यदि आप साफ़-सुथरी और बेदाग़ त्वचा चाहती हैं और आपके पास समय और पैसों की कमी है तो आप सही लेख पढ़ रही हैं. घर पर आसानी से बनाए जा सकने वाले ये फ़ेस पैक्स आपकी त्वचा को बेदाग़ और दमकता हुआ बना देंगे.
 
बेसन और नीम
 

बेसन और नीम

पुराना, लेकिन जांचा-परखा हुआ बेसन, त्वचा के लिए जादुई साबित होगा. मुहांसों को कम करने से लेकर फीकी और ड्राइ स्किन को दमकता हुआ बनाने तक... बेसन यह सारे काम एक साथ कर सकता है! जब इसे नीम, जिसमें कीटाणु नाशक गुण होते हैं, के साथ मिलाया जाता है तो मुहांसों की क्या मजाल कि वे ऊग आएं? इसे अप्लाइ करने से वाइटहेड्स और त्वचा में जलन, सूजन जैसी समस्या भी नदारद हो जाती है.

मास्क बनाने के लिए:

एक बोल में टेबलस्पून सूखी नीम का पाउडर और एक टेबलस्पून बेसन डालें. अब इसमें एक टेबलस्पून दही डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 10-15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर चेहरा धो लें.

शहद और दालचीनी

हो सकता है कि इस बात पर भरोसा करना आपके लिए कठिन हो कि शहद जैसी स्वादिष्ट चीज़ त्वचा के लिए बहुत अच्छी होती है. जब शहद के साथ दालचीन पाउडर को मिलाकर चेहरे पर लगाया जाता है तो ये त्वचा के रोमछिद्रों में सूजन पैदा करने वाले कीटाणुओं को नष्ट कर देता है, जिससे चेहरे की लालिमा और मुहांसों में कमी आती है.

मास्क बनाने के लिए:

एक टेबलस्पून शहद में एक टीस्पून दालचीनी पाउडर मिलाएं. इस मिश्रण को अपनी ज़रूरत के अनुसार सीधे ही चेहरे की प्रभावित जगह पर या फिर पूरे चेहरे पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर चेहरा गुनगुने पानी से धो लें.

दही और केला
 

दही और केला

यदि आपको दही पसंद है और आप सेहतमंद रहने के लिए रोज़ इसे नाश्ते में शामिल करती हैं तो आपके लिए एक बेहतरीन ख़बर यह है कि आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा को सेहतमंद बनाए रखने के लिए भी कर सकती हैं. लैक्टिक ऐसिड से भरपूर दही एक प्राकृतिक एक्स्फ़ॉलिएटर है. त्वचा की सतह पर मौजूद डेड सेल्स इसमें घुल जाती हैं अत: मुहांसे होने की समस्या कम होती है और यह झुर्रियों में भी कमी लाता है. केले में प्रचुर मात्रा में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. जब दही को केले के साथ मिलाया जाता है तो त्वचा के लिए बेहतरीन फ़ेस मास्क तैयार हो जाता है.

मास्क बनाने के लिए:

एक पका हुआ केला लें. इसमें एक टेबलस्पून दही, एक टेबलस्पून शहद और एक टेबलस्पून नींबू मिलाएं. इसे अच्छी तरह मैश कर लें, ताकि पेस्ट बन जाए. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें. फिर चेहरा धो लें.

बेकिंग सोडा

हम जानते हैं इस हेडिंग को अपने दो बार पढ़ा है, पर हम पर भरोसा कीजिए... बेकिंग सोडा यह सुनिश्चित करता है कि आपकी त्वचा साफ़-सुथरी और सुकोमल बनी रहे. यह चेहरे पर जमा कालिमा और सीबम को त्वचा के रोमछिद्रों से गहराई से साफ़ करता है.

मास्क बनाने के लिए:

एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा, एक टेबलस्पून शहद और आधा टेबलस्पून नींबू का रस लें. इन्हें एक बोल में डालकर मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर अप्लाइ करें. इसे 20-30 मिनट तक लगा रहने दें. फिर गर्म पानी से धो लें. नोट: यह मास्क बहुत संवेदनशील त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होगा, क्योंकि बेकिंग सोडा बहुत स्ट्रॉन्ग होता है. 

हल्दी
 

हल्दी

भारतीय भोजन में शामिल रहने वाले इस मसाले में भरपूर मात्रा में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं. इसमें मौजूद ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी गुण त्वचा को सेहतमंद चमक देते हैं.

मास्क बनाने के लिए:

एक टीस्पून हल्दी में, दही और शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को त्वचा पर 20-30 मिनट तक लगा रहने दें. जब यह सूख जाए तो एक गीले कपड़े से चेहरे को हल्के हाथों से साफ़ कर लें.