महामारी वाले इस समय में हम सभी लॉकडाउन में हैं और कुछ लंबे समय तक हमें वर्क फ्रॉम होम ही करना है. लेकिन इसका ये मतलब तो नहीं कि आप अपनी त्वचा की नियमित देखभाल को भूल जाएं? माना कि आप हर बार की तरह महीने में एक बार कराए जाने वाले फेशियल के लिए पार्लर नहीं जा सकतीं, क्योंकि पार्लर्स तो बंद हैं. पर तब क्या जब हम कहें कि आप घरेलू सामग्रियों को इस्तेमाल कर घर पर ख़ुद ही फेशियल कर सकती हैं?

जी हां, यह बिल्कुल सही है. इस आलेख में हम आपको बता रहे हैं घर पर फेशियल करने का स्टेप बाइ स्टेप तरीका. तो यहां जानिए, घर पर फेशियल कैसे करें...

 

स्टेप 01# चेहरे को क्लेंज़ करें

स्टेप 01# चेहरे को क्लेंज़ करें

घर पर फेशियल की शुरुआत करने से पहले ख़ुद को रिलैक्स करने के लिए आप अपने मनपसंद संगीत को मद्धम आवाज़ में बजने दें. अब पहले स्टेप की शुरुआत करते हैं. फेशियल करने से पहले बहुत ज़रूरी है कि आपका चेहरा अच्छी तरह साफ़ हो, ताकि आप जिन भी इन्ग्रीडिएंट्स का इस्तेमाल कर रही हैं वो त्वचा के भीतर तक जा कर अपनी ख़ूबियों से आपकी त्वचा को निखार सकें.

इसके लिए आपको चाहिए: दो चम्मच शहद और एक नींबू का रस.

कैसे करें क्लेंज़:

शहद और नींबू के रस को मिला कर अलग रख लें. अब चेहरे को पानी से धोएं. जब चेहरा हल्का गीला हो तब नींबू के रस और शहद के मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. अपने हाथों से इसे कुछ देर चेहरे पर मलें और पानी से धो लें. अब थपथपाते हुए चेहरे को पोछ लें.

 

 

स्टेप 02# चेहरे को स्क्रब करें

स्टेप 02# चेहरे को स्क्रब करें

फेशियल करने का दूसरा स्टेप है चेहरे को स्क्रब करना, ताकि आपके चेहरे पर जमी मृत कोशिकाएं यानी डेड स्किन सेल्स हट जाएं और चेहरा दमक उठे. साथ ही, फेशियल के इन्ग्रीडिएंट्स के गुण त्वचा के भीतर तक समाहित हो सकें.

इसके लिए आपको चाहिए: एक चम्मच पिसी हुई कॉफ़ी, आधा चम्मच पिसी हुई शक्कर, एक चम्मच ऑलिव ऑइल और गुनगुना पानी (वैकल्पिक).

कैसे करें स्क्रब:

ऊपर दी हुई समाग्रियों में से कॉफ़ी, शक्कर और ऑलिव आइल को एक बोल में मिलाएं. इस मिश्रण में दो-तीन बूंद गर्म पानी मिलाएं (इसके गाढ़ेपन को अपने मुताबिक एड्जस्ट करने के लिए) और गाढ़ा पेस्ट तैयार करें. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और उंगलियों के पोरों की सहायता से सर्कुलर मोशन में मालिश करें. दो-तीन मिनट तक अच्छे से मालिश करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

 

 

स्टेप 03# भाप लें

स्टेप 03# भाप लें

यह फेशियल का तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है. भाप यानी स्टीम लेने से चेहरे के रोमछिद्र खुल जाते हैं और उनमें फंसे धूल-गंदगी, तेल व मेकअप के बचे हुए कण निकल आते हैं. इस गंदगी को रोमछिद्रों से हटाना इसलिए ज़रूरी है, ताकि आपकी त्वचा अच्छी तरह सांस ले सके. यूं तो आप जानती ही होंगी, लेकिन हम फिर बताना चाहते हैं कि रोमछिद्रों में फंसे ये कण ही मुहांसों, ब्लैकहेड्स व वाइटहेड्स का कारण बनते हैं.

इसके लिए आपको चाहिए: पानी, एक बर्तन/स्टीमर, ग्रीन टी (वैकल्पिक) और टॉवेल

कैसे लें भाप:

बर्तन या स्टीमर में पानी डालकर उबालें. इसमें ग्रीन टी डालें. अब अपने चेहरे को बर्तन/स्टीमर से उचित दूरी पर रखें. ऊपर से टॉवेल डाल लें, ताकि भाप आपके पूरे चेहरे पर पड़े. यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप अपने चेहरे को पतले सूती कपड़े से ढंक कर भी भाप ले सकती हैं. दो-तीन मिनट तक भाप लेना पर्याप्त होगा.

