लंबे और स्वस्थ बाल पाने के लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे खर्च करने की जरुरत नहीं है. अक्सर समाधान आपकी रसोई में होते हैं. आपके बालों को बढ़ाने के लिए यहाँ कुछ सरल घरेलू नुस्खे हैं:
 

प्याज का रस अपनाएं

प्याज का रस अपनाएं

अगर आप अपने बालों को लंबा करना चाहती है, तो प्याज का रस आजमाएं. प्याज में सल्फर भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्त परिसंचरण में मदद करता है. यह कोलेजन उत्पादन को भी बेहतर करता है, जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं. आपको सिर्फ ¼ कप प्याज का रस और उसमें 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाना है. अपने स्कैल्प पर 10 मिनट तक मसाज करें और फिर बाल धो लें.

 

इसेन्शिअल तेल पर निर्भर रहें

इसेन्शिअल तेल पर निर्भर रहें

बालों की देखभाल के लिए चम्पी अच्छी होती है. नारियल तेल जैसे तेल का उपयोग करें, जो बहुत समय से लंबे बाल पाने के लिए जाना जाता है. पोटेशियम से भरपूर, नारियल तेल बालों को लंबा करने में मदद करता है.

 

मास्क लगाएं

मास्क लगाएं

अंडे से बना मास्क प्रोटीन का बेहद अच्छा स्त्रोत है, जो आपके बालों को लंबा होने में मदद करता है. अंडे को फोड़े (2 अंडे) लेकिन आपके बालों पर सिर्फ एग वाइट (अंडे की सफेदी) का उपयोग करें. 20 मिनट तक अपने बालों में रखें और धो लें.

 

जड़ों पर लहसून की मालिश करें

जड़ों पर लहसून की मालिश करें

दो मुँहे बाल और क्षतिग्रस्त बाल, बालों को लंबा होने से रोकते हैं. इसेन्शिअल तेल के साथ 2-3 लहसून लौंग को उबालें और इससे अपनी जड़ों पर मालिश करें. लहसून बालों के टूटने को कम करता है व रक्त संचार को बेहतर करता है, जिससे बाल लंबे होते हैं.