क्या बालों की सही तरीके से देखभाल के बाद भी आपके बाल रूखे और बेजान नज़र आते हैं? यदि ऐसा है तो समझ लीजिए कि बालों की देखभाल का आपका तरीका या तो आपके बालों को रास नहीं आ रहा या फिर वातावरण में मौजूद प्रदूषण की वजह यह कारगर नहीं है. ये भी संभव है कि आप बालों के सेहतमंद होने जैसी डायट न ले रही हों. पर हमारे होते आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं बालों की देखभाल के तरीके, जो आपको रूखे और बेजान बालों से पूरी तरह निजात दिलाएंगे.

 

बालों की देखभाल के सामान्य नियम

बालों की देखभाल के सामान्य नियम

बालों की देखभाल के तरीके जानना चाहती हैं तो नीचे दिए गए बालों की देखभाल के सामान्य नियमों को ज़रूर अपनाएं. यदि आप इन नियमों का पालन करेंगी तो बालों के रूखेपन में काफ़ी हद तक कमी ख़ुद ही महसूस करेंगी.

  • तेल लगाना: बालों की देखभाल के तरीके में से यह बहुत ही जानामाना और जांचा-परखा तरीका है, बावजूद इसके हम तेल लगाने में टालमटोल कर जाते हैं. ऐसा बिल्कुल न कीजिए और सप्ताह में कम से कम एक बार अपने स्कैल्प और बालों में तेल लगाकर अच्छी तरह चम्पी कीजिए. इससे स्कैल्प पर रक्तप्रवाह सुधरेगा और बाल मज़बूत होंगे. साथ ही, बालों को धोने के बाद आपके बाल ग्लो भी करेंगे.

 

  • बालों को रोज़ न धोना: आपको लगता होगा कि रोज़ बालों को रोज़ धोने से वे साफ़ और सुंदर बने रहेंगे, लेकिन आप ग़लत हैं. बालों की देखभाल के तरीके जानना चाहती हैं तो ये जानना ज़रूरी है कि रोज़ाना बाल धोने से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं, क्योंकि उनका प्राकृतिक तेल और नमी खो जाती है. इससे बाल कमज़ोर हो कर टूटने भी लगते हैं.

 

  • ठंडे पानी से धोएं बाल: गर्म पानी भी आपके बालों के प्राकृतिक तेल को चुराने का काम करता है. अत: बालों की देखभाल के तरीके में से एक कारगर तरीका यह है कि जब भी बाल धोएं ठंडे पानी का इस्तेमाल करें या फिर गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

 

  • शम्पू के बाद करें कंडिशनर का इस्तेमाल: बालों को धो कर शैम्पू करना ही काफ़ी नहीं है, बल्कि कंडिशनर का इस्तेमाल भी बालों के देखभाल के तरीके में शामिल है. यहां दो बातें ध्यान रखें, पहली तो ये कि कंडिशनर को स्कैल्प पर कभी नहीं लगाना है. बालों की लंबाई के बीच से शुरू करते हुए बालों के सिरों तक इसे लगाएं. दो मिनट लगा रहने दें और बालों को अच्छी तरह धो लें. दूसरी बात ये कि आपका शैम्पू और कंडिशनर एक ही ब्रैंड के हों.

 

  • प्रदूषण से रखें बचाव: प्रदूषण यानी पलूशन आपके बालों के लिए भी घातक है. इसकी वजह से स्कैल्प में खुजली, डैंड्रफ़ वगैरह हो सकता है. बालों की देखभाल के तरीके में बालों का प्रदूषण से बचाव रखना भी बहुत अहम है. बालों को प्रदूषण से बचाने के लिए जब भी बाहर जाएं, बालों पर स्कार्फ़ या हैट लगाएं. साथ ही समय समय पर घरेलू हेयर मास्क भी लगाती रहें.
 