 

 

स्टेप 04# मास्क लगाएं

स्टेप 04# मास्क लगाएं

अब चूंकि आपके चेहरे के पोर्स खुल चुके हैं और भाप के साथ इनमें फंसे कण भी बाहर आ चुके हैं अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं, ताकि रोमछिद्रों की गंदगी बह जाए और पोर्स वापस बंद हो जाएं. ऐसा करने के बाद पोर्स में कसाव लाने के लिए चेहरे पर मास्क लगाना ज़रूरी होगा. यहां हम आपको ऐसा ही एक फेस मास्क बनाने का तरीका बता रहे हैं.

इसके लिए आपको चाहिए: एक चम्मच बेसन, आधा चम्मच शहद, चुटकीभर हल्दी और आठ-दस बूंद दूध.

कैसे लगाएं मास्क:

ऊपर बताई गई सभी सामग्रियों कों मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने दें. लगभग 15-20 मिनट बाद चेहरे को सामान्य तापमान के पानी से धो लें.

 

 

स्टेप 05# टोन और मॉइस्चराइज़ करें

स्टेप 05# टोन और मॉइस्चराइज़ करें

फेशियल का सबसे आख़िरी स्टेप है त्वचा की टोनिंग करना और उसे मॉइस्चराइज़ करना. जहां टोनिंग से त्वचा में कसाव आता है, वहीं मॉइस्चराइज़ करने से त्वचा में नमी बनी रहती है, जिसकी वजह से त्वचा में लुनाई यानी सेहतमंद चमक दिखाई देती है.

इसके लिए आपको चाहिए: चौथाई कप ग्रीन टी (उबलते हुए पानी में ग्रीन टी डाल कर बनाई हुई और फिर ठंडी की हुई ग्रीन टी), एक चम्मच ऑलिव ऑइल, एक चम्मच ऐलो वेरा जेल, कॉटन बॉल्स.

कैसे करें टोनिंग व मॉइस्चराइज़िंग:

चेहरे को टोन करने के लिए ग्रीन टी (बनी व ठंडी की हुई) में एक कॉटन बॉल डालें और इसकी सहायता से ग्रीन टी को पूरे चेहरे पर लगाएं और पांच मिनट तक लगा रहने दें. चेहरा सूखने पर आप मॉइस्चराइज़िंग की प्रक्रिया शुरू कर सकती हैं. अब एक बोल में ऐलो वेरा जेल और ऑलिव ऑइल को मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं. अपनी उंगलियों की पोरों की सहायता से सर्कुलर मोशन में 5-7 मिनट तक मालिश करें. तब तक मालिश करती रहें, जब तक कि यह मिश्रण पूरी तरह आपकी त्वचा के भीतर न समा जाए. और लीजिए आपका फेशियल पूरा हो गया. पर क्या फेशियल वाक़ई पूरा हो गया? यह जानने के लिए आगे पढ़ती जाएं...

 

 

स्टेप 06# होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट करना न भूलें

स्टेप 06# होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट करना न भूलें

फेशियल के बाद आपका पूरा चेहरा दमकता हुआ नज़र आना चाहिए. ऐसे में यदि आपके होंठ रूखे, खुरदुरे या बेजान नज़र आएंगे तो फेशियल के लिए की गई इतनी मेहनत का सारा मज़ा ही किरकिरा हो जाएगा. यही वजह है कि हमने फेशियल के स्टेप्स में होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट करने का स्टेप भी शामिल किया है.

इसके लिए आपको चाहिए: पिसी हुई शक्कर, घी और टूथब्रश

कैसे करें होंठों को एक्स्फ़ॉलिएट:

थोड़े से घी में चुटकीभर पिसी हुई शक्कर मिलाएं और इसे टूथब्रश पर लगाएं. अपने होंठों को हल्का गीला कर लें और घी-शक्कर के पेस्ट लगे टूथब्रश से अपने होंठों को सौम्यता से एक्स्फ़ॉलिएट करें. इससे होंठों पर मौजूद डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे. अब होंठों को दोबारा धो लें और इन पर घी लगाएं. आपके होंठ गुलाबी और चमकभरे नज़र आएंगे.