गर्मियों का मौसम आपकी त्वचा पर बहुत कठोर साबित हो सकता है. यदि आपकी त्वचा तैलीय (ऑइली) या मिलीजुली (कॉम्बिनेशन) है तो आपको अपने स्किनकेयर रूटीन में बदलाव करने की ज़रूरत पड़ेगी, ताकि आप टी-ज़ोन (माथा, नाक और ठोड़ी) में आने वाले अतिरिक्त तेल की समस्या से छुटकारा पा सकें. जैसे ही सूरज की किरणें आपके टी-ज़ोन पर पड़ती हैं यह हिस्सा आपके चेहरे के अन्य हिस्सों की तुलना में और ज़्यादा तैलीय होने लगता है और इसे अतिरिक्त देखभाल की ज़रूरत पड़ती है. इसीलिए हम यहां आपको ऑइली टी-ज़ोन से निपटने के पांच आसान तरीके सुझा रहे हैं.

 

दो बार क्लेंज़ करें

दो बार क्लेंज़ करें

वो दिन लद गए हैं, जब आप अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा क्लेंज़र लेती थीं और इससे अपना पूरा चेहरा धो लिया करती थीं. आपके टी-ज़ोन को ऐसे जेल या फ़ोमिंग क्लेंज़र की ख़ास देखभाल की ज़रूरत होती है, जो ऑइल को हटा कर रोमछिद्रों (पोर्स) को साफ़ करे. एक बार पूरा चेहरा साफ़ करने के बाद टी-जोन को ऑइल क्लीअरिंग फ़ेस वॉश, जैसे- लीवर आयुष नैचुरल आयुर्वेदिक ऑइल क्लीअल ऐलो वेरा फ़ेस वॉश/ Lever Ayush Natural Ayurvedic Oil Clear Aloe Vera Face Wash से दोबारा क्लेंज़ करें. इस हिस्से को सौम्यता से और हाथों को सर्कुलर मोशन में चलाते हुए साफ़ करें

 

टोनर आपके टी-ज़ोन का सच्चा साथी है

टोनर आपके टी-ज़ोन का सच्चा साथी है

ऑइली और कॉम्बिनेशन स्किन वाली युवतियों के लिए टोनर बहुत अच्छा रहता है. अपनी त्वचा के पीएच स्तर को संतुलित रखने और बड़े रोमछिद्रों को छोटा करने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें. सौम्य फ़ॉर्मूला वाले टोनर का चुनाव करें, जैसे- लैक्मे ऐब्सलूट पोर फ़िक्स टोनर/Lakme Absolute Pore Fix Toner. ग्लिसरीन और विच हेज़ल के गुणों से भरपूर यह टोनर त्वचा में गहरे बैठी अशुद्धियों को हटाता है और पोर्स को सिकोड़ता है. और सबसे अच्छी बात? इसमें ऐल्कहॉल नहीं है, जिसका सीधा मतलब है कि इससे आपकी त्वचा को कोई परेशानी नहीं होगी.

 

अपने टी-ज़ोन पर अलग मास्क लगाएं

अपने टी-ज़ोन पर अलग मास्क लगाएं

टी-ज़ोन पर आने वाले तेल से निपटने के लिए इस हिस्से पर ऐसा मास्क लगाएं, जो इसी समस्या को दूर करने के लिए बना हो. इसके इन्ग्रीडिएंट्स में इनमें से कुछ चीज़ें शामिल हों, जैसे- टी ट्री ऑइल, मिट्टी या ऐक्टिवेटेड चारकोल. ये मास्क टी-ज़ोन के तेल को सोख कर उसे मैट इफ़ेक्ट देंगे और इस हिस्से को मुहांसों व दाग, धब्बों से मुक्त रखेंगे. आप सप्ताह में दो बार अपने टी-ज़ोन पर लैक्मे ऐब्सलूट पर्फ़ेक्ट रैडिअंस मिनरल क्ले मास्क/Lakme Absolute Perfect Radiance Mineral Clay Mask लगा सकती हैं. इसे 10 मिनट तक लगा रहने दे, फिर चेहरा धो लें. आपको अपना चेहरा उजला और आभावान नज़र आएगा.

 

पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें

पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें

त्वचा के रोमछिद्रों (पोर्स) को साफ़ करने के लिए पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करें. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इनके इस्तेमाल में इन्हें दबाना और खींचना पड़ता है, जिससे आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. पोर स्ट्रिप्स का इस्तेमाल करने के बाद छूटे हुए कणों को हटाने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें.

 

ब्लॉटिंग शीट्स निभाएंगी साथ

ब्लॉटिंग शीट्स निभाएंगी साथ

आपको बता दें कि गर्मियों के दिनों में चेहरे पर आई हल्की सी चमक बिल्कुल सामान्य है. लेकिन यदि आप चेहरे के टी-ज़ोन पर आए अतिरिक्त तेल को तुरंत हटाना चाहती हैं तो ब्लॉटिंग पेपर या राइस पेपर अपने साथ अपने हैंडबैग में ही रखें. जब कभी आपके चेहरे पर अतिरिक्त ऑइल आए तो आप इन्हें चेहरे पर थपथपाएं. ये ब्लॉटिंग शीट्स आपके मेकअप को स्मज किए बिना अतिरिक्त तेल को सोख लेंगी.