ड्राई और फ्लैकी यानि पपड़ीदार स्किन की केयर पर अमूमन हमारा ध्यान नहीं जाता है। आपका एक सामान्य मॉइस्चर आपकी स्किन को हाइड्रेट करने या नर्म व मुलायम बनाने के लिए काफी नहीं होता है, यह एक सपना ही हो सकता है कि एक मॉइस्चर से सब कुछ हो जाये। लेकिन आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि हम यहां आपकी स्किन केयर की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए कुछ सोल्यूशन ढूंढ़ के लाये हैं। ड्राई स्किन की समस्या को दूर करने के बेहद जरूरी है कि सही सामग्री या तत्वों का इस्तेमाल हो, जो न केवल हाइड्रेशन में मदद करे, बल्कि स्किन को हेल्दी और चमकदार भी बनाये। ऐसे में हम आपके लिए कुछ सही प्रोडक्ट्स की जानकारी लेकर आये हैं। हम आपको एक या दो नहीं, बल्कि पूरे पांच शानदार स्किन केयर तत्वों के बारे में बताएं, जिससे वे सारी लड़कियां जो स्किन प्रॉब्लम्स से परेशान हैं, उन्हें राहत मिल जाये।

 

एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा (Aloe vera)

बात स्किन को हाइड्रेट करने की हो और एलो वेरा के बारे में बात न हो, ये कैसे हो सकता है। दरअसल, एलो वेरा आपकी स्किन को मॉइस्चर के साथ-साथ हाइड्रेट भी करता है, यही नहीं, एलोवेरा युक्त जितने भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स होते हैं, वे स्किन को रेडनेस, जलन या फिर स्किन की सूजन जैसी परेशानी को कम कर देते हैं। इसके अलावा एलोवेरा का जो हल्का टेक्सचर होता है, वह स्किन को फ़ौरन मॉइस्चर प्रदान करता है, साथ ही ऑयलीनेस को भी कम कर देता है। इसलिए एलो वेरा के नियमित इस्तेमाल की राय ब्यूटी एक्सपर्ट भी देते हैं।

बीबी सलाह : Lakme 9 to 5 Naturale Aqua Aloe Gel

 

ग्लिसरीन (Glycerine)

ग्लिसरीन (Glycerine)

ड्राई स्किन की देखभाल के लिए ग्लिसरीन भी बेहद खास होता है। यह ड्राई स्किन पर फ़ौरन असर दिखाता है और चेहरे के रुखपन को भी दूर कर देता है। यह कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में आसानी से मिल जाता है, ग्लिसरीन एक बेहतरीन प्राकृतिक हुमेक्टैंट (humectant ) यानी मॉइस्चर प्रदान करने वाला होता है, जो कि पर्यावरण से मॉइस्चर लेकर स्किन को शानदार तरीके से हाइड्रेट करता है।

बीबी सलाह : Pond's Light Moisturiser

 

ह्यलुरॉनिक एसिड (Hyaluronic acid)

ह्यलुरॉनिक एसिड (Hyaluronic acid)

यह हम सबको पता है कि ड्राई स्किन की वजह से प्रीमैच्योर एजिंग यानी वक्त से पहले बढ़ती उम्र के निशान नज़र आने लगते हैं और इसकी सबसे बड़ी वजह स्किन में मॉइस्चर का न होना होता है। तो, ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप कोई ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें, जिसमें ह्यलुरॉनिक एसिड (Hyaluronic acid) मौजूद हो। कई स्किन केयर एक्सपर्ट्स, डर्मेटस और स्किन केयर के जानकार इसके इस्तेमाल की राय भी देते हैं और इसका इस्तेमाल भी करते हैं। ह्यलुरॉनिक एसिड में मौजूद हुमेक्टैंट स्किन के अंदर पानी को लॉक कर देता है, जिससे स्किन में नमी बरकरार रहती है।

बीबी सलाह : Pond's Super Light Gel Moisturiser

 

सिरमाइड्स (Ceramides)

सिरमाइड्स (Ceramides)

सिरामाइड्स (Ceramides) एक तरह के फैट मोलेक्युल्स यानी वसा व लिपिड ही होते हैं, जो स्किन के लिए बाहरी सुरक्षा कवच का काम करते हैं और इसे पूरी तरह से बाहरी नुकसान से बचाते हैं। ये स्किन से मॉइस्चर को उड़ने नहीं देते। यही वजह है कि सिरामाइड्स (Ceramides) को स्किन केयर के लिए बेहतरीन माना गया है, ख़ासतौर से ड्राई स्किन के लिए। इसके अलावा ये स्किन को फ्री रेडिकल्स, जो कि पर्यावरण में मौजूद रहते हैं, इससे बचाते हैं और साथ ही स्किन में नमी बनाए रखते हैं, ताकि आपकी स्किन जवां, मुलायम और ख़ूबसूरत नज़र आए।

बीबी : Dermalogica Barrier Repair

 

लैक्टिक एसिड (Lactic acid)

लैक्टिक एसिड (Lactic acid)

लैक्टिक एसिड में एंटी एजिंग वाले गुण होते हैं और इससे जुड़ी एक खास बात यह भी है कि यह कोलेजन को अच्छी तरह से निर्वाह करता है और जब कोलेजन का निर्माण अच्छी तरह से होता है, तो इससे आपकी स्किन हेल्दी और हमेशा जवां नज़र आती है। यह एजिंग की परेशानी से भी छुटकारा दिलाती है।

बीबी: Lakme Peach Milk Moisturiser