बालों की देखभाल के लिए डायट

बालों की देखभाल के लिए डायट

बालों की देखभाल के तरीके केवल बाहरी ही नहीं होने चाहिए, बल्कि यदि आप प्राकृतिक रूप से सेहतमंद बाल चाहती हैं तो आपको अपनी डायट में ऐसी चीज़ों को शामिल करना होगा, जो भीतर से आपके बालों को मज़बूती दें. बायोटिन, जो विटामिन B कॉम्प्लेक्स का ही एक प्रकार है, आपके बालों के साथ साथ आंखों, नाख़ूनों, लिवर और नर्वस सिस्टम के लिए भी बेहतरीन होता है. अत: बालों की देखभाल के तरीके में से एक तरीका यह भी है कि आप अपनी डायट में बायोटिन को शामिल करें. नीचे हम उन चीज़ों की सूची दे रहे हैं, जिनमें बायोटिन पाया जाता है. तो आप अपनी डायट में इन चीज़ों को ज़रूर शामिल करें.

  • अंडे: अंडे की ज़र्दी में भरपूर मात्रा में बायोटिन होता है. बालों की देखभाल के तरीके की बात करें तो आपको फ्राइड अंडे की जगह उबले हुए अंडे खाने चाहिए, क्योंकि उसमें बायोटिन सुरक्षित रहता है.

 

  • बादाम: बादाम में बायोटिन के साथ-साथ मोनोसैचुरेटेड फ़ैट्स भी होते हैं, जो आपके बालों, त्वचा व नाख़ूनों को सेहतमंद बनाते हैं. अत: बालों के देखभाल के तरीके में से यह तरीका हमें सीख देता है कि स्नैक टाइम पर कोई फ्राइड स्नैक खाने की बजाय बादाम और दूसरे ड्राइफ्रूट्स खाएं.

 

  • ओट्स: ओट्स आपके पाचन तंत्र को तो दुरुस्त रखता ही है और साथ ही इसमें ढेर सारे बायोटिन के अलावा कई तरह के आवश्यक विटामिन्स और मिनरल्स भी होते हैं, जैसे- ज़िंक, फ़ॉस्फ़ोरस और मैग्नीशियम. तो बालों की देखभाल के तरीके में से यह तरीका ओट्स को डायट में शामिल करने की वकालत करता है.
 

बालों की देखभाल के लिए हेयर मास्क

बालों की देखभाल के लिए हेयर मास्क

हेयर मास्क्स रूखे और बेजान बालों में तुरंत चमक ले आते हैं और अच्छी बात यह है कि आप अपने किचन में मौजूद इन्ग्रीडिएंट्स से घर पर ही हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं. बालों की देखभाल के तरीके में मास्क का इस्तेमाल भी आम है. नीचे हम आपको कुछ हेयर मास्क बनाना सिखा रहे हैं, जिन्हें सप्ताह में एक से दो बार इस्तेमाल कर के आप पा सकती हैं चमकते हुए सेहत से भरे बाल.

बालों की देखभाल के तरीके: ऑलिव ऑइल-शहद का मास्क

शहद में ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं और यह पाकृतिक कंडिशनर की तरह काम करता है, जिससे बेजान बालों में निखार आता है. वहीं ऑलिव ऑइल में मॉइस्चराइज़िंग गुण होते हैं, जिससे स्कैल्प और बालों को पोषण मिलता है और उनका झड़ना बंद हो जाता है.

ऐसे करें इस्तेमाल: एक बोल में अपने बालों की लंबाई के अनुसार एक या दो चम्मच शहद लें और इसमें उतनी ही मात्रा में ऑलिव ऑइल डालें. इसे अच्छी तरह मिलाएं. अब इस मिश्रण से स्कैल्प व बालों की सौम्यता से मालिश करें. लगभग 20 मिनट तक इसे बालों पर लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.

बालों की देखभाल के तरीके: नारियल के तेल-केले का मास्क

नारियल का तेल बालों को पोषण देता है, उनमें चमक जगाता है और स्कैल्प पर इससे मालिश करने से होने वाले फ़ायदों से तो हम सभी परिचित हैं. वहीं केले में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन D पाया जाता है, जो बालों को मज़बूत और नर्म-मुलायम बनाता है.

ऐसे करें इस्तेमाल: ब्लेंडर में एक केला, एक टेबलस्पून शहद और एक टेबलस्पून नारियल का तेल डालें और अच्छी तरह ब्लेंड करें. इस मिश्रण को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं. एक घंटे तक लगा रहने दें. अब ठंडे पानी से बालों को शैम्पू करें और कंडिशनर का इस्तेमाल करें. बालों की चमक आपको ख़ुश कर देगी.