मिलीजुली त्वचा (कॉम्बिनेशन स्किन) के लिए ब्यूटी और स्किनकेयर प्रोडक्ट्स का चुनाव आसान नहीं है. ऐसी त्वचा वालों के चेहरे का कोई हिस्सा जहां बहुत ज़्यादा ऑइली होता है तो कुछ हिस्से बिल्कुल ड्राइ होते हैं. हालांकि अधिकतर लोग आपको अलग-अलग हिस्से के लिए अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल की सलाह देंगे, लेकिन आजकल जिस तरह सभी का रूटीन बहुत व्यस्त होता है, यह कर पाना आसान नहीं है.

 यही वजह है कि हमने यह सूची बनाई है, ताकि आप जान सकें कि आपको कैसे प्रोडक्ट्स चुनने हैं और कैसे प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना है. इस स्किन केयर गाइड का इस्तेमाल कीजिए और अपने चेहरे के ऑइली व ड्राइ हिस्सों को संतुलित बनाइए.

 

कठोर क्लेंज़र्स

कठोर क्लेंज़र्स

हां, हमें पता है कि आपका टी-ज़ोन बहुत ऑइली है और आपको अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए फ़ोमिंग क्लेंज़र की ज़रूरत है. लेकिन आपके लिए अच्छा होगा कि आप मुहांसों के लिए संवेदनशील त्वचा वालो साबुन और फ़ोमिंग क्लेंज़र्स से दूर ही रहें, क्योंकि ये आपके चेहरे के रूखे हिस्सों को और रूखा बना देंगे. हमें इस बात का भी एहसास है कि चेहरे के ऑइली और ड्राइ हिस्से के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना कतई व्यावहारिक नहीं है. अत: आप जेल बेस्ड फ़ॉर्मूला का इस्तेमाल करें, जैसे-लैक्मे ब्लश ऐंड ग्लो किवी क्रश जेल फ़ेस वॉश, जो चेहरे की अशुद्धियों और तेल को त्वचा को रूखा बनाए बिना हटा देता है. अपना चेहरा धोते समय टी-ज़ोन पर ज़्यादा ध्यान दें, इसके एक्स्फ़ॉलिएटिंग बीड्स यहां मौजूद अतिरिक्त ऑइल को संतुलित कर देंगे.

 

गाढ़े मॉइस्चराइज़र्स

गाढ़े मॉइस्चराइज़र्स

गाढ़े यानी हैवी मॉइस्चराइज़र्स आपके चेहरे के ड्राइ हिस्से को तो राहत देंगे, लेकिन टी ज़ोन के रोमछिद्रों को बंद कर देंगे. इसकी वजह से ब्लैकहेड्स और मुहांसों की समस्या हो सकती है. अत: ऑइल-बेस्ड मॉइस्चराइज़र लगाने से बचें, इससे आपकी समस्या और जटिल हो जाएगी. इसकी जगह एक हल्का यानी लाइटवेट लोशन चुनें, जैसे-लैक्मे पीच मिल्क मॉइस्चर एसपीएफ़ 24 पीए++. यह रोमछिद्रों को बंद किए बिना आपकी त्वचा को बेहतरीन पोषण देता है. इसके पीच से भरपूर गुणों से आपकी त्वचा नर्म-मुलायम और तरोताज़ा नज़र आएगी.

 

मिट्टी वाले फ़ेस मास्क्स

मिट्टी वाले फ़ेस मास्क्स

भले ही इन दिनों मिट्टी वाले यानी क्ले फेस मास्क्स की धूम मची हो, लेकिन जब बात त्वचा की देखभाल की हो तो यह जान लें कि आपके स्किन टाइप पर ट्रेंड में रहने वाली सभी चीज़ें सूट करें, ये ज़रूरी नहीं है. जहां क्ले मास्क्स आपके टी-ज़ोन पर मौजूद अतिरिक्त तेल को अच्छी तरह हटा देंगे, वहीं ये आपके चेहरे के पहले से ही ड्राइ हिस्सों को और रूखा बना देंगे. अत: आप अपने लिए ऐसा शीट मास्क चुनें, जो सौम्य और हाइड्रेटिंग हो और आपकी त्वचा को वो लाभ पहुंचाए, जिसकी उसे ज़रूरत है. सेंट ईव्स ओटमील सूदिंग मास्क शीट डीहाइड्रेटेड त्वचा को राहत पहुंचाता है, उसे हाइड्रेट करता है और त्वचा के नैचुरल ऑइल्स का संतुलन बनाए रखता है.