अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी रखना चाहती हैं तो जरूरी है कि दिनभर में थोड़ा-सा समय अपनी स्किन को जरूर दें, इससे आपकी स्किन हेल्दी और ग्लोइंग हो जाएगी। हर स्किन टाइप की अपनी-अपनी परेशानियां होती हैं, लेकिन यह भी सच है कि ऐसी कोई भी स्किन से जुड़ी कोई परेशानी ऐसी नहीं है, जिसे नियमित रूप से ध्यान देकर ठीक न किया जा सके। तो यदि आप भी अपनी ड्राई स्किन से परेशान हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं ऐसा स्किन केयर रूटीन, जिसे अपनाकर आप पा सकती हैं एक हेल्दी और फ्लॉलेस स्किन। तो आइये इसके बारे में जानें।

 

स्टेप 1 : स्किन क्लींजिंग

स्टेप 1 : स्किन क्लींजिंग

फेस की क्लींजिंग करना स्किन को हेल्दी रखने के लिए बेहद जरूरी है। ड्राई स्किन वालों को हम सलाह देंगे कि वे Lakmé Blush & Glow Strawberry Creme Face Wash. जैसे नरिशिंग फेस वॉश का इस्तेमाल करें। इसमें रियल स्ट्रॉबेरी के एक्सट्रैक्ट्स होते हैं, साथ ही यह फेस वॉश स्किन को बेहद जेंटल यानी बेहद आराम से क्लींज करता है, वह भी बिना फेस को ड्राई किये हुए। इसमें मौजूद स्ट्रॉबेरी, एंटी ऑक्सीडेंट्स का कम करता है और स्किन को नरिश करता है। इस फेस वॉश से अपने चेहरे को दिन में दो बार धोएं, सुबह और रात। इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी।

 

स्टेप 2 : टोनर लगाएं

स्टेप 2 : टोनर लगाएं

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप एल्कोहल फ्री टोनर इस्तेमाल करें। इससे स्किन सही तरीके से क्लींज़ होती है और स्किन केयर प्रोडक्ट्स सही तरीके से स्किन में एब्ज़ोर्ब होते हैं। और सबसे महत्वपूर्ण बात है कि इससे स्किन का पीएच लेवल बैलेंस होता है। ड्राई स्किन के लिए Lakmé Absolute Pore Fix Toner. बेस्ट टोनर है। यह एल्कोहल फ्री है और इसमें हाइड्रेटिंग तत्व विच हेजल भी है, जो स्किन को मॉइस्चर देने का काम करता है। यह चेहरे से गंदगी व अशुद्धि को हटा कर, पोर्स को टाइट करता है, ताकि आपकी स्किन हेल्दी व रिफ्रेश नजर आये।

 

स्टेप 3: ह्यालूरोनिक एसिड सीरम

स्टेप 3: ह्यालूरोनिक एसिड सीरम

ड्राई स्किन को हाइड्रेशन और नरिशमेंट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, इसलिए हम आपको ह्यालूरोनिक एसिड, जैसे- Lakmé Absolute Hydra Pro Serum इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। इस सीरम में ह्यालूरोनिक एसिड, पेंटाविटिन और ग्लिसरीन होता है, जो स्किन में आसानी से एब्ज़ोर्ब हो जाता है। यह टेक्सचर को स्मूद करता है व हाइड्रेशन को बूस्ट करता है, जिससे स्किन फ्रेश और ग्लोइंग नजर आती है। क्लींजिंग व टोनिंग के बाद इस सीरम के कुछ ड्रॉप्स लेकर आपको अपने चेहरे व गर्दन पर लगाना है, इसके बाद हल्के हाथों से सर्कुलेशन मोशन में मसाज देना है।

 

स्टेप 4: मॉइस्चराइजर है ज़रूरी

स्टेप 4: मॉइस्चराइजर है ज़रूरी

अपनी स्किन को हर दिन हाइड्रेशन का डोज़ देना जरूरी है, इसलिए हर सुबह आपको अपनी स्किन को मॉइस्चराइज़ करना चाहिए। इसके लिए आपको एक अच्छा हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर जैसे Lakmé Absolute Hydra Pro Gel क्रीम की जरूरत है, इसे अपने चेहरे पर सुबह-सुबह लगा लें और हल्के हाथों से मसाज करें। इसमें मौजूद ह्यालूरोनिक एसिड और पेंटाविटिन ड्राई स्किन को 70 प्रतिशत तक हाइड्रेट करता है वो भी 72 घंटे तक। अगर इसे रेगुलर रूप से इस्तेमाल किया जाए तो, यह स्किन को कोमल और मुलायम बनाता है।

 

स्टेप 5 : ओवर नाइट क्रीम स्किन हाइड्रेशन को बूस्ट करेगा

स्टेप 5 : ओवर नाइट क्रीम स्किन हाइड्रेशन को बूस्ट करेगा

जब आप सुबह उठते हैं और आपको आपकी पफी आईज व ड्राई स्किन नजर आती है, तो जाहिर है सुबह-सुबह ही आपका मूड खराब हो जाएगा। ऐसे में एक ऐसा नाइट क्रीम जो आपकी स्किन को बेहतर करे, उसे अपने स्किन केयर में शामिल करना जरूरी है। ओवरनाइट क्रीम जैसे Lakmé Absolute Hydra Pro Overnight Gel आपकी स्किन को पूरा खयाल रखता है। इस क्रीम में जो ह्यालूरोनिक एसिड होता है, वह पानी से साथ घुल कर स्किन को स्मूद व फ्रेश बनाता है। वहीं पेंटाविटिन हाइड्रेशन को लंबे समय तक बरक़रार रखने में मदद करता है। खासतौर से रात के वक़्त यह आपकी स्किन में हाइड्रेशन की प्रक्रिया को बरक़रार रखता है, जिसकी वजह से सुबह उठने पर आपकी स्किन नरम-मुलायम व हाइड्रेटेड नज़र आती है।

 

स्टेप 6 : थोड़ा कुछ एक्स्ट्रा एफर्ट

स्टेप 6 : थोड़ा कुछ एक्स्ट्रा एफर्ट

अगर आप नेचुरल रूप से हाइड्रेटेड और ग्लोइंग स्किन चाहती हैं, वह भी बिना फाउंडेशन या मॉइस्चराइजर के? तो हमारे पास आपके सारे सवालों का एक ही जवाब है और वो है- Lakmé Absolute Hydra Pro Tinted Moisturiser । यह आपकी स्किन को हाइड्रेटड, कोमल व मुलायम बनाता है। इसमें मौजूद ह्यलुरॉनिक एसिड, शिया बटर और पेंटाविटिन आपकी डल व ड्राय स्किन को मॉइस्चराइज करता है, लंबे समय तक हाइड्रेशन देता है , स्किन की कंडीशनिंग करता है और एक समान टोन देता है। सबसे अधिक अच्छी बात जो इस टिंटेड मॉइस्चराइजर में है, वह यह है कि यह आपके चेहरे को फ्रेश व नेचुरल लुक देता है। तो फिर आप किस बात का इंतजार कर रहे हैं, आज ही इसे खरीदिये ।