: क्या आपने कभी सोचा था कि केले को किचन के कुछ इन्ग्रीडिएंट्स के साथ मिला कर मैश करने से आपको बेदाग़, खिली-निखरी त्वचा मिलेगी? पर यह सच है! केले के इस्तेमाल से त्वचा से जुड़े कई फ़ायदे होते हैं, जो आपकी त्वचा को हर तरह की समस्या से छुटकारा दिलाने में सक्षम हैं और आपकी त्वचा को सेहतमंद बनाते हैं. सच तो यह है किआप घर पर ही केले के फेस मास्क बना कर त्वचा संबंधी समस्याओं से निजात पा सकती हैं और इन मास्क्स को बनाना बहुत आसान है. तो एक केला और एक बोल ले कर आ जाएं, क्योंकि यहां हम आपको केले के पांच तरह के फ़ेस मास्क्स बनाने के तरीक़े बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा को खिला-निखरा और आभावान बना देंगे...

मुहांसों और दाग़-धब्बों के लिए

काले धब्बों के लिए

खिली, दमकती त्वचा के लिए

रूखी त्वचा के लिए

झुर्रियों और महीन रेखाओं के लिए

मुहांसों और दाग़-धब्बों के लिए
 

मुहांसों और दाग़-धब्बों के लिए

केला और हल्दी बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं और मुहांसों को ठीक करते हैं. एक बोल में एक केला, एक टीस्पून हल्दी और 1/3 कप दही लें. इसे अच्छी तरह ब्लेंड करें. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें फिर धो लें. यह मास्क मुहांसों और इसके दाग़-धब्बों को ठीक करता है.

काले धब्बों के लिए
 

काले धब्बों के लिए

केला, काले धब्बों को हल्का करने का काम करता है और त्वचा की रंगत को निखारता है. एक केले में एक टेबलस्पून नींबू का रस और एक टेबलस्पून शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें. नींबू और केले में विटामिन C होता है, जो त्वचा की रंगत को निखार कर उसे खिला-खिला बनाता है, काले धब्बों को हल्का करता है और आपकी त्वचा को एक समान रंगत देता है. इस मास्क को चेहरे पर 10 मिनट तक लगा रहने दें, फिर चेहरा धो लें.

खिली, दमकती त्वचा के लिए
 

खिली, दमकती त्वचा के लिए

केले में मौजूद पोटैशियम और विटामिन C व E त्वचा को साफ़-सुथरा, चमकदार और खिला-खिला बनाते हैं. दूध और गुलाब जल त्वचा को दमकता हुआ बनाते हैं. यदि बेजान और फीकी त्वचा आपकी चिंता का सबब है तो केले में कच्चा दूध, शहद और कुछ बूंद गुलाब जल डालें. इन सामग्रियों को अच्छी तरह मैश करें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और चेहरा धो लें.

रूखी त्वचा के लिए
 

रूखी त्वचा के लिए

केला, ऐवोकाडो और शहद तीनों में ही त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के गुण होते हैं, जो फटी और पपड़ीदार त्वचा को ठीक करते हैं. एक केले और एक ऐवोकाडो को अच्छी तरह मैश करें और इसमें एक टेबलस्पून शहद मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

झुर्रियों और महीन रेखाओं के लिए
 

झुर्रियों और महीन रेखाओं के लिए

ऐंटी-एजिंग गुणों से भरपूर केला आपके चेहरे पर आ रही महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करता है. एक केले को अच्छी तरह मसलें. इसमें एक टीस्पून संतरे का रस और 1 टीस्पून दही मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं. जब आप 15-20 मिनट बाद चेहरा धोएंगी तो आपको ख़ुद ही अपनी त्वचा जवां-जवां महसूस होगी.