यूं तो हम सभी की त्वचा दिन में थोड़ी-बहुत ऑयली हो जाती है, पर कई लोगों की त्वचा कुछ ज़्यादा ही ऑयली होती है. इसका सीधा मतलब ये है कि आपको अपनी ऑयली त्वचा से जुड़ी कई परेशानियों से रोज़ाना दो-चार होना पड़ता है.

इसके अलावा, ऑयली त्वचा की वजह से बहुत सारी अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं, जैसे-मुहांसे और ब्रेकआउट्स वगैरह, भी हो सकती हैं. पर आप चिंता न करें, ये आसान से घरेलू नुस्ख़े आपकी त्वचा पर मौजूद अतिरक्ति ऑयल को हटाकर, उसमें खिला-खिला निखार ले आएंगे.
टमाटर
 

टमाटर

कैसे इस्तेमाल करें:  एक टमाटर को काटें और इसे हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में घुमाते हुए अपने गालों पर रगड़ें. इसे 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

यह कैसे काम करता है: ऑयली त्वचा की वजह से मुहांसे हो सकते हैं, लेकिन टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो मुहांसो को दूर करने में मददगार है. इसके अलावा इसमें ठंडक पहुंचाने वाले गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा में तुरंत ही चमक ले आते हैं.

ताज़ा ऐलोवेरा जेल
 

ताज़ा ऐलोवेरा जेल

कैसे इस्तेमाल करें: अपने चेहरे पर ताज़ा ऐलोवेरा जेल लगाएं. इसे 5-10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें.

यह कैसे काम करता है: ऐलोवेरा ऑयली त्वचा के लिए बेहतरीन मॉइस्चराइज़र का काम करता है. यह त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को सोख लेता है और मुहांसों को ठीक करता है.

डीआईवाई हर्बल फ़ेस मास्क
 

डीआईवाई हर्बल फ़ेस मास्क

कैसे इस्तेमाल करें: एक सेब को उबालें और इसे अच्छी तरह मैश करके पेस्ट बना लें. इसमें एक टेबलस्पून नींबू का रस और थोड़ा पेपरमिंट ऑयल डालकर मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाएं और पांच मिनट के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

यह कैसे काम करता है:  सेब के बीजों से कोलैजन बनता है, जो आपकी त्वचा को जवां बनाता है. नींबू के रस में सिट्रिक एसिड होता है, जो त्वचा से होनेवाले ऑयल सीक्रेशन को नियंत्रित करता है, जबकि पेपरमिंट ऑयल त्वचा के रोमछिद्रों को साफ़ करता है.

ग्रीन टी
 

ग्रीन टी

कैसे इस्तेमाल करें: थोड़ी ज़्यादा ग्रीन टी डालकर एक कप कड़क ग्रीन टी बनाएं और फिर इसे कुछ देर ठंडा होने दें. जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसमें कॉटन बॉल्स डालें और इनकी सहायता से इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर थपथपाते हुए लगाएं. दस मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

यह कैसे काम करता है: जैसा कि हम सब जानते हैं, ग्रीन टी के बहुत सारे फ़ायदे हैं. यह अपने ऐंटीऑक्सिडेंट गुणों के कारण त्वचा पर आई सूजन या जलन से निजात दिलाने में कारगर है और इससे त्वचा पर मौजूद ग़ैरज़रूरी ऑयल भी दूर हो जाता है.

शहद
 

शहद

इसे कैसे इस्तेमाल करें:  अपने चेहरे पर शहद से मालिश करें और 15 मिनट तक इसे चेहरे पर लगा रहने दें. फिर ठंडे पानी से धो लें.

यह कैसे काम करता है: शहद में प्रचुर मात्रा में ऐंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा पर मौजूद अतिरिक्त ऑयल को साफ़ करने का काम करते हैं. शहद में नमी पहुंचाने वाले कारक भी होते हैं, जो आपकी त्वचा को नम बनाए रखते हैं और त्वचा में आनेवाली झुर्रियों को रोकते हैं.