ये 5 चीज़ें ड्राई स्किन के लिए हैं दुश्मन

Written by Suman SharmaSep 16, 2023
ये 5 चीज़ें ड्राई स्किन के लिए हैं दुश्मन

हर स्किन की अपनी-अपनी समस्या होती है। ऑयली स्किन में जहां ब्रेकआउट और ब्लैकहेड्स की प्रॉब्लम होती है तो ड्राई स्किन रूखी और खुजलीदार हो जाती है। आप ऐसा सोच सकते हैं कि इसे कंट्रोल कर पाना आपके लिए संभव नहीं है। लेकिन सच कहें तो ऐसा नहीं है। तनाव और ऑयली फूड्स एक्ने को बढ़ावा देते हैं, जिनकी मिश्रित और ऑयली स्किन होती है। वैसे ही कुछ ऐसी चीज़ें होती हैं, जो ड्राई स्किन को और ड्राई बना देती हैं और इससे और अधिक समस्या बढ़ जाती है। अब आप सोच रहे होंगे, वे चीज़ें क्या हैं ? है न ? तो चलिए, आज हम आपको वे पांच चीज़ें बताते हैं, जो आपको ड्राई स्किन के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

 

सैलिसिलिक एसिड

पैराबेन्स

यह नाम देखकर आप चौंक गए न ? सैलिसिलिक एसिड कोई खराब चीज़ नहीं है। यह आमतैर पर लगभग हर उन स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में होती है, जिन्हें ऑयल प्रोडक्शन कंट्रोल करने के लिए ऑयली या एक्ने प्रोन स्किन पर इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप इसे ड्राई स्किन पर इस्तेमाल करते हैं तो, यह स्किन को और ड्राई कर देता है, साथ ही इससे स्किन निकालने भी लगती है। सैलिसिलिक एसिड न सिर्फ स्किनकेयर प्रोडक्ट्स बल्कि मेकअप के प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल होती है, इसलिए जब भी मेकअप प्रोडक्ट्स खरीदें, उसके लेबल को ज़रूर चेक कर लें।

 

एल्कोहल

पैराबेन्स

यह तो आप पहले से ही जानते हैं कि एल्कोहल स्किन केयर के लिए अच्छा नहीं है। तो फिर इसे प्रोडक्ट में क्यों मिलाया जाता है ? क्योंकि यह बाकी चीज़ों को स्किन में अच्छे तरीके से मिलने में मदद करता है। लेकिन अल्कोहल आपकी स्किन को और अधिक ड्राई कर देता है, जिसकी वजह से एक्ज़िमा, सोरायसिस, रोजेशा जैसी प्रॉब्लम होती है। इसलिए बेहतर है कि ऐसे प्रोडक्ट्स से दूर रहें, जिसमें एसडी अल्कोहल हो, आइसोप्रोपिल अल्कोहल हो या फिर डी नेचर्ड अल्कोहल हो, इनके बारे में प्रोडक्ट्स के लेबल में लिखा होता है, अगर ऐसा कोई प्रोडक्ट है तो उसका इस्तेमाल न करें।

 

फ्रेगरेंस

पैराबेन्स

कोई भी स्किनकेयर प्रोडक्ट का चुनाव करते हुए हम सभी टेक्सचर और फ्रेगरेंस ही चेक करते हैं, इसके बाद हम उसकी खुशबू के आधार पर उसे चुनते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये जो आर्टिफिशियल फ्रेग्नेंस होते हैं, इससे ड्राई स्किन पर बुरा प्रभाव होता है और इसकी वजह से एक्ज़िमा भी हो सकता है ? आपकी स्किन टाइप चाहे जो भी, ये ध्यान रखें कि आप हमेशा ऐसे प्रोडक्ट्स से दूर रहें, जिसमें आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस होते हैं।

 

बेंजोल पेरोक्सिड

पैराबेन्स

एक्ने के लिए अक्सर सलाह दी जाती है बेंजोल पेरोक्सिड इस्तेमाल करने की। लेकिन ड्राई स्किन के लिए बेंजोल पेरोक्सिड का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसके साथ एक्सपेरिमेंट करने से बेहतर है कि किसी डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह ले लें, ताकि रेडनेस, खुजली या फिर पीलिंग जैसी समस्या न हो।

 

पैराबेन्स

पैराबेन्स

पैराबेन्स स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में प्रीज़र्वेटिव के रूप में इस्तेमाल होता है, ताकि प्रोडक्ट्स की शेल्फ लाइफ बढ़ाई जा सके। लेकिन ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, जिसमें पैराबेन्स होते है, इनके इस्तेमाल से एलर्जी हो और जलन की परेशानी हो सकती है। कुछ पैराबेन्स बेहद हानिकारक होते हैं, जिसके कारण इन्हें EU में बैन कर दिया गया है।

Suman Sharma

Written by

Author at BeBeautiful
1583 views

Shop This Story

Looking for something else