फिल्म एक्ट्रेसेस के ख़ूबसूरत लहराते बालों को देखकर थोड़ी ईर्ष्या तो होती होगी... है न? आपको लगता होगा कि वो लोग बहुत महंगे प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते होंगे और अक्सर स्पेशियलिस्ट के पास जाती होंगी। लेकिन ऐसा नहीं है। सेलीब्रिटीज़ भी हमारी ही तरह हैं। वो भी अपने बालों की सेहत के लिए हमारी तरह घरेलू नुस्ख़ों को अपनाते हैं और वही करते हैं, जिसे करने की सलाह हमारी दादी-नानी दिया करती थीं। यक़ीन नहीं होता? तो अपनी फेवरेट ऐक्ट्रेस कटरिना कैफ़ को ही देख लीजिए... हाल ही में उन्होंने अपने इन्स्टाग्राम पर कुछ फोटोज़ पोस्ट किए हैं, जिन्हें देखकर पता चलता है कि कैसे वो ख़ुद ही घर पर अपने बालों की केयर करती हैं, ऑयल मसाज़ से।

यदि आप भी सेलिब्रिटीज़ जैसे बाल चाहती हैं तो आप भी बालों में एक अच्छे तेल से चंपी करें। हम आपको बताते हैं कि तेल से चंपी करने से आपके बालों को क्या फ़ायदा होता है।

katrina kaifs secret to healthy hair

01. बालों को मज़बूत बनाता है

बालों में नियमित रूप से तेल लगाकर मालिश करने से बाल मज़बूत होते हैं और उनकी इलास्टिसिटी बढ़ती है। जिससे आपके बाल टूटेंगे नहीं और ये सेहतमंद भी रहेंगे। साथ ही इनमें चमक भी आएगी।

02. बालों को दे नमी

बालों में तेल लगाने से आपके बालों को नमी और पोषण मिलता है। नारियल तेल बहुत लाइट होता है। इससे सिर में मसाज़ करें। यह हेयर शेफ्ट में जाकर एक हाइड्रेशन की लेयर बनाता है, जिससे बालों में नमी बनी रहती है और आपके बाल हायड्रेटेड लगते हैं। ­

फ़ोटो कर्ट्सी: @katrinakaif

katrina kaifs secret to healthy hair

03. बालों का झड़ना रोकता है और उनकी ग्रोथ बढ़ाता है

बालों की ग्रोथ अच्छी हो इसके लिए ज़रूरी है कि बालों को नियमित रूप से एसेंशियल विटामिन्स, न्युट्रिएंट्स और प्रोटीन मिलते रहें, जिससे बाल झड़े ना। इसके लिए आप सिर में ब्लेन्ड ऑयल, जैसे- Dove Elixir Hair Fall Rescue Hair Oil - Rose & Almond Oil - रोज़ एंड आलमंड ऑयल लगाएं। यह बालों को पोषण देता है, मज़बूती देता है और उन्हें झड़ने से रोकता है।

04. बालों को पोषण देता है

पोर्स का क्लोग होना बहुत सारी हेयर प्रोब्लम्स का कारण बनता है, जैसे- डैंड्रफ, खुजली होना, बालों का झड़ना आदि। सिर में ऑयल मसाज़ करने से डेड स्किन सेल्स निकल जाते हैं, ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ता है और सिर की त्वचा सेहतमंद रहेगी, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ेगी।

मुख्य फ़ोटो कर्टसी courtesy: @katrinakaif