ईश्वर की खूबसूरत देन है फूल, जो अपने रंग-रूप और खुशबू से हमार दिल खुश कर देते हैं। ये सिर्फ आपके घर की शोभा ही नहीं बढ़ाता, बल्कि आपकी काया भी पलट कर सकता है। जी हां, यह सही है। सदियों से देश-विदेशों में फूलों का इस्तेमाल खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। इनमें ऐसे इंग्रेडिएंट्स होते हैं, जो त्वचा और बालों के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही 5 फूलों के बारे में, जो आपकी खूबसूरती बढ़ा सकते हैं।

 

1. गुलाब

1. गुलाब

गुलाब को प्राचीन समय से त्वचा को निखारने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। कहा जाता है कि क्लियोपेट्रा गुलाब जल को फ़ेशियल टोनर के रूप में इस्तेमाल करती थीं। रोज़वॉटर फ्रेशनर से लेकर नहाने तक गुलाब का इस्तेमाल हर चीज़ में किया जाता है। यह स्किन को हाइड्रेट करता है, स्किन को राहत देता है और स्किन का पीएच लेवल बैलेंस करता है। इसके अलावा गुलाब एक एंटीओक्सीडेंट्स होता है, जो स्किन को मजबूती देता है और स्किन टिशू का पुनर्निर्माण करता है।

बीबी सलाह: Ponds Vitamin Micellar Water Brightening Rose

 

02. लेवेंडर

02. लेवेंडर

एसेंशियल ऑयल में लैवेंडर को लोग काफी पसंद करते हैं। यह आपको काफी सुकून का एहसास देता है। यह रिंकल्स को कम करता है, त्वचा को नमी देता है और ऐक्ने के कारण हुई रेडनेस और दर्द को कम करता है। यह डिटोक्सिफ़ाइंग है और इसमें फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने की क्षमता है, जिससे त्वचा जवां व चमकती रहती है।

बीबी सलाह: Vaseline Calming Lavender Body Lotion

 

03. गुड़हल (Hibiscus)

03. गुड़हल (Hibiscus)

गुड़हल स्किन के लिए बहुत फ़ायदेमंद है, इसीलिए बरसों से लोग इसका इस्तेमाल स्किन के लिए करते आ रहे हैं। यह कोशिकाओं के पुनर्जनन के लिए जाना जाता है, जो स्किन को अंदर से जवां बनाती है। कुछ महिलाएं गुड़हल के तेल को डार्क स्पोट्स को कम करने के लिए इस्तेमाल करती हैं, क्योंकि इसमें मौजूद नेचुरल एसिड सेल के टर्नओवर की गति बढ़ाती है, जिससे आपको क्लीयर स्किन मिलती है। विटामिन सी से भरपूर यह कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाती है और फ़ेस को टाइट करती है, जिससे स्किन जवां लगती है।

बीबी सलाह: Dove Almond Cream and Hibiscus Body Wash

 

04. सफ़ेद लिली

04. सफ़ेद लिली

सफ़ेद लिली आपके बालों में एक भीनी खुशबू देने के साथ यह बालों को फिर से मजबूत व घना बनाती है। यह हेयर फोलिकल को मज़बूत बनाती है, जिससे हेयर लॉस की समस्या कम होती है और बाल घने बनते हैं।

बीबी सलाह: Sunsilk Green Tea and White Lily Freshness Hair Shampoo Lux Velvet Touch Body Wash With Jasmine And Almond Oil

 

05. जैस्मिन

05. जैस्मिन

कई तरह के केमिकल कंपाउंड से भरपूर जैस्मिन का फूल स्किन के लिए बहुत फ़ायदेमंद होता है। इसमें एंटीओक्सीडेंट्स होते है, जो एक बेहतरीन एंटी एजिंग का का काम करते हैं। यहां तक कि यह त्वचा की टोन को एक समान करता है, उम्र के निशान को कम करता है और एनवायरोमेंट के उन कारकों को नष्ट करता है, जिससे समय से पहले उम्र बढ़ने लगती है।

बीबी सलाह: Lux Velvet Touch Body Wash With Jasmine And Almond Oil