यदि आपकी त्वचा तैलीय यानी ऑइली या फिर मिलीजुली यानी कॉम्बिनेशन स्किन  है तो हमें गर्मियों के मौसम में आपको होने वाली ऑइली टी-ज़ोन की समस्या का अच्छी तरह अंदाज़ा है. बहुत संभव है कि आप अपने माथे और नाक व ठोढ़ी के ब्रिज के बीच बहुत अधिक तेल जमा हो जाने की समस्या से परेशान हों. यह हमारा टी-ज़ोन ही है, जहां त्वचा के रोमछिद्र यानी पोर्स बंद हो जाते हैं और यहीं सबसे ज़्यादा ब्लैकहेड्स भी नज़र आते हैं. पर अच्छी बात यह है कि इस हिस्से की इस स्थिति से छुटकारा पाना और यहां की त्वचा का संतुलन बनाए रखना दोनों ही बातें आसान हैं. यहां हम आपको इससे छुटकारा पाने के कुछ आसान और कारगर तरीक़ों के बारे में बता रहे हैं.

सही क्लेंज़र चुनें
 

सही क्लेंज़र चुनें

तैलीय यानी ऑइली त्वचा पर मुहांसे और ब्रेकआउट्स जल्दी होते हैं अत: यह ज़रूरी है कि क्लेंज़र का चुनाव करते समय आप ऐसे फ़ॉमूर्ला पर ध्यान दें, जो मुहांसों को दूर करता हो. मुहांसों के होने से पहले ही सुरक्षात्मक क़दम उठाने का सुझाव देते हुए हम आपको सलाह देंगे कि आप पॉन्ड्स पिंपल क्लीअर फ़ेस वॉश का इस्तेमाल करें. यह मुहांसे पैदा करने वाले कीटाणुओं को जड़ से नष्ट कर देता है और हर इस्तेमाल पर आपकी त्वचा से धूल, गंदगी और तेल को साफ़ करता है.

इसके बाद टोनर का इस्तेमाल करें
 

इसके बाद टोनर का इस्तेमाल करें

यदि आप टोनर के महत्व को कम कर के आंकती हैं तो आपको बता दें कि एक बार इसका इस्तेमाल शुरू करने के बाद अपने टी-ज़ोन पर आए परिवर्तन को ख़ुद महसूस कर के देखें. आपकी त्वचा आपको इस बात के लिए शुक्रिया अदा करेगी कि आपने उसकी भलाई के लिए टोनर का इस्तेमाल किया. हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट पोर फ़िक्स टोनर के इस्तेमाल की सलाह देंगे, जिसका ऐल्कहॉल-फ्री फ़ॉर्मूला त्वचा के रोमछिद्रों में कसाव लाता है और सीबम के अतिरिक्त उत्पादन को रोकता भी है.

ऑइल-फ्री मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें
 

ऑइल-फ्री मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें

यह मिथक है कि आपकी त्वचा ऑइली है तो आपको मॉइस्चराइज़र लगाने की ज़रूरत ही नहीं है. और यह बात बिल्कुल सच है कि आपकी त्वचा पर केवल वही मॉइस्चराइज़र सूट करेगा, जो आपकी त्वचा के प्रकार के अनुसार बना हो. त्वचा तैलीय है तो आप जेल-बेस्ड मॉइस्चराइज़र फ़ॉर्मूला चुनें, जैसे- लैक्मे 9टू5 ऐलो ऐक्वा जेल. यह न सिर्फ़ आपकी त्वचा में आसानी से समाहित होगा, बल्कि आपकी त्वचा को भीतर से नम और कोमल बनाए रखेगा.

ब्लॉटिंग पेपर्स साथ रखें
 

ब्लॉटिंग पेपर्स साथ रखें

ब्लॉटिंग पेपर्स को अपना सबसे सच्चा साथी मानिए और हमेशा अपने साथ अपने बैग में ले कर चलिए. यह टी-ज़ोन पर आए तेल को हटाने का सबसे तेज़ और सबसे कारगर तरीक़ा है. जब भी टी-ज़ोन पर ऑइली महसूस करें, ब्लॉटिंग पेपर को इस हिस्से पर थपथपाते हुए हल्का-सा दबाएं. आपके माथे, नाक और ठोढ़ी पर आया अतिरिक्त तेल यह पेपर सोख लेगा और आपकी समस्या दूर हो जाएगी.

मल्टी-मास्किंग से मिलेंगे सही नतीजे
 

मल्टी-मास्किंग से मिलेंगे सही नतीजे

यदि आपका टी-ज़ोन ऑइली है और बाक़ी की त्वचा अलग यानी कुल मिलाकर आपकी त्वचा कॉम्बिनेशन स्किन है तो यह बात अच्छी तरह समझ लीजिए कि मल्टी मास्किंग आपके लिए ही है! अपने टी-ज़ोन पर क्ले मास्क लगाइए, जो इस हिस्से के अतिरिक्त तेल को सोख कर आपको मैट प्रभाव देगा. वहीं बचे हुए चेहरे पर हाइड्रेटिंग मास्क अप्लाइ कीजिए, जो आपके चेहरे को हाइड्रेटेड बनाए रखेगा.