सेंसिटिव स्किन की केयर करना इतना मुश्किल भी नहीं है, जितना कि लोग सोचते हैं, बस, आपको पता होना चाहिए कि आपकी स्किन सेंसिटिव है या नहीं। इसीलिए हम आपके लिए लाए हैं 5 ऐसे संकेत, जो बताती है कि आपकी स्किन सेंसिटिव है। यदि आपको भी ऐसे ही संकेत मिल रहे हैं, तो आपकी स्किन सेंसिटिव है और आपको इसकी केयर की बहुत जरूरत है।

 

01. आपकी स्किन रिएक्टिव है

01. आपकी स्किन रिएक्टिव है

जी हाँ, ऐसी ऐसी स्किन हर चीज़ से रिएक्ट करती है और वो भी पॉजिटिवली नहीं। खुशबू वाले साबुन से लेकर ने स्किनकेयर प्रोडक्ट्स, डिओड्रेन्ट से लेकर डिटर्जेंट तक, केमिकल क्लींजर्स और घर के अन्य प्रोडक्ट्स से भी। यानी जब भी आप स्किन पर नए इनग्रेडिएंट्स लगाते हैं, तो स्किन रेड हो जाती है। ऐसा तब होता है, जब आपका स्किन बैरियर सामान्य की तुलना में कमजोर होता है। यह सच है कि जिनकी स्किन सेंसिटिव होती है, उनका स्किन बैरियर मजबूत नहीं होता। आपको ऐसे लक्षण से बचने के लिए हाइपोएलर्जेनिक, फ्रेगरेंस-फ्री, माइल्ड प्रोडक्ट्स यूज़ करने चाहिए। हम आपको सलाह देंगे Simple Kind To Skin Range। यह बगैर केमिकल्स वाली चीजों, जैसे- पैराबेन्स, एल्कोहल, आर्टिफिशयल फ्रेगरेंस, डाईज़ आदि से बना है। यह स्किन को फायदा पहुंचाने वाले इनग्रेडिएंट्स से भरपूर है और इसके सभी प्रोडक्ट्स डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड और हाइपोएलर्जेनिक है। आसान शब्दों में कहा जाए तो इसे सेंसिटिव स्किन वालों को यूज़ करना ही चाहिए।

 

02. आपकी स्किन धूप से सेंसिटिव हो जाती है

02. आपकी स्किन धूप से सेंसिटिव हो जाती है

आप जैसे ही घर से बाहर कदम रखते हैं, आपकी स्किन रेड हो जाती है। इसक मतलब है कि आपकी स्किन अल्ट्रावायलेट रेज़ से सेंसिटिव हो जाती है। इसे फोटो सेंसिटिविटी कहा जाता है और इससे स्किन रेड हो जाती है, रैशेज हो जाते हैं और यहां तक कि छाले भी हो जाते हैं। इसीलिए आपको हमेशा एक ब्रॉड-स्पेक्टरम सनस्क्रीन जिसका एसपीएफ 30 हो, इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा फॉर्मूला चुनें, जिसमें जिंक ऑक्साइड या टाइटेनियम ऑक्साइड हो।

 

03. आपकी स्किन हमेशा रेड रहती है

03. आपकी स्किन हमेशा रेड रहती है

आपकी स्किन रेड रहती है, लेकिन हेल्दी गुलाबी नहीं। हमारा मतलब है कि आपके चेहरे पर रेडनेस, बम्प्स और रेड ब्लड वेसल्स नज़र आती हैं। आपने यह भी गौर किया होगा कि जब आप स्किन को इर्रिटेट करने वाली चीज़ हटा देते हैं, तब रेडनेस कम हो जाती है। लेकिन ऐसा अक्सर होता ही रहता है। जब भी कोई नया प्रोडक्ट चेहरे पर लगाना हो तो एक पैच टेस्ट जरूर कर लें।

 

04. स्किन पर हमेशा खुजली होती है

04. स्किन पर हमेशा खुजली होती है

स्किन पर खुजली होना सेंसिटिव स्किन का एक और संकेत है। स्थिति और खराब हो जाती है, जब आप इर्रिटेटिंग प्रोडक्ट्स लगाते हैं या गर्म पानी से नहाते हैं। गर्म पानी से नहाने से स्किन का मॉइश्चर कम हो जाता है और इसका रूखापन बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए आपको गर्म पानी की जगह गुनगुने पानी से नहाना चाहिए।

 

05. आपकी स्किन पर पपड़ी जमने लगती है

05. आपकी स्किन पर पपड़ी जमने लगती है

यह एक और संकेत है इस बात का कि आपकी स्किन सेंसिटिव है। यदि आपकी स्किन पर पपड़ी-सी निकलने लगती है जो अच्छा संकेत नहीं है। यह बताता है कि आपकी स्किन बहुत ड्राय हो गई है। जब स्किन से पानी और ऑयल निकल जाता है तो स्किन की पपड़ी निकलने लगती है, बाहरी परत झड़ने लगती है, खुजली होने लगती है, स्किन रेड हो जाती है और यहां तक कि कभी-कभी तो इसमें से खून तक निकलने लगता है। आपको अपनी स्किन को एक जेन्टल मॉइश्चराइज़र से मॉइश्चराइज़ करना चाहिए, जैसे- Simple Kind To Skin Hydrating Light Moisturiser. यह नॉन-कॉमेडोजेनिक है यानी पोर्स को क्लॉग नहीं करता है, यह हाइपोएलर्जेनिक और डर्मेटोलॉजिकली टेस्टेड है, साथ ही एल्कोहल, पैराबेन्स व डाइज़ से मुक्त है।

इमेज कर्ट्सी: @TheMercuteify