सेंसिटिव स्किन की अपनी परेशानियां होती हैं। हमेशा डर बना रहता है कि न जाने कब कोई प्रोडक्ट स्किन पर रिएक्शन कर जाए, साथ ही स्किन की बर्निंग, रेडनेस आदि परेशानियाँ भी तंग करने लगती है। यही नहीं, समस्याएं तब और बढ़ जाती है, जब लोगों में सेंसिटिव स्किन को लेकर गलत धारणाएं हो जाती है। सेंसिटिव स्किन को लेकर भ्रम व गलत धारणाएं इतनी ज़्यादा हो गई हैं कि सेंसिटिव स्किन वाले लोग अपनी स्किन पर कुछ भी नया ट्राय करने में डरते हैं। लेकिन आप डरें नहीं, हम आपके साथ हैं और इन धारणाओं को दूर करेंगे। आइए, जानते हैं कि क्या है सही और क्या है गलत।

 

01. सिर्फ ड्राय स्किन ही सेंसिटिव हो सकती है

सिर्फ ड्राय स्किन ही सेंसिटिव हो सकती है

ये सच है कि ड्राय स्किन बहुत जल्दी सेंसिटिव हो जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ ड्राय स्किन ही सेंसिटिव होती है। ऑयली और कोंबिनेशन स्किन भी अक्सर सेंसिटिव हो जाती है, कारण कि ऑयल के ज़्यादा प्रोडक्शन से स्किन बैरियर टूट सकता है, जिससे इर्रिटेशन हो सकता है। चूंकि आपकी सीबम ग्लैंड्स ज़्यादा एक्टिव है, इसलिए स्किन को सेंसिटिव कहना ठीक नहीं है।

 

02. सेंसिटिव स्किन हमेशा सेंसिटिव रहती है

02. सेंसिटिव स्किन हमेशा सेंसिटिव रहती है

सेंसिटिव स्किन से जुड़ा यह एक बहुत ही आम भ्रम है, जिसमें कोई सच्चाई नहीं है। सिर्फ इसलिए कि आपकी कभी सेंसिटिव स्किन नहीं रही है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी स्किन कभी सेंसिटिव नहीं हो सकती है। उम्र बढ़ने के साथ और पर्यावरण मे बदलाव के कारण स्किन पर भी प्रभाव पड़ता है। इसी तरह, स्किन के अंदर की कंडीशन जानकर या यह समझकर कि ऐसी कौनसी चीज है, जिसके कारण स्किन सेंसिटिव हो रही है, आप इसकी सेंसिटिविटी को कम कर सकते हैं।

 

03. सेंसिटिव स्किन वालों के लिए मेकअप नहीं है

03. सेंसिटिव स्किन वालों के लिए मेकअप नहीं है

हमने यह बात पहले भी कही थी और अब भी कह रहे हैं कि मेकअप हर टाइप की स्किन के लिए होता है, यहां तक कि सेंसिटिव स्किन के लिए भी। कॉस्मेटिक्स से सेंसिटिव स्किन पर रिएक्शन होने की संभावना होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप मेकअप नहीं लगा सकते। बेहतर होगा कि आप सेफ प्रोडक्ट्स यूज़ करें, जो स्किन को नुकसान न पहुंचाए। क्रीम की जगह पाउडर वाले प्रोडक्ट्स यूज़ करें। ध्यान रखें कि मेकअप प्रोडक्ट्स ऐसे हों, जो पानी से निकल सके।

 

04. एलर्जी से होती है स्किन सेंसिटिव

04. एलर्जी से होती है स्किन सेंसिटिव

यह बात पूरी तरह गलत नहीं है, कभी-कभार एलर्जी से भी स्किन सेंसिटिव हो जाती है। सरल शब्दों में कहें तो जब स्किन बाहरी तत्वों पर अन्य स्किन की अपेक्षा जल्दी और ज़्यादा रिएक्ट करती है, तब स्किन सेंसिटिव हो जाती है। ये रिएक्शन पर्यावरण के कारण और स्किन कंडीशन, जैसे- रोज़ेसिया के कारण भी हो सकती है। क्या आप अपनी सेंसिटिव स्किन के लिए एक सेफ स्किनकेयर रूटीन चाहती हैं, जो आपके बजट में भी फिट हो? तो हम आपको सलाह देंगे क्लीन ब्यूटी फेवरेट्स अपनाने की, जैसे- Simple Kind To Skin Refreshing Facial Wash और Simple Kind To Skin Replenishing Rich Moisturiser . दोनों ही अपने विटामिंस और मिनरल्स के गुणों से स्किन को क्लींज़ करते हैं, हाएड्रेट करते हैं और स्किन को राहत देते हैं। सबसे बड़ी खासियत यह कि ये सेंसिटिव स्किन के लिए ही बने हैं और हाइपोएलर्जेनिक भी है। तो अब इर्रिटेटेड स्किन को कहें बाय-बाय।