ऑयली स्किन के बारे में कई तरह की गलत धारणाएं हैं, जिसके कारण कई तरह की स्किन केयर मिस्टेक्स होती हैं। आपको लगता होगा कि आपको मोइश्चराइज़र की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि आपको स्किन ड्राय ही नहीं लगती, लेकिन हकीकत में देखा जाय तो ऑयली स्किन में भी नमी की कमी हो सकती है। एक बात जो आपको जानने की ज़रूरत है वो यह कि लगातार फ़ेस से ऑयल करने की कोशिश करना आगे चलकर नुकसान पहुंचा सकता है। आपको ज़रूरत है एक ऐसा स्किन केयर रूटीन मेंटेन करने की जो सिबेशियस ग्लैंड्स की ज़्यादा ऐक्टिवनेस को कम कर सके और स्किन को दाग-धब्बों रहित और क्लियर बना सके। हम बता रहे हैं आपको इसके लिए कुछ टिप्स....

 

01. अपनी स्किन के लिए सही इंग्रेडिएंट्स चुनें

01. अपनी स्किन के लिए सही इंग्रेडिएंट्स चुनें

जब बात आती है ऑयली स्किन केयर की, तो चिपचिपी स्किन के लिए सही प्रोडक्ट चुनना, जो स्किन को दाग-धब्बों रहित रखे, थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे कुछ इंग्रेडिएंट्स हैं, जो ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट है। जैसे:

  • थाइम, जो बैक्टीरिया के कारण होने वाली एक्ने से बचाव करता है।
  • विच हेजल, एक नेचुरल एस्ट्रिंजेंट है, जो ऑयली स्किन को मैटिफाय करता है, बगैर उसका मॉइश्चर कम किए।
  • ज़िंक, स्किन का सीबम प्रोडक्शन को रेग्युलेट करता है।
  • बी3, जो नियासिनामाइड के नाम से जाना जाता है, यह पोर्स को छोटा करता है, दर्द व सूजन में राहत दिलाता है और स्किन में नमी बनाए रखता है।

ऑयली स्किन वाली लड़कियों के लिए अच्छी बात ये है कि अब आपको स्टोर में जाकर लेबल चेक करने की कोई ज़रूरत नहीं है। Simple Daily Skin Detox range में सभी ऐसे इंग्रेडिएंट्स हैं, जो खास ऑयली स्किन को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं। ये सभी रेंज आपकी ऑयली की पूरी केयर करेंगे और उन्हें बनाएंगे दाग-धब्बों रहित।

 

02. रोज़ाना डबल क्लींज़िंग करें

02. रोज़ाना डबल क्लींज़िंग करें

डबल क्लींज़िंग में फ़ेस क्लींज़िंग रूटीन के दो स्टेप हैं, जिसमें गहराई से और शुद्धता से क्लीन किया जाता है। शुरुआत करें Simple Daily Skin Detox Oil Be Gone Micellar Water से, यह आपके फ़ेस पर जमी धूल व गंदगी, एसपीएफ और अतिरिक्त सीबम को तोड़ता है। इसके बाद Simple Daily Skin Detox Purifying Facial Wash लगाएं, जिससे पोर्स में जमा पसीना, बैक्टीरिया और अन्य गंदगी निकल जाती है। यह डबल क्लींज़िंग मेथड आपकी रंगत को साफ बनाता है और स्किन की ऑयलीनेस को कम करता है।

 

03. लाइटवेट जेल मोइश्चराइज़र चुनें

03. लाइटवेट जेल मोइश्चराइज़र चुनें

ऑयली स्किन को मोइश्चराइज़ करना ज़रूरी है, ताकि सिबेशियस ग्लैण्ड ज़्यादा ऑयल का प्रोडक्शन न करे और आपकी स्किन में नमी की कमी न हो। Simple Daily Skin Detox Ultra Light Liquid Moisturise आपकी स्किन में 24 घंटे तक हाइड्रेशन को लॉक कर देता है, जिससे आपके फ़ेस को मिलता है लाइटवेट जेल टेक्सचर फील और मैट फिनिश।

 

04. एक्सफोलिएशन करना न भूलें

04. एक्सफोलिएशन करना न भूलें

ऑयली स्किन वालों के लिए डेड स्किन सेल्स का नैचुरली निकलना थोड़ा मुश्किल होता है। एक्सफोलिएशन बहुत ज़रूरी हो जाता है ताकि डेड स्किन सेल्स बाहर निकाल सके। Simple Daily Skin Detox Clear Pore Scrub से हफ़्ते में 2-3 बार स्किन को एक्सफोलिएट करने से यह पोर्स को ऑयल, धूल और डेड स्किन सेल्स से डीप क्लीन करता है, जिससे स्किन रहती है ऑयल फ्री और क्लियर।

 

05. लाइफस्टाइल हैबिट्स

05. लाइफस्टाइल हैबिट्स

आपकी स्किन बताती है कि आप बॉडी के साथ कैसा बर्ताव करते हैं। ऑयली स्किन को मेंटेन करने के लिए कुछ ज़रूरी है कुछ लाइफस्टाइल टिप्स अपनाना:

  • खूब सारा पानी पिएं, ताकि सिस्टम से टॉक्सिन्स बाहर निकल सके और स्किन अंदर से हायड्रेटेड रहे।
  • जो खाद्य पदार्थ नुकसान पहुंचाते हैं, उनसे दूर रहें, जैसे- दूध से बने प्रोडक्ट्स, तले हुए भोजन, पैकेज्ड फूड और प्रोसेस्ड शुगर।
  • नियमित रूप से वर्कआउट करें, ताकि आपकी स्किन को ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स मिल सके। वर्कआउट के बाद स्किन को क्लीन करना न भूलें, ताकि पसीना और गंदगी से पोर्स क्लॉग न हो जाए।
  • फ़ेस को बार-बार छूने की आदत छोड़ दें, इससे ऑयल ग्लैंड्स स्टिम्युलेट होती हैं और सीबम प्रोडक्शन बढ़ सकता है।
  • अपने स्ट्रेस लेवल को कम करें, पूरी नींद लें ताकि सुबह जब उठें तो आपको आईने में ऑयली स्किन नज़र न आए।