अपने सफ़ेद बालों को देखते समय जो घबराहट महसूस होती है, उसका एहसास किसे नहीं है। भले ही आपकी जो भी उम्र हो, आप अपने बालों को सफ़ेद होता देखना नहीं चाहेंगे। ऐसे में यह बात दिमाग में ज़रूर आती है कि किस तरह से बालों को और सफेद होने से रोका जाय। आइए, जानते हैं इस बारे में। हालांकि बालों को सफ़ेद होने से पूरी तरह से रोकना असंभव है, लेकिन आप जीवनशैली में बदलाव और अपने स्किन विशेषज्ञ की मदद से बालों की नियमित देखभाल से बालों को सफ़ेद होने से लम्बे समय के लिए बचा सकते हैं।

लेकिन अगर आपको पता नहीं है कि क्या करना है या कहां से शुरू करना है, तो घबराएं नहीं, हम हैं न मदद करने के लिए! इस लेख में, हम आपको बालों को कैसे सफ़ेद होने से रोका जाये, इससे जुड़ी अहम जानकारियां देंगे।

 

1. विटामिन की कमी

1. विटामिन की कमी

अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी है, तो यह समय से पहले आपके बालों के सफ़ेद होने का एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है। विटामिन बी 6, बी -12, डी, ई और बायोटिन आपके बालों को हेल्दी रखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। ये बालों के पिग्मेंटेशन पर भी असर डालते हैं। आपको इस बात का भी तो खयाल रखना है कि आपके बाल सफ़ेद न हों। इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप पौष्टिक भोजन करें और साथ ही समय रहते, डॉक्टर से सलाह लेकर सप्लिमेंट लेती रहें ।

 

2 . जेनेटिक्स

2 . जेनेटिक्स

आपके जींस भी आपके बालों के सफ़ेद होने का एक बड़ा कारण होते हैं। अगर आपके पेरेंट्स या दादा-दादी, नाना-नानी या फिर किसी करीबी को समय से पहले बालों की सफेदी होने की परेशानी है, तो हो सकता है कि यह समस्या आपको भी हो। लेकिन किसी डर्मेटोलॉजिस्ट से मिलने पर इस समस्या का निवारण निकाला जा सकता है।

 

3 . पर्यावरण की वजह से नुकसान

3 . पर्यावरण की वजह से नुकसान

हम सभी जानते हैं कि सूरज की किरणें, प्रदूषण, धूल और पर्यावरण में मौजूद अन्य फ्री रेडिकल्स के संपर्क में आने से हमारी स्किन को कितना नुकसान हो सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये पॉल्यूटेंट्स या प्रदूषक आपके बालों को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं, जिसके कारण आपके बाल असमय सफेद हो जा रहे हैं और उन्हें कमज़ोर भी कर रहे हैं। यह मुख्य रूप से इसलिए होता है, क्योंकि आपके शरीर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव नुकसान या डैमेज से लड़ने के लिए पर्याप्त नहीं होते हैं, जिसके कारण आगे चल कर आपके बाल सफ़ेद होते जाते हैं।

 

4 . आंतरिक मेडिकल कंडीशंस

4 . आंतरिक मेडिकल कंडीशंस

अगर आप किसी भी ऑटोइम्यून डिसऑर्डर से पीड़ित हैं जैसे कि एलोपेसिया एरीटा, तो समय से पहले बालों का सफ़ेद होना एक सामान्य लक्षण है। कुछ और ऑटोइम्यून डिसऑर्डर, जिनके वजह से बाल तेजी से सफेद होते हैं, वे हैं विटिलिगो, थायरॉइड, वगैरह। इन स्थितियों में उस व्यक्ति का इम्यून सिस्टम अपनी ही सेल्स पर हमला कर उसे नुकसान पहुंचाता है, जिससे अंततः पिगमेंट को नुकसान हो सकता है और इससे बालों में सफेदी बढ़ती जाती है।

 

5 . तनाव

5 . तनाव

बालों का असमय सफ़ेद होने के कई कारणों में से एक बड़ा कारण तनाव भी है। बहुत अधिक शारीरिक या मानसिक तनाव के कारण भी परेशानी होती है। इसकी वजह से पिग्मेंट या मेलानिन खत्म होने लगता है, जिससे बालों में सफेदी बढ़ जाती है। इसलिए कुछ ऐसी गतिविधियां करें, जिससे तनाव कम हो, ब्लड प्रेशर ठीक रहे, एंजाइटी की परेशानी खत्म हो, इनसोमनिया और स्किन डिसऑर्डर्स ठीक हों।

