हम जो खाते हैं वो हमारे चेहरे से नज़र आता है, इसीलिए तो हमारी डायट का हमारी सेहत पर बहुत असर होता है। जो लोग सेहतमंद खाना खाते हैं, उनकी इम्यूनिटी अच्छी होती है और वो फिट भी नज़र आते हैं। यही बात हमारे बालों और स्किन के लिए भी है। प्रदूषण, खराब लाइफस्टाइल, मेडिकल कंडीशन और केमिकल्स के असर से बाल रूखे और बेजान लगने लगते हैं। इसलिए एक पौष्टिक डायट उतनी ही ज़रूरी है, जितना कि सही प्रोडक्ट यूज़ करना, तभी तो आप पा सकते हैं लंबे और खूबसूरत बाल।

बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए और उनके विकास के लिए विटामिन्स बहुत ज़रूरी है। अब आप जानना चाहते होंगे कि कोनसे हैं वो विटामिन्स, जो बालों को मजबूत और सेहतमंद बनाते हैं। आइये, जानते हैं...

 

01. विटामिन सी

01. विटामिन सी

विटामिन सी सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद है। यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है, कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाता है, जिससे आपकी स्किन ग्लो करती है। विटामिन सी युक्त पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें, जैसे- नींबू, संतरा, अनानास, अंगूर आदि। इससे आपको बालों व स्कैल्प की समस्या से छुटकारा मिलेगा, साथ ही बाल लंबे भी होंगे।

 

02. विटामिन ई

02. विटामिन ई

विटामिन ई आमतौर पर कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में पाया जाता है, कारण कि इसमें एंटीओक्सीडेंट्स होते हैं। विटामिन ई युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स यूज़ करने से बालों की चमक बढ़ती है और उनका विकास होता है। यह कैप्सूल के रूप में भी उपलब्ध है और इसे ऊपर से भी लगाया जा सकता है। अगर हम बात करें खाने की, तो यह बादाम, मूंगफली, पालक और व्हीट जर्म में भरपूर मात्रा में मिलता है।

 

03. बायोटिन

03. बायोटिन

रूखे और बेजान बालों का कारण है शरीर में बायोटिन की कमी होना। विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, बायोटिन कई तरह के भोजन से मिल सकता है, जैसे- काजू, मूंगफली, सीड्स, फिश, अंडे और सब्जियां, जैसे- शकरकंद आदि।

 

04. विटामिन डी

04. विटामिन डी

विटामिन डी न सिर्फ हड्डियों को मज़बूत और सेहतमंद बनाता है, बल्कि यह बालों को भी सेहतमंद बनाता है। यह हेयर फोलिकल्स को पोषण देता है। इसकी कमी से बाल झड़ने लगते हैं। वैसे तो विटामिन डी का सबसे बढ़िया स्रोत है धूप। लेकिन इसके अलावा भी आप कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे- अंडा, मशरूम और सेलमन के सेवन से इसकी पूर्ति कर सकते हैं।

 

05. विटामिन ए

05. विटामिन ए

विटामिन ए उम्र बढ़ने के संकेत को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सीबम के प्रोडक्शन में में भी मदद करता है, जो बालों की सेहत के लिए बहुत ज़रूरी है? विटामिन ए का डोज़ आपको कुछ खाद्य पदार्थ, जैसे- ट्यूना, सालमन, उबले हुए अंडे, गाजर, केल, शकरकंद आदि से मिल सकते हैं।