पूरे दिन भर की थकान के बाद जब आप घर लौटकर एक अच्छा हॉट शावर ले लेती हैं तो कितना रिलैक्स और ताज़गीपूर्ण महसूस होता है। ऐसे में अगर लग्ज़ीरियस बॉडी शावर और बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल किया जाये तो और मज़ा आता है। लेकिन हॉट शावर जहां एक तरफ आपको रिलैक्स कर देते हैं, वहीं दूसरी तरफ इसके कई नुकसान भी होते हैं और अगर सही क्लींज़र या स्क्रब का इस्तेमाल न किया जाये, तो इससे भी स्किन पर खराब असर पड़ सकता है। यही नहीं, अगर साफ़-सफाई या हाइजीन का ध्यान रखे बगैर शावर टूल्स इस्तेमाल किये जाएं, तो इससे भी परेशानी बढ़ती है। अब आप सोच रहे होंगे कि भला शावर लेने भर से कैसे स्किन को नुकसान हो सकता है, नहाते वक़्त इतनी बातों का ख़याल रखना कैसे ज़रूरी हो सकता है? जी हां, हम आपको बता रहे हैं कुछ बातें, जो आपको नहाते समय ध्यान रखना चाहिए।

 

मिस्टेक # 01 : लगातार हॉट शावर लेना

मिस्टेक # 01 : लगातार हॉट शावर लेना

एक जो सबसे बड़ी गलती हम करते हैं, वह यह कि हम नियमित रूप से हॉट शवर लेते रहते हैं। यह सच है कि हॉट वाटर का उपयोग हम पूरी तरह नहीं टाल नहीं सकते, क्योंकि पूरी तरह थकने के बाद हम यहीं चाहते हैं कि किस तरह हम खुद को रिलैक्स करें और तनाव मुक्त हो जाएं। ऐसे में हॉट वाटर शावर काफी आराम देता है। यह आपके मसल्स को आराम देता है। लेकिन इससे नियमित रूप से आपकी स्किन को खतरा हो सकता है। इससे स्किन ड्राई तो हो ही जायेगी, साथ ही आपको इचिंग की भी परेशानी बढ़ सकती है, यही नहीं, हो सकता है कि समय से पहले होने वाली एजिंग यानी प्रीमैच्योर एजिंग का भी आपको सामना करना पड़े। इसलिए शावर लेते हुए कभी भी बहुत अधिक गर्म पानी नहीं, बल्कि गुनगुने यानी ल्यूक वार्म वाटर का उपयोग करें। फिर हफ्ते में किसी एक दिन ही हॉट वाटर शावर ले लें।

 

मिस्टेक # 02 : ऐसे क्लींज़र का इस्तेमाल जो आपकी को सूट न करे

मिस्टेक # 02 : ऐसे क्लींज़र का इस्तेमाल जो आपकी को सूट न करे

इस बात का भी ध्यान रखना ज़रूरी है कि अगर आप शावर ले रही हैं तो अच्छे क्लींज़र का इस्तेमाल करें। आपको ऐसे क्लींज़र का इस्तेमाल करना चहिये, जिससे आपकी स्किन नॉर्मल नज़र आये, न कि बहुत टाइट और खुजली हो। क्लींज़र के उपयोग के बाद अगर आपको नहाने के बाद भी इचिंग होती है, तो इसका मतलब यह है कि आपकी स्किन ड्राई होती जा रही है और ऐसे में आपको अलर्ट होने की ज़रूरत है। इसलिए शावर से पहले, जिस क्लींज़र का इस्तेमाल करने वाली हैं उसका ध्यान रखें, उसे खरीदते समय उस बात का ध्यान रखें कि यह आपकी स्किन टाइप के मुताबिक है या नहीं। उदाहरण के लिए, अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपको क्रीम बेस्ड क्लींज़र का इस्तेमाल करना चाहिए। जिनकी ऑयली स्किन होती है, उन्हें लाइट वेट क्लींज़र का इस्तेमाल करना चाहिए, चाहें तो जेल बेस्ड का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा, कोशिश करें कि बॉडी वाश का इस्तेमाल न करें, क्योंकि ये अधिक फ्रेगरेंस वाले होते हैं और स्किन इर्रिटेशन को बढ़ा देते हैं और ड्राई कर देते हैं।

 

मिस्टेक # 03 : ज़रूरत से ज़्यादा बॉडी को स्क्रब करना

मिस्टेक # 03 : ज़रूरत से ज़्यादा बॉडी को स्क्रब करना

इस बात का ख़याल रखें कि ज़रूरत से ज़्यादा बॉडी को स्क्रब करना भी सही नहीं होता है, वरना इससे आपके शरीर पर लाल निशान, खुजली और इचिंग जैसी ही परेशानी होगी। और स्किन पर सूजन व जलन हो सकती है। इसलिए ज़रूरी है कि जब भी स्क्रब करें, अपनी स्किन पर हल्की-हल्की सर्कुलर मोशन में मालिश करें, इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा और आपकी स्किन हेल्दी और चमकदार भी बन जायेगी।

 

मिस्टेक # 04 : नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चरिंग नहीं

मिस्टेक # 04 : नहाने के तुरंत बाद मॉइस्चरिंग नहीं

अक्सर हम सोचते हैं कि नहाने के तुरंत बाद, मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन यह सच नहीं है। जिन महिलाओं को नहाने के तुरंत बाद स्किन ड्राई होने की परेशानी हैं, उन्हें मॉइस्चराइज़र नहीं लगाना चाहिए। नहाने के बाद जब स्किन हल्की गीली हो तब मोइश्चराइज़र लगायें, इससे स्किन में मोइश्चर सील हो जाएग, जो कि स्वस्थ स्किन के लिए ज़रूरी है। मोइश्चराइज़र न लगाना स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

 

मिस्टेक # 05 : अपने शावर टूल्स को साफ़ न करना

मिस्टेक # 05 : अपने शावर टूल्स को साफ़ न करना

जिस तरह आपके मेकअप टूल्स, ब्रश और स्पंज वगैरह को नियमित रूप से साफ़ करना ज़रूरी होता है, इसी तरह आपको अपने शॉवर टूल्स को भी साफ़ रखना चाहिए , जैसे लूफा, वॉश क्लोथ्स, प्यूमिक स्टोन्स, इन सबको साफ़ करते रहना ज़रूरी है। चूंकि ये सारी चीज़ें डायरेक्ट आपके शरीर से टच होती हैं, इसलिए इसकी वजह से स्किन को काफी नुकसान हो सकता है। ज़रूरी है कि इन चीजों को बैक्टीरिया से फ्री रखा जाए, इन्हें साफ करने के साथ-साथ, समय-समय पर इन्हें बदलते रहना भी ज़रूरी है। हाइजीन का जितना ख़याल रखा जायेगा, स्किन उतनी ही बेहतर होती जायेगी।