोई भी स्किन ट्रीटमेंट ले सकती हैं, जैसे- लेज़र टोनिंग, केमिकल पील्स और माइक्रोडर्माब्रेशन। लेकिन यदि आप अपना पैसा अपना चाहती हैं तो घर बैठे भी उपाय अपना सकती हैं। आप अपने स्किन केयर प्रोडक्टस की जगह ऐसी चीज़ें लगाएं, जिसमें स्किन लाइटनिंग इंग्रेडियंट्स हों।

 

विटामिन सी युक्त फ़ेस वॉश इसेमाल करें

विटामिन सी युक्त फ़ेस वॉश इसेमाल करें

अपने रेग्यूलर फ़ेस वाश की जगह ऐसा फ़ेस वाश इस्तेमाल करें, जिसमे विटामिन सी हो, क्योंकि यह स्किन में मेलानिन प्रोडक्शन को कम करता है, जिससे टैनिंग कम होती है और स्किन ग्लो करती है। दि Lakme Blush & Glow Lemon Gel Face Wash में फ्रूट एक्सट्रैक्ट और एंटीओक्सीडेंट्स हैं, जो न सिर्फ गंदगी हटाते हैं, बल्कि अन्य अशुद्धियों को भी हटाता है और नियमित रूप से इस्तेमाल करने से स्किन लाइट और ब्राइट होती है।

कैसे करें इस्तेमाल

थोड़ा सा फ़ेस वश अपनी हथेली पर लें, इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं और मिक्स करके फ़ेस पर मसाज़ करें और फिर पानी से धो लें।

 

नियासिनामाइड युक्त स्क्रब इस्तेमाल करें

नियासिनामाइड युक्त स्क्रब इस्तेमाल करें

टैन हटाने और स्किन को लाइट करने के लिए एक और इंग्रेडियंट काम का है और वो है नियासिनामाइड। यह पिग्मेंट प्रोड्यूसिंग सेल्स की मदद से मेलानिन को कम करता है। दि Ponds White Beauty Sun Dullness Removal Daily Facial Scrub को टैन स्किन के लिए ही बनाया गया है। इसमें नियासिनामाइड और टैनसोल्व बीड्स होते हैं जो टैन और डार्क स्पॉटस को खत्म करता है और आपकी स्किन को देता है ग्लो।

कैसे करें इस्तेमाल

फ़ेस पर थोड़ा पानी छिड्के। थोड़ा-सा फ़ेस वॉश अपनी हथेली पर लें, इसमें थोड़ा-सा पानी मिलाएं और मिक्स करके फ़ेस पर गोलाई में मसाज़ करें और फिर पानी से धो लें। हफ़्ते में दो बार ऐसा करें।

 

लिकरिक बेस्ड मास्क लगाएं

लिकरिक बेस्ड मास्क लगाएं

स्किन के अंदर गहराई तक जमी गंदगी और अशुद्धियां को हटाने के लिए मास्क लगाना बहुत ज़रूरी है। इससे स्किन एक्सफोलिएट होती है। टैन स्किन से छुटकारा पाने के लिए लिकरिक बेस्ड मास्क लगाएं। दि Dermalogica Multivitamin Power Recovery Masque लिकरिक युक्त है और इसमे एसेंशियल विटामिन्स जैसे- ए, सी और ई है, जो डल, ड्राय, डीहायड्रेटेड और सन डैमेज्ड स्किन को रिपेयर करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल

मास्क को चेहरे और गले पर लगाएं। आँखों के आस पास न लगाएं। मास्क को 15 मिनट तक लगा कर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।