सेंसिटिव स्किन से डील करना बहुत मुश्किल है, क्योंकि यह बहुत ज़्यादा ड्राय और रेड हो जाती है और भी न जाने कई समस्याएं हो सकती हैं। खैर, आप सोते समय स्किन संबंधी कुछ चीज़ों का ख़याल रखकर अपनी स्किन को बेहतर बना सकते हैं। यदि आपकी भी सेंसिटिव स्किन है तो तो हम आपकी थोड़ी मदद कर सकते हैं। इसके लिए बस आपको हमारे द्वारा बताए गए बेड टाइम स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना है।

 

फ़ेस को धोएं

फ़ेस को धोएं

यदि आपकी सेंसिटिव स्किन है, तो आपके लिए फ़ेस को क्लीन रखना और भी जरूरी है। क्योंकि यदि कोई भी मेकअप प्रोडक्ट या गंदगी स्किन पर रह गई तो यह स्किन की ड्रायनेस बढ़ा सकती है और खुजली हो सकती है। मेकअप हटाने के बाद जेंटल क्लींज़र, जैसे- Simple Kind to Skin Moisturising Facial Wash जिसमें हार्श केमिकल्स न हों और जो सेंसिटिव स्किन के लिए ही बना हो, उससे फ़ेस को क्लीन करें।

 

मोइश्चर

मोइश्चर

फेस को धोने के बाद स्किन पर कूलिंग फ़ेस मॉइश्चराइजर लगाएं। आप Lakmé 9to5 Naturale Aloe Aqua Gel. लगा सकते हैं, यह लाइट वेट है और स्किन को ठंडक भी देता है। इसमें एलोवेरा के गुण है, जो सेंसिटिव और ड्राय स्किन पर कमाल का काम करता है।

 

फ़ेस सीरम

फ़ेस सीरम

फ़ेस सीरम लगाने से आपकी स्किन प्रोब्लम्स से राहत मिलेगी। यह स्किन को नेचुरल ग्लो देता है। इसके लिए आप भरोसा कर सकते हैं Lakmé Absolute Skin Gloss Reflection Serum पर। यह ग्लेशियर वॉटर, ग्लिसरीन और मिनरल से भरपूर है। सोने से पहले इसे फेस पर लगाएं और सुबह उठते ही पाएं ग्लोइंग स्किन।

 

आई क्रीम लगाएं

आई क्रीम लगाएं

सूर्य की तेज़ किरणें, मेकअप और प्रदूषण, ये सब सेंसिटिव स्किन को और ज़्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। यह आपकी आंखों के आस-पास की स्किन को रूखा बना देते हैं, जिससे काले घेरे बन जाते हैं। साथ ही समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेत, जैसे- रिंकल्स और फाइन लाइंस नज़र आने लगती है। इसके लिए आप Dermalogica Total Eye Care यूज़ करें, जिसमें पैराबेन्स, आर्टिफ़िशियल खुशबू और कलर्स न हों। थोड़ा प्रोडक्ट उंगलियों पर लें और आंखों के आस-पास थपथपाते हुए लगाएं।

 

सिल्क के तकिये पर सोएं

सिल्क के तकिये पर सोएं

कॉटन के तकिए के कवर की जगह सिल्क का तकिया कवर यूज़ करें। सिल्क पर आपकी स्किन ज़्यादा रगड़ नहीं खाती, जैसा कि कॉटन कवर पर होता है। इससे रिंकल्स और एक्ने आने की संभावना भी कम हो जाती है। इसके अलावा सिल्क एक कूल फैब्रिक है, जो सेंसिटिव स्किन के लिए उपयुक्त है।