सुंदर नज़र आने का बुनियादी मंत्र हैं आकर्षक होंठ. एक बार आपने यह जान लिया कि होंठों को ख़ूबसूरत कैसे दिखाना है तो समझिए आपने मेकअप का आधा मैदान मार लिया. यदि आप भी हमारी तरह हैं, जिनके लिए आकर्षक होंठ बहुत मायने रखते हैं तो यहां बताए छह स्टेप्स को अपना कर आप इस कला में महारत हासिल कर लेंगी.
होंठों की नमी रखें बरक़रार
 

होंठों की नमी रखें बरक़रार


यदि जादुई आकर्षण वाले होंठ चाहती हैं तो आपको उनकी देखभाल तब भी करनी होगी, जब आपने इन पर लिप कलर न लगाया हो. हर रात को सोने जाने से पहले होंठों को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें. हमारा सुझाव है कि सोने जाने से पहले आप अपने होंठों पर पर्याप्त मात्रा में वैसलीन पेट्रोलियम जेली/Vaseline Petroleum Jelly लगाएं. नर्म-मुलायम होंठ पाने के लिए इसे रातभर होंठों पर लगा रहने दें.
 

सही तरीक़े से लगाएं लाइनर
 

सही तरीक़े से लगाएं लाइनर

लिप कलर को सही तरीक़े से लगाने के लिए बहुत ज़रूरी है कि आप लिप कलर से मिलते-जुलते रंग के लिप लाइनर का इस्तेमाल करें. लिप लाइनर को हल्के हाथों से लगाएं. इसे लगाने के लिए सबसे ज़्यादा काम का टिप यह है कि- अपने होंठों की लाइनिंग की शुरुआत क्यूपिड्स बो (ऊपरी होंठों पर, जहां धनुष का आकार बनता है) से ना करें, बल्कि वहां बननेवाले अंग्रेज़ी के अक्षर ‘V’ के बिल्कुल बाद से लाइन करना शुरू करें और होंठों के बाहरी हिस्से तक पहुंचें. आकर्षक फ़िनिश पाने के लिए हम आपको लैक्मे 9टू5 लिप लाइनर/ Lakmé 9to5 Lip Liner का अपनी पसंद का शेड लगाने का सुझाव देंगे.
 

क्यूपिड्स बो पर ‘X’ बनाएं
 

क्यूपिड्स बो पर ‘X’ बनाएं

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप लिप लाइन कर सही इस्तेमाल कर रही हैं, अपने होंठों के सबसे ऊपरी हिस्से यानी क्यूपिड्स बो से शुरुआत करें. इस हिस्से से नीचे की ओर थोड़ी तिरछी लाइन बनाएं. ऐसी ही लाइन दूसरी ओर से भी बनाएं, ताकि अंग्रेज़ी का अक्षर ‘X’ बन जाए. यह सुनिश्चित कर लें कि आपका लिप लाइनर और लिपस्टिक एक ही रंग के हों.
 

हाइलाइटर का करें इस्तेमाल
 

हाइलाइटर का करें इस्तेमाल

अब क्यूपिड्स बो के ऊपरी हिस्से को लिप लाइनर की सहायता से अंग्रेज़ी के अक्षर ‘V’ बनाएं. इस ‘V’ पर थोड़ा हाइलाइटर लगाएं, इससे आपके होंठ भरे हुए नज़र आएंगे. हम आपको इस ‘V’ वाले हिस्से के बीच अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करते हुए लैक्मे ऐब्सलूट मून-लिट हाइलाइटर/ Lakmé Absolute Moon-Lit Highlighter लगाने की सलाह देंगे. इसके बाद आप होंठों में रंग भरने की शुरुआत कर सकती हैं.
 

सही तरीक़े से भरें रंग
 

सही तरीक़े से भरें रंग

अब जबकि आपने एक परिभाषित आउटलाइन बना ली है, समय आ गया है कि आप अपने पसंदीदा रंग की मैट लिपस्टिक होंठों पर लगाएं.

उभरकर नज़र आनेवाले आकर्षक होंठ पाने के लिए हम आपको लैक्मे ऐब्सलूट मैट मेल्ट लिक्विड लिप कलर/ Lakmé Absolute Matte Melt Liquid Lip Colour के शोख़ शेड्स या फिर लैक्मे 9टू5 नैचुरल मैट स्टिक्स/ Lakmé 9to5 Naturale Matte Sticks के डार्क शेड्स में किसी रंग का चुनाव करने की सलाह देते हैं. इसे अपने होंठों पर बीच की ओर से शुरू करते हुए कोने तक इस तरह लगाएं कि पूरे होंठ एक समान रंगत नज़र आने लगे.
 

ग्लॉसी होंठ पाने के लिए
 

ग्लॉसी होंठ पाने के लिए

होंठों को भरा हुआ दिखाने के लिए ग्लॉसी लिप कलर या प्लम्पर का इस्तेमाल करें. आपने लिप लाइनर से क्यूपिड्स बो के पास जो ‘X’ बनाया था, उससे आप अपने निचले होंठों के बिल्कुल बीच वाले हिस्से को आसानी से पहचान सकती हैं. निचले होंठ के इसी हिस्से पर क्लीयर ग्लॉस लगाएं, इससे आपके होंठ न सिर्फ़ भरे हुए नज़र आएंगे, बल्कि उन्हें बेहतरीन फ़िनिश भी मिलेगा.  

हम लैक्मे ऐब्सलूट ग्लॉस स्टाइलिस्ट/ Lakmé Absolute Gloss Stylist के प्रशंसक हैं इसलिए हम आपको होंठों में जादुई आकर्षण पाने के लिए इसके शेड्स में चुनाव करने की सलाह देते हैं.