आपने शायद ही किसी लड़की को देखा होगा, जो अपने बालों से खुश हो और जिसे बालों से कोई शिकायत न हो। बालों का रूखापन, टूटना, पतला होना, डैंड्रफ होना आदि ऐसी बालों की ऐसी समस्याएं हैं, जिसे हर लड़की को सामना करना पड़ता है। और इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आपने न जाने कितने प्रोडक्ट्स इस्तेमाल किए होंगे। कभी ऐड्स से प्रभावित होकर तो कभी किसी की सलाह मानकर बालों के साथ एक्सपरिमेंट करती आ रही होंगी। लेकिन आपको सबसे पहले ज़रूरत है ये जानने की कि कोनस प्रोडक्ट क्या काम करता है और क्या वाकई आपको इसकी ज़रूरत है?

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको कौनसे प्रोडक्ट्स क्यों यूज़ करने चाहिए और अपनी डायट में क्या शामिल करने चाहिए, ताकि आपके बाल हों सेहतमंद।

 

01. सल्फेट फ्री नारिशिंग शैम्पू

01. सल्फेट फ्री नारिशिंग शैम्पू

शैम्पू का काम सिर्फ आपके बालों और जड़ों की सफाई करना ही नहीं होता। आपको अपने हेयर टाइप के मुताबिक सही प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए। ऐसा शैम्पू जो सही पीएच लेवल को मेंटेन करे, जो सल्फेट फ्री होने के साथ नैचुरल नरिशिंग इंग्रेडिएंट्स से युक्त हो और ज़्यादातर हेयर टाइप्स को सूट करे। सेहतमंद बाल पाने के लिए एक अच्छी क्वालिटी का शैम्पू का होना और एक अच्छा हेयर केयर रूटीन होना बहुत ज़रूरी है।

बीबी सलाह: Love Beauty & Planet Argan Oil and Lavender Aroma Smooth and Serene Shampoo

 

02. एक सीरम, जो आपके बेजान बालों में लाए चमक

02. एक सीरम, जो आपके बेजान बालों में लाए चमक

सीरम का काम है बालों की बाहरी लेयर यानी परत की केयर करना। जिनके बाल रूखे, बेजान और डैमेज्ड होते हैं उनके लिए बहुत मुश्किल होता है मोइश्चर को बालों में बनाए रख पाना। हेयर सीरम को ऐक्टिव इंग्रेडिएंट्स से इस तरह बनाया जाता है कि यह न सिर्फ बालों में चमक लाता है, बल्कि बालों के अंदर तक जाकर उसे एनवायरोमेंट से होने वाले डैमेज से ही बचाता है। इसलिए सीरम हर हेयर टाइप्स के लिए बहुत ज़रूरी है।

बीबी की सलाह: TIGI Bed Head Control Freak Frizz Control And Straightener Serum

 

03. आपकी स्किन टाइप के मुताबिक हेयर ऑयल

03. आपकी स्किन टाइप के मुताबिक हेयर ऑयल

जहां सीरम आपके बालों और सिरों की बाहरी लेयर पर काम करता है, वहीं हेयर ऑयल काम करता है आपकी जड़ों के लिए। ऑयल का काम है बालों के जड़ों में जाकर पोषण देना और हेयर प्रॉब्लम्स, जैसे- डैंड्रफ, खुजली होना या ड्रायनेस को दूर करना। कई एक्स्पर्ट्स सलाह देते हैं नॉन कोमेडोजेनिक ऑयल जैसे ऑलिव ऑयल लगाने की, ख़ासतौर पर अगर आपकी स्किन ऑयली है या ऐक्ने जल्दी हो जाते हैं तो ऐसे में ये बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। चूंकि इनमें केमिकल्स नहीं होते, इसलिए ये हेयर ऑयल परफेक्ट होते हैं। मार्केट में कई तरह के ऑयल उपलब्ध हैं, बस, आपको चुनना है आपके हेयर टाइप के अनुसार एक सही ऑयल।

बीबी के सलाह : Dove Elixir Hair Fall Rescue Hair Oil - Rose & Almond Oil

 

04. न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट्स बालों के पोषण के लिए

04. न्यूट्रिशनल सप्लिमेंट्स बालों के पोषण के लिए

एक अच्छे हेयर केयर रूटीन और सही प्रोडक्ट्स के अलावा एक अच्छी डायट भी आपके बालों की सेहत में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। यदि आपको अपनी डायट से पर्याप्त विटामिन और आवश्यक पोषण नहीं मिल पा रहा है तो अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें, ताकि वो आपको आवश्यक सप्लिमेंट्स लेने की सलाह दें, जिसे आप अपनी डायट में शामिल कर सकें। आम तौर पर बालों के सेहत के लिए जो सप्लिमेंट्स लेने की सलाह दी जाती है वो है विटामिन ए, बायोटिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और फोलिक एसिड।