इस दुनिया में इतने सारे देश हैं और हर देश की संस्कृति भी अलग-अलग साथ ही अपनी ख़ूबसूरती को निखारने के तरीके भी अलग। ज़ाहिर है, आप जहां रहेंगी वहीं के स्किन केयर रूल्स और टेक्निक्स फॉलो करेंगी। कई बार तो ये तरीके बहुत अनूठे भी होते हैं, लेकिन सच तो ये है कि यही उनकी गॉर्जियस स्किन का राज़ भी इन्हीं में छिपा है।

अब कोरिया के लोगों को ही देखिये, वहां की लड़कियां का फोकस होता है चेहरे की रंगत निखारने और ग्लोइंग स्किन पाने का। ये हासिल करने के लिए वो अलग तरह की चीज़ें, प्रोडक्ट्स और टूल्स इस्तेमाल करती हैं। तभी तो उनके स्किन केयर तरीके ब्यूटी वर्ल्ड में मशहूर है।

हमें भी उनके ये तरीके बेहद पसंद है। जानना चाहते हैं कि हमारी लिस्ट में कौनसे कोरियन ब्यूटी सीक्रेट्स हैं? तो पढ़िये ये लेख...

 

01. फ्लॉ लेस स्किन के लिए चावल का पानी

01. फ्लॉ लेस स्किन के लिए चावल का पानी

कई एशियन देशों में राइस वॉटर यानि चावल के पानी को ब्यूटी के तौर पर इस्तेमाल करने का चलन है। यह फ़ेस वॉश के लिए इस्तेमाल होता है और बहुत फायदेमंद भी है। विटामिन ए, सी और ई, फ्लैवोनोइड्स और फीनोलिक कंपाउंड से भरपूर यह चावल का पानी फ़्लालेस स्किन पाने का कोरियन लोगों के लिए उनके ब्यूटी रूटीन का हिस्सा है। इसमें फेरुलिक एसिड और ऑलन्टोइन होता है और दोनों ही स्किन के फंक्शन को बढ़ाने में मदद करते हैं। राइस वॉटर बेस्ड प्रोडक्ट्स, जैसे- Dermalogica Daily Microfoliant आपकी स्किन को स्मूद और ब्राइट बनाएगा।

 

02. ग्लोइंग स्किन के लिए स्नेल म्यूसिन

02. ग्लोइंग स्किन के लिए स्नेल म्यूसिन

यह पढ़ने में ज़रूर खराब लग रहा होगा। है न? लेकिन स्नेल म्यूसिन कोरियन लोगों के लिए एक बहुत ही स्ट्रॉंग इंग्रेडिएंट है, जो स्किन केयर के लिए फ़ायदेमंद है। म्यूसिन एक तरह का म्यूकस है, जो स्नेल अपनी बॉडी से निकालता है। इसमें 98% पानी होता है, जो स्किन को हाइड्रेट करने में मदद करता है। यह कोलेजन प्रोडक्शन करने में सहायक होता है, जिससे स्किन को प्रोटेक्शन मिलता है।

 

03. 10 सेकंड टोनर रूल

03. 10 सेकंड टोनर रूल

कोरियन्स 10 स्टेप्स स्किन केयर रूटीन फॉलो करते है और इसके अलावा वो 10 सेकंड टोनर रूल भी फॉलो करते हैं, जिसके अनुसार आपको फ़ेस धोने के 10 सेकंड में फेशियल टोनर इस्तेमाल कर लेना चाहिए। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्यों? फ़ेस वॉश के बाद आप जितना लंबा समय बिना प्रोडक्ट्स के रहेंगी, उतनी ही आपकी स्किन डीहायड्रेट होगी। इसलिए मोइश्चर को स्किन में लॉक करना बहुत ज़रूरी है, जिससे स्किन हायड्रेटेड लगे। इसके लिए आप एल्कोहल फ्री टोनर जैसे- Lakme Absolute Pore Fix Toner लगाएं, जो पोर्स में गंदगी न जमने दे और उसे टाइट करे, जिससे आपकी स्किन लगे क्लियर और स्मूद।

 

04. फ़ेस टूल्स जो है बहुत फ़ायदेमंद

04. फ़ेस टूल्स जो है बहुत फ़ायदेमंद

कोरियन ब्यूटी एक्स्पर्ट्स इस्तेमाल करते हैं एक फ़ेस टूल जिसका नाम है गुआ शा एंड जैड रोलर्स। फ़ेस टूल के एक नहीं कई फ़ायदे होते हैं। ये स्किन को रिलैक्स करते हैं, पफ़ीनेस कम करते हैं। आपकी स्किन को इस लायक बनाते हैं कि उसमें स्किन केयर प्रोडक्ट्स गहराई तक जाकर अपना काम करे और आपको दे एक रिलैक्सिंग स्किन केयर एक्सपीरियन्स। ये टूल्स आपके फ़ेस का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं आपके फीचर्स को शेप देते हैं और साथ ही ऐन्टी एजिंग का काम भी करते हैं।

 

05. ब्यूटी ड्रिंक

05. ब्यूटी ड्रिंक

कोरियन लड़कियां स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के अलावा अपने खान-पान पर भी बहुत ध्यान देती हैं। और उनका ब्यूटी ड्रिंक है बार्ली टी। यह बार्ली यानि जौ को भूनकर बनाया जाता है, फिर इसमें पानी मिलाकर उबाला जाता है। यह बार्ली टी उनकी खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है। यह ड्रिंक कैफीन फ्री है और हायड्रेटिंग भी। यह लिवर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है और आपके सिस्टम में ब्लड सर्क्युलेशन को इंप्रूव करता है। तो गॉर्जियस स्किन के लिए पिएं ये ताज़ा ब्यूटी ड्रिंक।