यदि आपकी स्किन ड्राय है और आप अपनी स्किन का बहुत खयाल रखते हैं, तो ज़ाहिर है कि हायलूरोनिक एसिड के बारे में आपने काफी सर्च किया होगा। हायलूरोनिक एसिड एक तरह का कॉम्प्लेक्स शुगर है, जो स्किन में पाया जाता है और उसे हाएड्रेशन देता है। हालांकि यह बॉडी में स्वाभाविक रूप से मौजूद होता है, लेकिन हमारी ड्राय स्किन हर बार इसका फायदा नहीं उठा पाती। यही वजह है कि हमें ऐसे प्रोडक्ट्स यूज़ करने पड़ते हैं, जिनमें हायलूरोनिक एसिड हो। यह स्किन को हाएड्रेट करने से लेकर, उसे जवां बनाने तक का काम बखूबी करता है। हम आपको बता रहे हैं वो 5 कारण जिससे आप जान सकेंगे कि क्यों यह ड्राय स्किन के लिए है हीरो।

 

01. तुरंत हायड्रेट करता है

01. तुरंत हायड्रेट करता है

क्या आप जानते हैं कि हायलूरोनिक एसिड पानी में अपने आणविक भार का 1000 गुना तक धारण कर सकता है? इससे आपको अंदाज़ा हो जाएगा कि यह कितना हाइड्रेटिंग है। यह त्वचा के अंदर जाकर त्वचा की कोशिकाओं में पानी को बांधता है, इस तरह यह त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करता है। इसके अतिरिक्त, यह एक ह्यूमेक्टेंट भी है, जो आसपास के वातावरण से नमी खींचता है। हायलूरोनिक एसिड का उपयोग चेहरे के लिए ठीक उसी तरह है जैसे कि प्यास लगने पर एक गिलास पानी पीना, यानी यह स्किन की प्यास बुझाता है।

बीबी की पसंद: Lakmé Absolute Hydra Pro Tinted Moisturiser

 

02. कसी हुई और कोमल त्वचा

02. कसी हुई और कोमल त्वचा

ढीली त्वचा भला किसे पसंद आएगी? हम आपको बता दें कि यदि आपकी त्वचा रूखी है, तो इसके ढीले और लटकने की संभावना और ज़्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में हायलूरोनिक एसिड का उपयोग करके इसे रोका जा सकता है। यह त्वचा में नमी लाता है और चेहरे में कसाव लाता है और इसे नर्म-मुलायम बनाता है। अपनी त्वचा को और भी कसी हुई व जवां बनाने के लिए आप इसे फेस-रोलर के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

बीबी की पसंद: Lakmé Absolute Hydra Pro Overnight Gel

 

03. टेक्सचर को स्मूद बनाता है

03. टेक्सचर को स्मूद बनाता है

यदि आप एक स्मूद चिकनी, छिद्र रहित त्वचा चाहते हैं, लेकिन आपकी रूखी त्वचा के कारण यह मुश्किल हो रहा है, तो हायलूरोनिक एसिड मदद कर सकता है। यह त्वचा की इलास्टिसिटी को बढ़ाता है और त्वचा में नमी लाकर टेक्सचर में रफनेस को कम करता है। यह त्वचा की ओवरऑल अपीयरेन्स में सुधार करता है और अनचाही लाइंस को कम करता है।

बीबी की पसंद: Lakmé Absolute Hydra Pro Serum

 

04. एंटी एजिंग

04. एंटी एजिंग

रूखी त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण जल्दी दिखने लगते हैं। ऐसे में हायलूरोनिक एसिड फिर से बचाव के लिए आता है। यह त्वचा की इलास्टिसिटी को को बढ़ाता है और उसमें कसाव लाता है। हायलूरोनिक एसिड झुर्रियों की गहराई को कम करता है और महीन रेखाओं को आसानी से गायब कर

 

05. दमकती त्वचा

05. दमकती त्वचा


हायड्रेशन का मतलब है एक हेल्दी और फ्रेश चेहरा। यदि आप बहुत अधिक प्रयास किए बगैर चमकती त्वचा पाने का एक आसान तरीका ढूंढ रहे हैं, तो हायलूरोनिक एसिड आपका जवाब है। हायलूरोनिक एसिड पर्यावरण से नमी चुराकर उसे त्वचा में लॉक कर देता है। यह रूखी और बेजान त्वचा को आसानी से पुनर्जीवित कर देता है।

बीबी की पसंद: Lakmé Absolute Hydra Pro Gel Creme

सवाल-जवाब

01. क्या हायलूरोनिक एसिड को रोज़ाना इस्तेमाल किया जा सकता है?

हां , हायलूरोनिक एसिड इस्तेमाल करना एकदम सुरक्षित है और आप इसे दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे सुबह-शाम अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल कर आप त्वचा को हाएड्रेट कर सकते हैं।

02. क्या हायलूरोनिक एसिड सेंसिटिव स्किन के लिए उपयुक्त है?

हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हायलूरोनिक एसिड ड्राय और सेंसिटिव स्किन के लिए एकदम उपयुक्त व सुरक्षित है। कारण कि यह बहुत कोमल है और हमारे शरीर में भी पाया जाता है।
 
03. हायलूरोनिक एसिड के कुछ और फायदे भी मिल सकते हैं?

जहां हायलूरोनिक एसिड अपने आप में एक सुपरस्टार तत्व है, आप इसे अन्य चीज़ों के साथ मिलाकर इसका उपयोग करके और भी अधिक लाभ प्राप्त कर सकते हैं! जी हां, यहां अच्छी खबर यह है कि यह मूल रूप से सभी के साथ मिल जाता है, इसलिए आप इसे विटामिन सी, नियासिनमाइड, सेरामाइड्स, और यहां तक ​​​​कि रेटिनोल के साथ भी इसका उपयोग कर सकते हैं!