आवाकाडो न सिर्फ सेहत, बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद है। यकीन नहीं है, तो इंस्टाग्राम देखें, जो लाखों लोगों की पसंद बन गया है। लोग इसे खाने के लिए उपयोग में लाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह ड्राय स्किन को ठीक करने में बहुत उपयोगी होता है? चूंकि आवाकाडो में हेल्दी फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होता है और यह विटामिन सी व ई का एक बेहतरीन सोर्स है, यह स्किन की सेहत को मेन्टेन करने में एक बहुत शक्तिशाली भूमिका निभाता है। यहाँ तक कि आवाकाडो ड्राय स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है। क्या आपको इसका प्रूफ चाहिए? आइए, हम आपको बताते हैं कि आवाकडो किस तरह ड्राय और पैची स्किन के लिए फायदेमंद है।

 

01. इसमें है बायोटिन

01. इसमें है बायोटिन

बायोटिन बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन परिवार का सदस्य है और इसमें कई गुना मॉइस्चराइजिंग गुण होता है। आवाकाडो फैटी एसिड उत्पन्न करता है जो त्वचा को पोषण देने में मदद करता है, इसलिए जब इसे स्किन पर लगाया जाता है, तो यह ड्राय स्किन को मजबूत करने में मदद करता है। यह ऑयल ग्लैंड्स को ठीक से काम करने के लिए भी स्टिम्यूलेट करता है, इसलिए आप निश्चिंत हो सकते हैं कि यदि आप अपने स्किनकेयर रूटीन में आवोकाडो को शामिल करते हैं, तो वह न केवल आपकी ड्राय स्किन की देखभाल करेगा, बल्कि भविष्य में ड्रायनेस को रोकने में भी मदद करेंगे।

 

02. यह स्किन इलास्टिसिटी को इंप्रूव करता है

02. यह स्किन इलास्टिसिटी को इंप्रूव करता है

यह तो ज़ाहिर है कि ड्राय स्किन पर रिंकल्स अन्य स्किन टाइप की तुलना में जल्दी नज़र आने लगते हैं। अपर्याप्त सीबम प्रोडक्शन के कारण स्किन में इलास्टिसिटी की कमी हो जाती है, जिससे रिंकल्स हो जाते हैं। इसलिए ऐसे प्रोडक्ट्स, जिनमें आवाकाडो होता है, उन्हें स्किन पर यूज़ करने से फायदा हो सकता है, क्योंकि इनमें एक निश्चित फैट होता है, जो स्किन पर लगाने से उसकी इलास्टिसिटी को इंप्रूव करता है। इस तरह रिंकल्स कम होते हैं और स्किन यंग लगने लगती है।

 

03. ड्राय स्किन को राहत देता है

03. ड्राय स्किन को राहत देता है

जिनकी ड्राय स्किन होती है, उन्हें स्किन कंडीशन जैसे- एक्ज़िमा और पपड़ीदार स्किन का सामना करना पड़ता है। आवाकाडो में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स होते हैं, जो यदि स्किन पर लगाया जाए, तो यह स्किन को रिपेयर करते हैं, ड्राय स्किन को नॉर्मल करते हैं और स्किन को रेडनेस व जलन से राहत पहुंचाते हैं। तो अब रेडनेस को कहें बाय।

 

04. यह स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है

04. यह स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है

जिनकी ड्राय स्किन होती है, वो अक्सर मॉइश्चराइज़िंग प्रोडक्ट्स की तलाश में होते हैं। ऐसे में जब स्किन को तुरंत पोषण देने की बात आती है, तो आवाकाडो ऑयल बहुत काम आता है। आवाकाडो में विटामिन ई होता है, जो कि एक कमाल का नरिशिंग इनग्रेडिएंट है, इसके अलावा इसमें पोटेशियम, लेसिथिन आदि होते हैं, जो स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के साथ उसे नरिश भी करते हैं। यदि आप अपनी ड्राय स्किन की केयर के लिए आवाकाडो युक्त प्रोडक्ट्स की तलाश कर रहे हैं, तो अब आप अपनी तलाश बंद कर दें, क्योंकि हम आपके लिए लाए हैं Pond's Nourishing Sheet Mask With Vitamin E And 100% Natural Avocado इसमें आवाकाडो में वो सभी गुण हैं, जो आपकी ड्राय स्किन को ठीक करने के लिए चाहिए। यह मास्क विटामिन से भरपूर सीरम है और इसमें 100% नेचुरल आवाकाडो एक्सट्रेक्ट है, जो आपके स्किन को तुरंत नर्म व मुलायम बनाता है और ड्राय स्किन की प्रॉब्लम्स को दूर करता है।