यदि आपको किसी ऐसी जादुई औषधि की तलाश है, जो आपके बालों की हर समस्या को ख़त्म कर उन्हें मज़बूत और हेल्दी बना सके तो क्या आप उसका इस्तेमाल तुरंत ही शरू नहीं करेंगी? अरे इसके साइड इफ़ेक्ट्स के बारे में मत सोचिए, क्योंकि हम जिस जादुई औषधि की बात कर रहे हैं वो सदियों से आयुर्वेद और हमारी दादी/नानी मां के नुस्खों में शामिल रहा आंवला है. यह आपके बालों को कई तरह से फ़ायदा पहुंचाता है. बालों के झड़ने को कम करने से ले कर रूसी यानी डैंड्रफ़ को हटाने तक यह बहुत कारगर है. यह आपके बेजान बालों को चमकदार और मज़बूत भी बनाता है. यहां हम आपको इसके इस्तेमाल के सही और कई तरीक़ों के बारे में बता रहे हैं...

आंवले का तेल

आंवला और दही का हेयर मास्क

आंवला हेयर टॉनिक

आंवला हेयर वॉश

आंवले का तेल
 

आंवले का तेल

आंवले के तेल से अपनी स्कैल्प पर मालिश करने से हेयर फ़ॉलिकल्स मज़बूत होते हैं और बालों का झड़ना कम होता है. इससे रक्त संचार भी बढ़ता है और स्कैल्प बालों को बढ़ाने के लिए उत्तेजित होता है. इसके ऐंटी-बैक्टीरियल गुणों के चलते डैंड्रफ़ नहीं होती और स्कैल्प में खुजली भी नहीं चलती. स्कैल्प पर लगाने से पहले तेल को हल्का-सा गर्म कर लें. इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल करें.

आंवला और दही का हेयर मास्क
 

आंवला और दही का हेयर मास्क

बालों को मज़बूत बनाने वाला यह आंवले और दही का हेयर मास्क आपके बालों को इतना ख़ूबसूरत बना देगा, जितना कि कोई दूसरा इन्ग्रीडिएंट नहीं बना सकता. इसे बनाने के लिए 2 टीस्पून आंवला पाउडर में थोड़ा गर्म पानी मिलाएं, ताकि इसका पेस्ट बन जाए. अब इसमें 1 टीस्पून शहद मिलाएं और 2 टीस्पून दही मिलाएं. इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें और अपने बालों पर लाएं. इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें.

आंवला हेयर टॉनिक
 

आंवला हेयर टॉनिक

अपने बालों की जड़ों पर आंवले का ताज़ा रस लगाने से कोलैजन के स्तर में बढ़ोतरी होती है और इससे बाल बढ़ते भी हैं. आंवले के रस को अपनी स्कैल्प पर लगा कर सौम्यता से पांच मिनट तक मालिश करें और फिर अगले 10 मिनट तक इसे बालों में ही लगा रहने दें. अब बालों को सौम्य शैम्पू और गुनगुने पानी की सहायता से धो लें.

आंवला हेयर वॉश
 

आंवला हेयर वॉश

इन दिनों बालों का असमय सफ़ेद होना बहुत आम-सी यानी कॉमन समस्या होती जा रही है. आंवला एक ऐसा हर्बल सप्लिमेन्ट है, जो बालों के सफ़ेद होने की प्रक्रिया को पलट सकता है और आपके रूखे व बेजान बालों में चमक लौटा सकता है. आंवले के कुछ टुकड़े और थोड़ा आंवले का रस लें. इसे थोड़े पानी में डाल कर 30 मिनट तक उबालें. अब इस पानी को ठंडा होने दें. फिर इसे छान लें, ताकि इसमें मौजूद आंवले के टुकड़े अलग हो जाएं. इस काढ़े से अपने बालों को धोएं. सप्ताह में एक से दो बार ऐसा करने से आपको जल्द ही इसके नतीजे दिखाई देने लगेंगे. जल्द ही आपको अपने बालों में सकारात्मक परिवर्तन नज़र आएगा.