 

बचे हुए बाल आगे चल कर सफ़ेद न हो, इसके लिए क्या करें

बचे हुए बाल आगे चल कर सफ़ेद न हो, इसके लिए क्या करें


अगर आप यह सोच रहे हैं कि जो बाल सफेद नहीं हुए हैं,  उन्हें किस तरह से सफ़ेद होने से रोका जाए तो इसके कई उपाय है। कुछ हेयर केयर टिप्स इस प्रकार हैं, जिनसे समस्याओं को नियंत्रण में किया जा सकता है।


1 . सही डायट लें (Eat a wholesome diet)


जब समय से पहले बाल सफ़ेद होने लगते हैं, तो ऐसे में पोषक आहार लेना बहुत ज़रूरी है। बालों को सेहतमंद बनाने में भोजन एक प्रमुख भूमिका निभाता है।  ऐसे में आपको स्वच्छ, पौष्टिक और पोषक तत्वों से भरपूर आहार लेना शुरू करना चाहिए । इस बात का खास ध्यान रखें कि प्रत्येक भोजन में प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और फैट की  अच्छी मात्रा होती है और यह आपके बालों के लिए बेहद जरूरी होता है । इसके अलावा,  हर  दिन एक मुट्ठी सीड्स और ड्राई फ्रूट्स का  सेवन करें। साथ ही एंटीऑक्सिडेंट युक्त फलों और सब्जियों जैसे ग्रीन टी, जैतून का तेल, मछली, संतरे  को भी शामिल करें, इन तरीकों से निश्चित रूप से बालों की समस्या ठीक हो सकती है।


2. धूम्रपान न करें (Quit smoking)


स्मोकिंग से शरीर पर होने वाले बुरे प्रभावों के बारे में तो आप परिचित ही होंगे। स्मोकिंग आपकी त्वचा और बालों को भी प्रमुख रूप से प्रभावित करता है इसलिए, सफेद बालों को फैलने से रोकने का एक आसान तरीका यह है कि आप सिगरेट पीना एकदम छोड़ दें । ऐसा करने से आप खुद देखेंगे कि आप हेल्दी हो रहे हैं और इसका असर आपके बालों पर होगा।


3. डैमेज को कम करने के लिए कवच (Protect against damage)


बालों को नुकसान मुख्य रूप से पर्यावरण में मौजूद पॉल्यूटेंट्स के कारण होता है, लेकिन केमिकल्स और गर्मी के कारण, समय से पहले बालों का सफ़ेद होना, इसका एक प्रमुख कारण है। प्रदूषण और धूप से होने वाले नुकसान से अपने बालों को बचाने का एक आसान तरीका यह है कि जब भी आप बाहर निकलते हैं, तो अपने सिर को एक चौड़ी टोपी या मोटे स्कार्फ से ढँक लें,  आप एक अच्छे बालों के सनस्क्रीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों में रोज़ हीट स्टाइलिंग टूल्स यूज़ करने से बचें, इसके लिए आप कुछ नो-हीट हेयरस्टाइल आज़मा सकती हैं।  अपने बालों पर ब्लो ड्राई का कम इस्तेमाल करें और नेचुरल तरीके से सूखने दें।


4.तनावमुक्त करने के लिए (Relieve stress)


जैसा कि देखा गया है, बालों के सफ़ेद होने का एक मुख्य कारण तनाव भी है और इसलिए अपने तनाव के स्तर को नियंत्रण रखना ज़रूरी है।  इससे बाल स्वस्थ तो रहेंगे ही, साथ ही बालों की सफेदी को भी रोका जा सकेगा। हम आपको हर दिन किसी न किसी रूप में फिज़िकल एक्टिविटी करने की सलाह देते हैं।  आप ऐसी चीजें कर सकते हैं जैसे कि पेंटिंग, पढ़ाई , नृत्य या कुछ और। इसके अलावा कुछ आसान  साँस वाली एक्सरसाइज करें। इससे आपका तनाव नियंत्रण होगा, क्योंकि इससे आपको अपने साथ वक़्त बिताने का समय मिलता है।