फेस मास्क में उपयोगी इंग्रेडिएंट्स शामिल करके आप स्किन को मिनटों में बेहतर बना सकते हैं। खासतौर पर लॉकडाउन के दिनों में यह बहुत काम की चीज है, क्योंकि आप एक्सपर्ट्स के पास जा नहीं सकते, सलोन्स बंद हैं, तो ऐसे में क्यों ना ऐसे फेस मास्क का इस्तेमाल किया जाए, जिसमें पावरफुल इंग्रेडिएंट्स हों। अपने रूटीन में फेस मास्क शामिल करें और हफ्ते में 2 से 3 बार इसे लगाएं, ताकि आपका स्किन बैरियर मजबूत हो और ड्रायनेस से छुटकारा मिल सके। हम आपको बता रहे हैं 5 ऐसे इंग्रेडिएंट्स, जो आपके फेस मास्क में होने चाहिए।

 

1. विटामिन सी

1. विटामिन सी

स्किन के लिए विटामिन सी से ज़्यादा भरोसेमंद भला और क्या हो सकता है। यदि आप अपनी स्किन पर तुरंत ग्लो चाहते हैं, तो अपनी स्किन को दें विटामिन सी। यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के कारण सूर्य और पर्यावरण से होने वाले डैमेज से बचाव करता है। विटामिन सी का मास्क आपकी स्किन को ब्राइट और हेल्दी बनाता है। यह इंग्रेडिएंट डार्क स्पॉट को कम करता है और हायपरपिगमेंटेशन को कम करके स्किन को यंग लुक देता है।

बीबी सलाह: Ponds Brightening Sheet Mask With Vitamin C And 100% Natural Pineapple

 

2. ओट करनेल

2. ओट करनेल

ओट्स ना सिर्फ आपकी सेहत के लिए ठीक है, बल्कि यह स्किन के लिए भी फ़ायदेमंद है। ओट करनेल एक्सट्रैक्ट्स स्किन को राहत देने का काम करता है। इसमें बैरियर प्रोटेक्टिन्ग कंपाउंड, जैसे- बीटा-ग्लूकेन, लिपिड्स और एसेंशियल फैटी एसिड़स मौजूद हैं, जो स्किन को इंफ्लेमेशन से बचाता है। इसमें एब्ज़ोर्ब करने के गुण हैं और यह नॉन-कॉमेडोजेनिक है, जिससे यह हर तरह की स्किन के लिए उपयुक्त है।

बीबी सलाह: St. Ives Oatmeal Soothing Mask Sheet

 

3. नियासिनमाइड

3. नियासिनमाइड

नियासिनामाइड विटामिन बी3 का ही एक रूप है, जिसे आप अपनी स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह रेडनेस को कम करने, सीबम प्रोडक्शन को नियंत्रित करने, हाइपरपिगमेंटेशन को कम करने व फाइन लाइंस और झुर्रियों को कम करने के काम आता है। चूंकि इन दिनों लॉकडाउन के चलते आप ट्रीटमेंट्स के लिए सलोन नहीं जा सकते, इसलिए नियासिनामाइड को अपने स्किन केयर रूटीन में शामिल करके आप स्किन को बेहतर बना सकते हैं।

बीबी सलाह: Pond’s Skin Brightening Serum Mask With Vitamin E & Niacinamide + Sea Daffodil

 

4. बेन्टोनाइट क्ले

4. बेन्टोनाइट क्ले

जिस तरह आपकी बॉडी को डिटॉक्स की ज़रूरत होती है, उसी तरह आपकी स्किन को भी डिटॉक्स की ज़रूरत होती है और बेन्टोनाइट क्ले इसके लिए परफेक्ट है। यह अपके पोर्स से धूल-मिट्टी व ऑयल आदि हटाकर उसे क्लीन करता है। इसमें एंटीबैक्टीरियाल गुण हैं, जिसके कारण यह एक्ने प्रोन स्किन के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। बेन्टोनाइट क्ले स्किन को सूदिंग इफेक्ट देता है।

बीबी सलाह: Lakmé Absolute Perfect Radiance Mineral Clay Mask

 

5. विटामिन ई

5. विटामिन ई

विटामिन ई एक बहुत ही प्रभावशाली ह्यूमेक्टेंट व एंटीऑक्सीडेंट है, जो आपको पने घर में आसानी से मिल सकता है। आप घर पर जो भी फेस मास्क बनाएं, उसमें विटामिन ई का एक कैपसूल डालें या विटामिन ई युक्त प्रॉडटस यूज करें, जो आपकी स्किन को राहत दे। यह आपके सनस्क्रीन का सन प्रोटेक्शन फैक्टर को बढ़ाने का काम करता है और हाइपरमिगमेंटेशन व ड्रायनेस जैसी समस्याओं से निपटने में मदद करता है।

बीबी सलाह: Dermalogica Skin Hydrating Masque