अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपके लिए मेकअप करना एक टफ काम होता है, क्योंकि इसके बाद डर होता है कि कहीं स्किन पर पिम्पल न आ जाए? कहीं बेवजह रेडनेस न दिख जाए? कहीं स्किन पर पपड़ी तो नहीं आएगी? तो, इन सारे सवालों के जवाब इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप मेकअप के बाड कसी तरह का स्किन केयर रूटीन अपनाती हैं ? पोस्ट स्किन केयर रूटीन सेंसटिव स्किन के लिए कई मायनों में जरूरी है। चेहरे से गंदगी हटाने के अलावा इससे आपकी स्किन में जो जलन और रेडनेस की समस्या है, वह कम होने लगती है। तो अगर आपकी सेंसिटिव स्किन है और आप कुछ आसान पोस्ट मेकअप स्किनकेयर रूटीन फॉलो करना चाहती हैं तो एक बार ये जरूर पढ़ें।

 

स्टेप 1 : जेंटल क्लींजिंग वाइप्स से शुरुआत करें

स्टेप 1 : जेंटल क्लींजिंग वाइप्स से शुरुआत करें

सबसे पहले फेशियल वाइप से अपने मेकअप की पहली लेयर को साफ़ करें। Simple Kind To Skin Cleansing Facial Wipes सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छी है, इससे मेकअप आसानी से बाहर आ जाता है, साथ ही आपकी स्किन में किसी भी तरह की जलन की परेशानी नहीं होती है। यह क्लीन ब्यूटी वाइप्स में ट्रिपल प्यूरीफाइड वॉटर होता है, जो स्किन हाइड्रेशन देता है। इसमें प्रो विटामिन बी 5 है, जो गंदगी को हटाता है और विटामिन ई है, जो स्किन नरिशमेंट के लिए अच्छा होता है। इस वाइप्स में अल्कोहल, परफ्यूम्स या कोई भी हानिकारक केमिकल्स नहीं होता है, जो आपकी सेंसिटिव स्किन को नुकसान पहुंचाए।

 

स्टेप 2 : जेंटल मेकअप रिमूवर इस्तेमाल करें

स्टेप 2 : जेंटल मेकअप रिमूवर इस्तेमाल करें

ऐसा मेकअप जो आसानी से चेहरे से न निकले ( जैसे मस्कारा), इसके लिए आपको मिस्लर वॉटर की जरूरत है। Simple Kind To Skin Micellar Cleansing Water i आपके लिए परफेक्ट है। इसमें काफी सारे विटामिन और मिनिरल्स होते हैं। इसमें विटामिन सी होता है, जो ड्राइनेस को रोकता है, विटामिन बी प्यूरीफाई करता है, विटामिन बी 3 स्मूद करता है, ग्लाइकोल नरिश करता है, ट्रिपल प्यूरीफाइड वॉटर हाइड्रेट करता है, हेक्सिलिन इम्प्योरिटीज़ को घटाता है। यदि आप स्किन को तुरंत नरिशमेंट और क्लींजिंग देना चाहते हैं तो यह क्लीन ब्यूटी मिस्लर वॉटर आपके लिए परफेक्ट है।

 

स्टेप 3 : सोप फ्री फेस वॉश का इस्तेमाल

स्टेप 3 : सोप फ्री फेस वॉश का इस्तेमाल

आपको लग रहा होगा कि मिस्लर वॉटर आपके पोस्ट मेकअप स्किन का ख़याल रखता है और अब आप स्किन को लेकर बेफ़िक्र हो सकते हैं। लेकिन क्या यह सही है? नहीं! इसके बाद भी आपको क्लींजिंग की जरूरत है, ताकि मेकअप का कोई भी प्रोडक्ट आपके चेहरे पर न रह जाए। Simple Kind To Skin Refreshing Facial Wash,   इस्तेमाल कीजिये, यह एक सोप फ्री फेश वॉश है, जो आपके रेग्युलर फेस वॉश से अलग है और सेंसिटिव स्किन पर कमाल का काम करता है। इसमें जो हाइड्रेटिंग और राहत देने वाले गुण हैं, वह इस नरिशिंग क्लींजर को और खास बनाते हैं। यह नरिशिंग क्लींजर चेहरे में छुपी सारी गंदगी और इम्प्योरिटीज को हटाता है, साथ ही यह आपकी सेंसिटिव स्किन को पुनर्जीवित और तरोताज़ा बनाता है।

 

स्टेप 4 : अल्कोहल फ्री टोनर आजमाएं

स्टेप 4 : अल्कोहल फ्री टोनर आजमाएं

जिनकी सेंसिटिव स्किन होती है, वे लड़कियां टोनर का इस्तेमाल करने से पहले कई बार सोचती हैं, इसकी वजह यह है कि इसमें जो एस्ट्रिनजेंट्स होते हैं, वह आपकी स्किन में जलन पैदा करते हैं। लेकिन आपको इससे घबराने की जरूरत नहीं है। Simple Kind To Skin Soothing Facial Toner से आप अपनी CTM routine को सही तरह से फॉलो कर सकती है। इस टोनर को सेंसिटिव स्किन को ध्यान में रख कर डिजाइन किया गया है। इस टोनर में एंटी ऑक्सीडेंट, कैमोमाइल भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद एलनटोनिन, स्किन को सुकून देते हैं, विच हेजल इंफ्लेमेशन को रोकने वालेहोते हैं, साथ ही इसमें हाइड्रेटिंग प्रो विटामिन बी 5 होता है। यह एक अल्कोहल फ्री टोनर है, जो स्किन को राहत देता है और नेचुरल पी एच लेवल को रिस्टोर करता है। इसमें कोई भी अल्केलाइन नहीं होता है।

 

स्टेप 5 : लाइट मॉइस्चराइजर से सील करें

स्टेप 5 : लाइट मॉइस्चराइजर से सील करें

ऊपर के सारे स्टेप्स करने के बाद, अब बारी है कि आप अपनी स्किन को लाइट वेट नॉन कोमेडोजेनिक मॉइस्चराइजर जैसे- Simple Kind To Skin Hydrating Light Moisturiser. से हाइड्रेट करें। इसमें विटामिन ई के साथ-साथ नरिशिंग बोरेज सीड ऑयल व हाइड्रेटिंग ग्लिसरीन होता है, इसके अलावा सूदिंग प्रो विटामिन बी 5 के गुण होते हैं, जो आपकी स्किन को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज करते हैं और चेहरे को चिपचिपा भी नहीं होने देते।