लाल और ग़ुस्सा! हम आपकी मां के चेहरे के बारे में बात नहीं कर रहे हैं, ख़ासकर तब जब आप घंटों लंबे चले मेकअप सेशन के बाद कमरे को अस्त-व्यस्त छोड़कर चलती बनती हैं. हम मां के ग़ुस्से से भी भयानक चीज़ के बारे में बात कर रहे हैं. वह भयानक चीज़, जिससे आप अपनी मां के ग़ुस्सैल चेहरे से भी ज़्यादा डरती हैं वह है ऐक्ने! पर आपको इन्हें देखकर डरने की ज़रूरत नहीं है, बल्कि हमें इस बात को स्वीकार करना होगा. आपको अपने आनेवाले कुछ साल इन्हीं के साथ बिताने हैं, क्योंकि कई बार इनसे बचने का कोई रास्ता हमारे पास नहीं होता.

हममें से ज़्यादातर लोगों के ऐक्ने आते और चुपचाप चले जाते हैं. अधिकतर मामलों में ये मुंहासे बिना कोई निशान छोड़े विदाई ले लेते हैं (शुक़ है!). पर कुछ लोगों को ये ऐक्ने दर्द के साथ ही लाल रंग के भद्दे निशानों की सौगात दे देते हैं, जिन्हें देखकर हमारा चेहरा ग़ुस्से में लाल हो जाता है! अगर आप भी इसी तरह के दर्दभरे अनुभव से गुज़र रही हैं तो हो सकता है कि आप हार्मोनल ऐक्ने की समस्या से जूझ रही हों. 

 

everything about hormonal acne

क्या है हार्मोनल ऐक्ने और क्यों होते हैं ये?

जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट है, इन ऐक्ने का संबंध आपके शरीर के हार्मोनल लेवल से होता है. इस तरह के ऐक्ने टीनएजर्स यानी किशोरों के बजाय वयस्कों में ज़्यादा कॉमन होते हैं. कई शारीरिक कारणों, जैसे-मेनोपॉज़, प्रेग्नेंसी और मेन्स्ट्रुअल साइकल की वजह से हमारे शरीर के हार्मोन्स का स्तर ऊपर-नीचे होते रहता है, जिसके कारण हार्मोनल ऐक्ने हमें परेशान करता है. हार्मोनल ऐक्ने के दूसरे कारण हैं-स्ट्रेस, केमिकल युक्त स्किन केयर प्रॉडक्ट्स के इस्तेमाल से बंद हुए त्वचा के रोमछिद्र तथा दवाइयों के साइड-इफ़ेक्ट्स आदि. 

सिस्ट और नूडल्स हार्मोनल ऐक्ने के सबसे आम लक्षण हैं. किशोरावस्था में आमतौर पर हार्मोनल ऐक्ने टी-ज़ोन यानी माथे, नाक और चिन पर आते हैं. वहीं आम मुंहासे गाल के निचले हिस्से, चिन और जॉलाइन पर आते हैं.

क्या डायट से हार्मोनल ऐक्ने पर फ़र्क़ पड़ता है?

हालांकि डायट हार्मोनल ऐक्ने का मुख्य कारण नहीं है, पर ख़राब डायट से ऐक्ने की समस्या और गंभीर हो सकती है. वसा और कार्बोइड्रेट्स से सीबम का प्रोडक्शन बढ़ जाता है, जिससे ऐक्ने होते हैं. अगर आप हार्मोनल ऐक्ने को रोकना चाहते हैं तो आपको रिफ़ाइन्ड ग्रेन वाले खानपान से दूरी बना लेनी चाहिए, जैसे-पास्ता, सीरियल्स और ब्रेड, एरेटेड ड्रिंक्स और मिठाइयां, डेयरी प्रॉडक्ट्स, जैसे-दूध और चीज़, फ़ास्टफ़ू्ड्स, जैसे-बर्गर, पेस्ट्री, सॉसेज और डार्क चॉकलेट्स.

everything about hormonal acne

हार्मोनल ऐक्ने को ठीक करने के प्राकृतिक नुस्ख़े

जहां हार्मोनल ऐक्ने को ठीक करने के लिए गर्भ निरोधक गोलियों, रेटिनॉइड्स, ऐंटी-ऐंड्रोजन मेडिकेशन और बेंज़ॉइल पराक्साइड आदि की मदद ली जाती है. आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि इन्हें दूर करने के कुछ प्राकृतिक तरीक़े भी उपलब्ध हैं. हां, टी ट्री ऑयल और ग्रीन टी हार्मोनल ऐक्ने को ठीक करनेवाली प्राकृतिक चीज़ें हैं. 

ट्री टी ऑयल को त्वचा पर लगाने पर उसका ऐंटी-इन्फ़्लेमेटरी इफ़ेक्ट हल्के से लेकर मध्यम हार्मोनल ऐक्ने को ठीक करने में बेहद कारगर साबित होता है. वहीं दूसरी तरफ़ ग्रीन टी में पॉलिफ़िनोल्स की ख़ासी मात्रा होती है, जो सीबम के प्रोडक्शन को रोककर ऐक्ने का उपचार करने में सहायक हैं.