क्या ऐसा अक्सर होता है कि आपने खुद अपना मेकअप किया है लेकिन फ़ाइनल रिज़ल्ट से आप खुश नहीं हुईं? तमाम कोशिशों के बाद भी आपका मेकअप केकी ही लगता है? हालांकि केकी मेकअप से बचने के बहुत से ट्रिक्स मौजूद हैं, लेकिन जब एक बार लुक केकी हो जाए तो उसे ठीक करने में इनसे ज़्यादा मदद नहीं मिलती. अगर आप दोबारा मेकअप करने की परेशानी से बचे बिना ही केकी मेकअप को फ़िक्स यानी ठीक करना चाहती हैं तो हमारे पास आपके लिए पांच आसान उपाय हैं.

 

ब्लेंडिंग ज़रूरी है, इसलिए ब्लेंड करती रहें

ब्लेंडिंग ज़रूरी है, इसलिए ब्लेंड करती रहें

बेस्ट आइडिया है ब्लेंडिंग. ब्लेंड करती रहें. छोटे सर्क्युलर मोशंस में अपने फ़ाउंडेशन को ब्लेंड करती रहें. अगर आपको लग रहा है कि आपने ज़्यादा फ़ाउंडेशन लगा लिया है और आपका ब्रश उसे ब्लेंड नहीं कर पा रहा तो ब्रश को साफ़ टिशू पर क्लीन करके फिर से ब्लेंड करना शुरू करें. इससे वो अतिरिक्त फ़ाउंडेशन हट जाएगा जो एक्स्ट्रा लेयर बनाकर आपकालुक स्पॉइल कर रहा था. ब्रिसल्स को पोंछने से उन लाइंस को भी रोका जा सकता है, जो गीले ब्रश से बन जाती हैं. इसेईज़ी करने के लिए आप डेंस फ़ाउंडेशन ब्रश से भी अपने ब्रश को स्विच कर सकती हैं.

 

ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें

ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें

ऑयली लुक को दूर करने के लिए टिशू पेपर या ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें और बेस को हल्के गीले ब्यूटी स्पॉन्ज सेब्लेंड करें. ये ट्रिक कई सेलिब्रिटी मेकअप आर्टिस्ट सेट्स पर यूज़ करते हैं जब ऐक्टर्स फोटोग्राफ़ी लाइट्स में पसीने से भीग जाते हैं और उनका लुक ऑयली हो जाता है. ये ट्रिक तब बेहद काम आता है जब आपकी स्किन ऑयली हो या कुछ घंटों बाद आपका मेकअप केकी हो जाए. ब्लॉट करें, ब्लेंड करें और बस आपका काम हो गया. मेकअप को बेहतर तरीक़े से ब्लेंड करने के लिए आप थोड़े से सेटिंग स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

 

ब्यूटी स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें

ब्यूटी स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें

फेस से एक्स्ट्रा फ़ाउंडेशन हटाने के लिए हल्के गीले ब्यूटी स्पॉन्ज का इस्तेमाल करें. फेस पर थपथपाते हुए फ़ाउंडेशन को इससे ब्लेंड करें. नेचुरल फ़िनिश के लिए ब्यूटी स्पॉन्ज बेहतरीन होते हैं. आप अपने स्पॉन्ज पर थोड़ा सा सेटिंग स्प्रे भी स्प्रे कर सकती हैं और उसके बाद स्किन पर स्पॉन्ज को डैब करते हुए यूज़ करें. सेटिंग स्प्रे स्मूदली ब्लेंड करने में मदद करकेईवन लुक देगा. इसलिए ध्यान रखें कि आपका ब्यूटी स्पॉन्ज पूरी तरह से ड्राई न हो क्योंकि इन्हें गीला करके यूज़ करने केलिए ही डिज़ाइन किया गया है.

 

सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें

सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें

सेटिंग स्प्रे का इस्तेमाल करें हम फिर सेटिंग स्प्रे की बात कर रहे हैं, क्योंकि ये आपके लुक में इंस्टेंट बदलाव ला सकता है. अगर आपका मेकअप बहुत ड्राई और केकी लग रहा हो तो सेटिंग स्प्रे को फेस पर स्प्रे करें. ड्राईनेस को कम करने के लिए हाइड्रेटिंग या मॉइश्चराइज़िंग स्प्रे सिलेक्ट करें. नेचुरल फिनिश या ड्यूई फिनिश सेटिंग स्प्रे केकी मेकअप से छुटकारा पाने के लिए बेस्ट होते हैं.

 

री-मॉइश्चराइज़ करें

री-मॉइश्चराइज़ करें

ये थोड़ा ट्रिकी यानी मुश्किल है लेकिन इसका असर चमत्कारी है. पूरा मेकअप निकालकर फिर से शुरू करना आसान तरीक़ा है, लेकिन जब आपने लुक क्रिएट करने में घंटों समय बिताया है तो उसे वापस हटाकर फिर मेकअप में समय व्यर्थ करना कोई समझदारी नहीं है. यह ट्रिक आंखों के नीचे के विशेष रूप से अच्छा काम करता है. अगर आपकी स्किन ऑयली है तो सबसे पहले अपनी त्वचा को ब्लॉट करें, ताकि अतिरिक्त ऑयल और चिपचिपापन दूर हो सके. अब आपको ज़रूरत होगी एक छोटे कंसीलर बफिंग ब्रश, अपने पसंदीदा प्राइमर और मॉइश्चराइज़र की. ब्रश के ब्रिसल्स को कुछ मॉइश्चराइज़र से लोड करें और हल्के हाथों से इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं. इससे स्किन को वापस पोषण मिलेगा. अब अपने प्राइमर और फाउंडेशन को थोड़ा सा मिलाएं और अप्लाई करें. इसे रगड़ें यानी रब न करें बल्कि थोड़ा थपथपाएं. जब एक बार ये सेट हो जाए तो स्किन पर थोड़ा-सा पाउडर लगाकर लुक को सेट करें. ये री-एप्लीकेशन ट्रिक मेकअप के ऊपर की जा सकती है.