गुलाब जल यानी रोज़ वॉटर के ढेर सारे फ़ायदों की वजह से ही तो यह पुराने समय से ही सौंदर्य के उपायों का एक ज़रूरी हिस्सा रहा है. और यदि अब तक आपने इसका इस्तेमाल नहीं किया है तो समय आ गया है कि आप अपने ब्यूटी रूटीन में इसे शामिल करें. गुलाब जल में त्वचा को हाइड्रेट करने और तुरंत राहत पहुंचाने के गुण होते हैं. गुलाब जल में प्राकृतिक ऐंटीसेप्टिक, ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी और ऐंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो इसे हर युवती के ब्यूटी शेल्फ़ में जगह पाने का हकदार बना देते हैं. और यही वजह है कि बहुत से स्किन केयर प्रोडक्ट्स में गुलाब जल एक इन्ग्रीडिएंट की तरह शामिल होता है.

रेज़र की वजह से होने वाली जलन से लेकर सूजी हुई त्वचा को राहत पहुंचाने और रूखी व पपड़ीदार त्वचा को हाइड्रेट करने तक गुलाब जल त्वचा को राहत पहुंचाने में अहम् भूमिका निभाता है. नीचे हम रूखी त्वचा को हाइड्रेट, मॉइस्चराइज़ और पुनर्जीवित करने के लिए गुलाब जल के इस्तेमाल के तरीके बता रहे हैं.

 

1. शीट मास्क के साथ

1. शीट मास्क के साथ

इन दिनों शीट मास्क्स हर जगह छाए हुए हैं. हो भी क्यों न? वे बिना कसी झंझट के हमारी त्वचा को इसके लिए ज़रूरी पोषक तत्व जो पहुंचा देते हैं. जहां शीट मास्क्स अपने आप में ही बहुत पोषक होते हैं, वहीं यदि आपकी त्वचा रूखी है तो शीट मास्क के इस्तेमाल से पहले गुलाब जल लगाएं. इसके लिए चेहरे को क्लेंज़ करें. फिर एक रुई के फाहे को थोड़े गुलाब जल में डुबोएं और अपने पूरे चेहरे पर लगाएं. इसके ऊपर सीरम में डूबा हुआ शीट मास्क लगाएं. हालांकि यह सुनने में अजीब लग रहा होगा, लेकिन हम पर भरोसा करें, यह बहुत ही कारगर साबित होगा. इससे आपके शीट मास्क के हाइड्रेटिंग और राहत पहुंचाने वाले गुणों में ज़बर्दस्त इजाफा होता है. तो है ना ये काम की ट्रिक?

 

2. बॉडी लोशन के साथ

2. बॉडी लोशन के साथ

यदि रूखी और पपड़ीदार त्वचा आपको बहुत ही असहज बना देती है और त्वचा में खुजली भी महसूस होती है, जिसे कोई भी बॉडी लोशन इसे ठीक नहीं कर पा रहा है. तो गुलाब जल आपको राहत पहुंचाएगा. स्नान के तुरंत बाद, जब आपका शरीर हल्का गीला हो, अपने पूरे शरीर पर गुलाब जल छिड़कें. इसके लिए गुलाब जल को स्प्रे बॉटल में डाल कर रखें. इसके तुरंत बाद अपना पसंदीदा बॉडी लोशन लगा लें. आप ख़ुद पाएंगी कि जैसे पपड़ीदार त्वचा गायब ही हो गई है.

 

3. फ़ेस मास्क के साथ

3. फ़ेस मास्क के साथ

रविवार की दोपहर घर पर बना हुआ फ़ेस मास्क लगाकर आराम करने के लिए ही होती है. इसके साथ-साथ नेटफ़्लिक्स पर अपना पसंदीदा शो देखा जाए, जिसके साथ पसंदीदा ड्रिंक भी शामिल हो तो इससे बेहतर कोई स्पा भी नहीं हो सकता! आपकी त्वचा का प्रकार चाहे जा हो और आप चाहे जैसा फ़ेस मास्क बना रही हैं यदि उसमें पानी मिलाने की ज़रूरत पड़ती है तो पानी की जगह आप गुलाब जल का इस्तेमाल करें. यह रूखी और पपड़ीदार त्वचा वाले लोगों के लिए बहुत अच्छा होता है, क्योंकि उन्हें गुलाब जल की मौजूदगी से हाइड्रेशन और पोषण की अतिरिक्त खुराक मिल जाती है.