प्रिय महिलाओं, यदि आप चाहती हैं कि आपकी त्वचा सेहतमंद, कोमल, सौम्य और चमकदार बनी रहे तो आपको अपने भीतर से कुछ बदलाव लाने के लिए प्रेरित होना पड़ेगा. अपनी जीवनशैली में कुछ साधारण से बदलाव ले आइए और देखिए कैसे आपकी त्वचा ख़ूबसूरत नज़र आते हुए आपका ‘शुक्रिया’ अदा करती है.

यहां त्वचा की देखभाल के कुछ बुनियादी सुझाव दिए गए हैं, जिन्हें हम अपने रोज़ाना के रूटीन में शामिल करना भूल जाते है...
तनाव कम करें
 

तनाव कम करें

तनाव और चिंता आपकी त्वचा की उम्र पर किसी भी और चीज़ से कहीं ज़्यादा असर डालते हैं. अत: बहुत ज़रूरी है कि आप छोटी-छोटी बातों के लिए बड़ी-बड़ी चिंताएं पालना छोड़ दें. शांत रहने के लिए मेडिटेशन की शुरुआत करें और इसे जारी रखें.

उठिए, घूमिए और वर्कआउट कीजिए
 

उठिए, घूमिए और वर्कआउट कीजिए

इक्कीसवीं सदी ने हमें बेहतरीन तकनीक के साथ-साथ सुस्त और आलसभरी जीवनशैली का भी आदी बना दिया है. हममें से अधिकतर लोगों के लिए काम का मतलब है दिन में छह-सात घंटे तक कम्प्यूटर के आगे बैठे-बैठे गुज़ारना. यदि आप भी ऐसा कर रही हैं तो इसका असर आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी त्वचा पर भी पड़ने लगेगा. इसीलिए यह बहुत ज़रूरी है कि काम के बीच-बीच भी उठें और ऑफ़िस या घर में ही एकाध चक्कर मार लें. सप्ताह में तीन से पांच दिन वर्कआउट करने को भी अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं. इससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह सुधरेगा और तनाव में भी कमी आएगी.

सेहतमंद भोजन को दें तरीजह
 

सेहतमंद भोजन को दें तरीजह

अरे, इस पॉइंट को छोड़कर आगे मत बढ़िए, क्योंकि हम आपसे जंकफ़ूड और वह सब चटर-पटर न खाने के लिए नहीं कह रहे हैं, जो आप रोज़ाना खाती ही रहती हैं. हम सिर्फ़ यह कह रहे हैं कि आप अपने हर भोजन के साथ एक सेहतमंद चीज़ जोड़ दें, जैसे- नाश्ते में जो भी आप खा रही हैं उसके साथ फ्रूट स्मूदी या जब कभी ज़्यादा भूख लग आई हो तो कुछ ड्रायफ्रूट्स या फिर डिनर के साथ स्टरफ्राइ सलाद. इनमें मौजूद पोषक तत्व आपकी त्वचा का ख़्याल रखेंगे.

नींद के साथ समझौता न करें
 

नींद के साथ समझौता न करें

हमें हर रात सात घंटों की नींद की ज़रूरत होती ही है. आपने यह बात कई बार सुनी होगी, पर क्या आप जानती हैं कि अच्छी नींद का आपकी त्वचा की सेहत से सीधा संबंध है? त्वचा अपनी मरम्मत का काम तभी करती है, जब आप सो रही हों और आपके शरीर की अधिकतर क्रियाएं बंद हों. नींद की कमी का आपकी त्वचा पर विपरीत प्रभाव पड़ता है-इससे शरीर में तनाव बढ़ता है, जिसका सीधा असर आपकी त्वचा की सेहत पर पड़ता है.

न होने दें पानी की कमी
 

न होने दें पानी की कमी

जब बात त्वचा की देखभाल की हो, आप पानी को भूल ही नहीं सकते. हेल्दी स्किन का पहला सबक यही है कि आपके भीतर पानी की कमी न होने पाए. पानी हमारे शरीर के भीतर के ज़हरीले पदार्थों को बाहर निकालता है और त्वचा को नम और तरोताज़ा बनाए रखता है.