अधिकतर महिलाएं तरह-तरह के नए प्रोडक्ट्स के साथ एक्सपेरिमेंट करती रहती हैं और उन्हें इस काम में बड़ा मज़ा भी आता है। लेकिन कई बार इससे परेशानी भी हो सकती है, खासतौर पर अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो। क्योंकि सेंसिटिव स्किन के लिए हर तरह के एक्सपेरिमेंट्स नहीं किये जा सकते हैं। ख़ैर, कोई बात नहीं, आपको अफ़सोस करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि हम आपके लिए कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स ला रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपनी स्किन के लिए कर सकते हैं। ये प्रोडक्ट्स हर तरह के स्किन टाइप के लिए अच्छे होते हैं, इसलिए आप इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर अपने नियमित स्किन केयर रूटीन को फॉलो कर सकते हैं। हमने आपकी सहूलियत के लिए ये पांच चीज़ें खोज निकाली हैं, जो आपकी सेंसिटिव स्किन के लिए फ़ायदेमंद होगी।

 

1. एलोवेरा

1. एलोवेरा

एलोवेरा हर स्किन टाइप के लिए फ़ायदेमंद है। यह स्किन को नर्म और मुलायम बना देता है। आप आंख बंद करके एलोवेरा का इस्तेमाल अपनी स्किन पर कर सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो स्किन प्रोब्लम्स दूर करते हैं और साथ ही स्किन की ड्रायनेस भी दूर करते हैं। आपको अगर फ्रेश एलोवेरा न हो तो आप Lakmé 9 to 5 Naturale Aloe Aqua Gel का भी उपयोग कर सकते हैं, इसका लाइट वेट और नॉन-स्टिकी फॉर्मूला स्किन को स्मूद बनाता है।

 

2 . शहद

2 . शहद

ऐंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद एक हुमेक्टैंट (humectant) है जो स्किन में नमी बनाये रखता है, साथ ही साथ यह स्किन की जलन को भी कम करता है और बैक्टीरिया से भी बचाता है। अपनी स्किन केयर रूटीन में इसे शामिल करना बेहद आसान है, क्योंकि यह आपके घर में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। आप इसे स्किन पर डायरेक्ट लगा सकते हैं या फिर किसी भी फेस पैक के साथ मिला कर लगाया जा सकता है। आप जब भी कोई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें तो ऐसे प्रोडक्ट्स तलाशें, जो शहद युक्त हों।

 

3. ग्रीन टी

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी स्किन को तरोताजा और जवां रखने में काफी मददगार साबित होती है। इसमें कैटेचिन्स और एंटी बैक्टेरियल एजेंट्स होते हैं, जो स्किन को जलन और रेडनेस से बचाती है। ग्रीन टी बॉडी लोशन्स में उपलब्ध होते हैं और सेंसिटिव स्किन वालों के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है। Vaseline Revitalizing Green Tea Body Lotion ग्रीन टी युक्त एक अच्छा लोशन है, जो स्किन को सौम्य, मुलायम और साथ ही तरोताजा रखने में मददगार होते हैं।

 

4. शिया बटर

4. शिया बटर

शीया बटर भी एक अच्छा स्किन प्रोडक्ट है, जो सेंसिटिव स्किन के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें उच्च मात्रा में फैटी एसिड्स और विटामिन्स होते हैं और यह स्किन के लिए नैचुरल बाहरी सुरक्षा कवच के रूप में काम करता है, यह स्किन को बाहरी गंदगी से बचाता है, जो जलन, सूजन, खुजली जैसी परेशानी का कारण होते हैं। Dove Shea Butter and Warm Vanilla Body Wash इस लिहाज से एक बेहतरीन प्रोडक्ट है, जो सेंसिटिव स्किन के लिए शानदार तरीके से काम करता है। यह स्किन को ड्राई होने से भी बचाता है, साथ ही एक साथ कई समस्याओं का हल भी देता है।

 

5. ओटमील

5. ओटमील

सेंसिटिव स्किन के लिए ओटमील यानी की ओट्स भी काफी अच्छे होते हैं। इसमें नैचुरल एंटी-इर्रिटेट तत्व होते हैं, जिससे स्किन में जलन नहीं होती है. यह भी स्किन के लिए प्राकृतिक सुरक्षा कवच के रूप में ही काम करता है और स्किन की लालिमा, खुजली, जलन या सूजन जैसी परेशानी को दूर कर देता है। आप बेझिझक ओटमील युक्त बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। St. Ives Naturally Soothing Oatmeal & Shea Butter Body Lotion इस लिहाज़ से एक बेहतरीन प्रोडक्ट है, जो आपकी स्किन को प्रोटेक्ट भी करता है और नरिश भी करता है।