हमारी स्किन बहुत नाज़ुक होती है, इसलिए फ़ेस पर कोई भी प्रोडक्ट लगाने के पहले बहुत सोचना पड़ता है, खासतौर पर अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप बिलकुल नहीं चाहेंगे कि कोई भी प्रोडक्ट आपकी स्किन को खराब कर दे। क्योंकि जो भी स्किन केयर प्रोडक्ट्स हम लगाते हैं, उनमें केमिकल्स होते हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी बातें जो आपको स्किन केयर प्रोडक्ट खरीदते समय ध्यान में रखना चाहिए।

 

01. एल्कोहल

01. एल्कोहल

बहुत सारे टोनर्स जो ये दावा करते हैं कि वो इंस्टेंट मैट फिनिश देते हैं, उनमें एल्कोहल होता है। ये आपकी स्किन से नैचुरल ऑयल को निकाल लेते हैं, जिसे आपकी स्किन इर्रिटेट होती है और उस पर खुजली होने लगती है। यह समस्या और बढ़ जाती है, जब आपकी स्किन सेंसिटिव होती है, क्योंकि एल्कोहल स्किन प्रोब्लंस को बढ़ा देता है, जैसे रेडनेस, स्किन पर ड्राय पैचेज़। इसलिए एल्कोहल फ्री टोनर, जैसे- Lakme Absolute Pore Fix Toner लगाएं, जो आपकी स्किन को इर्रिटेट किए बगैर अपना काम करता है।

 

02. अमोनियम लौरिल सल्फेट

02. अमोनियम लौरिल सल्फेट

फ़ेस वॉश में कुछ इंग्रेडिएंट्स, जैसे- एएलएस, एसएलएस और एसएलईएस होते हैं, जिसकी वजह से उसमें झाग आते हैं। इससे लोगों को लगता है कि इससे बहुत अच्छी क्लींजिंग होगी, लेकिन ऐसा नहीं है, कई बार ये झाग देने वाले इंग्रेडिएंट स्किन को इर्रिटेट भी कर देते हैं। कोशिश करें कि इन इंग्रेडिएंट्स को नज़रअंदाज़ करें, जिससे आपकी स्किन रहे हेल्दी। आप क्रीम क्लींज़र लगाएं, जैसे Simple Kind To Skin Moisturising Facial Wash । यह 100% सोप (साबुन) फ्री होता है और सेंसिटिव स्किन को पोषण भी देता है।

 

03. ओक्टिनोक्सेट

03. ओक्टिनोक्सेट

सनस्क्रीन में ओक्टिनोक्सेट और इसके जैसे ही कुछ केमिकल्स, जैसे- एवोबेंज़ोन और ऑक्सीबेंज़ोन का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे सूर्य की यूवीबी किरणों से बचा जा सके। हालांकि इनका नॉर्मल स्किन पर कोई फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन सेंसिटिव स्किन के माइक्रोबायोम को इससे नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए अपनी सेंसिटिव स्किन के लिए फिज़िकल या मिनरल सनस्क्रीन चुनें।

 

04. सिंथेटिक फ्रेगरंस

04. सिंथेटिक फ्रेगरंस

स्किन केयर प्रोडक्ट्स, जैसे- बॉडी लोशन, मोइश्चराइज़र और मास्क में सिंथेटिक खुशबू होती है, जो सेंसिटिव स्किन को इर्रिटेट कर सकती है और स्किन के अंदर की लेयर को डैमेज कर सकती है। ऐसा नहीं है कि जिस प्रोडक्ट में खुसबू नहेन होगी वो अपना असर नहीं दिखाएगा। इसलिए अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो खुशबूदार प्रोडक्ट्स से दूर रहें। बेहतर होगा कि आप सूदिंग फॉर्मूला, जैसे- Simple Kind To Skin De-Stress Sheet Mask लगाएं। यह आपकी स्किन से स्ट्रेस दूर करेगा और आवश्यक पोषक तत्वों को आपकी स्किन में समाएगा, ताकि आपकी स्किन को अंदर तक पोषण मिले।

 

05. मिथाइलआइसोथायज़ोलिनोन

05. मिथाइलआइसोथायज़ोलिनोन

पढ़ने और बोलने में यह शब्द आपको थोड़ा मुश्किल लग रहा होगा। है न? लेकिन स्किन केयर प्रोडक्ट्स में यूज़ किया जाने वाला यह बहुत आम प्रीज़रवेटिव्ज़ है। यह इंग्रेडिएंट सेंसिटिव स्किन वालों के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है, इसलिए इसे पूरी तरह अवॉइड करना चाहिए। जब भी प्रोडक्ट खरीदें, इस इंग्रेडिएंट को ज़रूर चेक करें।

 

06. सिंथेटिक एमोलिएंट्स

06. सिंथेटिक एमोलिएंट्स

सिंथेटिक एमोलिएंट्स जैसे लिक्विड पैराफिन और मिनरल पोर्स को क्लोग कर देते हैं, जिससे बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जिससे प्रोडक्ट स्किन के अंदर जाकर मोइश्चराइज़ नहीं कर पाता, बल्कि वो स्किन की ऊपरी सतह पर जाकर बैठ जाता है और आपकी स्किन को सांस नहीं लेने देता। ऐसा प्रोडक्ट यूज़ करें जो प्लांट ऑयल से बना हो, जैसे ऐवाकाडो और जोजोबा। यह आपकी सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है।

 

07. सिंथेटिक डाईज़

07. सिंथेटिक डाईज़

अधिकतर मैन्यूफैक्चरर अपने प्रोडक्ट्स में कलर लाने के लिए सिंथेटिक डाईज़ का इस्तेमाल करते हैं, जिससे स्किन पर पिंपल्स तक आ जाते हैं और रैशेज़ भी हो सकते हैं। इससे बचने के लिए Simple Kind To Skin Replenishing Rich Moisturiser इस्तेमाल करें, जिसमें सिंथेटिक डाई नहीं होता और यह सेंसिटिव स्किन के लिए उपयुक्त है।