बालों से जुड़ी सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है बालों का झड़ना. आप चाहे महिला हों या पुरुष, बालों का झड़ना बालों की आम समस्या है. क्या आपको पता है कि हर पांच में तीन महिलाएं बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहती हैं?

हालांकि बाल झड़ने के कारण सभी के लिए अलग-अलग हो सकते हैं, जैसे-अनुवांशिकीय, हार्ड वॉटर का इस्तेमाल, बालों का ध्यान न रखना, सेहतमंद भोजन न खाना या फिर ज़रूरत से ज़्यादा स्टाइलिंग. पर जैसा कि कहते हैं कि जितनी समस्याएं होती हैं, उतने ही समाधान भी होते हैं... बिल्कुल उसी तर्ज पर नीचे दिए गए घरेलू नुस्ख़े न सिर्फ़ आपके बालों का झड़ना कम करेंगे, बल्कि उन्हें जड़ों से मज़बूत भी बनाएंगे.
 

नीम की शक्ति
 

नीम की शक्ति

इसके लिए 10-12 नीम की पत्तियां लें और इन्हें पानी में डालकर उबालें. जब ये अच्छी तरह उबल जाए तो ठंडा होने दें. फिर पानी को छान लें. जब बालों में शैम्पू करें तो उसके बाद बालों को नीम के इस पानी से धोएं. इसे लगभग 10 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बाल धो लें. बालों को थपथपाकर पोंछें, ताकि बाल न टूटें. इस मिश्रण के बालों पर इस्तेमाल के कुछ समय बाद आप पाएंगी कि आपके बाल मज़बूत हो रहे हैं.

दही और शहद का मास्क
 

दही और शहद का मास्क

आपको किसी पार्टी में शामिल होना है, लेकिन आपके बाल बेजान नज़र आ रहे हैं? तो अपने बालों में चमक लाने के लिए बालों में यह मास्क लगाकर देखें. आपको बस चाहिए दो टेबलस्पून ग्रीक योगर्ट यानी पानी निथारा हुआ दही, एक टेबलस्पून शहद और एक नींबू का रस. इन सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाएं. अब इस मिश्रण को अपने बालों और स्कैल्प पर अच्छी तरह लगाएं. 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें. महज़ घंटेभर में बाल यूं नज़र आएंगे, जैसे आप अभी-अभी उन्हें सलून से सेट करा कर आ रही हैं.

खानपान का रखें ध्यान
 

खानपान का रखें ध्यान

जब बात बालों की हो तो बाहरी इलाज के साथ-साथ भीतरी इलाज भी बहुत मायने रखता है. घने और ख़ूबसूरत बालों के लिए सेहतमंद और संतुलित आहार भी ज़रूरी है. आपको अपनी डायट में प्रोटीन से भरपूर चीज़ें, जैसे-दूध, अंडों की सफ़ेदी और मछलियां आदि, शामिल करना होगा. मछलियों और फ़्लैक्सीड्स यानी अलसी में ओमेगा 3 फ़ैटी ऐसिड्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं अत: इन्हें भी अपनी डायट का हिस्सा बनाइए.

करी पत्तों का कमाल
 

करी पत्तों का कमाल

अपने हेयर ऑयल में कुछ करी पत्ते डालकर इसे गर्म करें. ठंडा होने पर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसे कुछ घंटे या फिर अच्छे नतीजे पाने के लिए रातभर लगा रहने दे सकती हैं. इसे सप्ताह में दो बार लगाएं और देखें कि कैसे कुछ ही समय में आपके बालों की लंबाई और घनेपन में इजाफ़ा होता है.

ग्रीन टी से करें कंडिशनिंग
 

ग्रीन टी से करें कंडिशनिंग

गर्म पानी में 2-3 ग्रीन टी के टी बैग्स डालें. जब पानी में चाय पूरी तरह निथर आए तो इस मिश्रण को अपने स्कैल्प पर डालें. इसके लगातार लंबे समय तक इस्तेमाल के बाद आप पाएंगी कि आपके बाल जड़ों से मज़बूत हो गए हैं और उनमें चमक भी आ गई है.