तो आपको मेकअप करना पसंद है! और फ़ाउंडेशन तो मेकअप का बुनियादी प्रोडक्ट है. पर इस मेकअप प्रोडक्ट के इस्तेमाल के साथ जुड़ी समस्याएं कई हैं. पहली समस्या है अपनी स्किन टोन से मिलता-जुलता फाउंडेशन चुनना. और अगली कुछ समस्याएं हैं अपने लिए फाउंडेशन का सही टेक्स्चर चुनना, फाउंडेशन लगाने से पहले त्वचा को इसके लिए तैयार करना, नहीं तो फ़ाउंडेशन केकी या पैची नज़र आने लगता है.

हमने आपको त्वचा के अनुसार सही फ़ाउंडेशन चुनने का और फ़ाउंडेशन लगाने से पहले चेहरे को तैयार करने का तरीका तो पहले ही बता दिया है. इसलिए अब हम आपको फ़ाउंडेशन के इस्तेमाल से जुड़ी एक और आम समस्या से छुटकारा पाने का तरीका बताने जा रहे हैं. और वो समस्या ये है कि अक्सर सारी एहतियात बरतने के बावजूद फ़ाउंडेशन चेहरे पर कुछ ज़्यादा ही लग जाता है. तो हम आपको बता रहे हैं कि इस ज़रूरत से ज़्यादा लगे फ़ाउंडेशन से आप कैसे तीन आसान से स्टेप्स में छुटकारा पा सकती हैं.

 

पहला स्टेप: अपनी हथेलियों को चेहरे पर फिराएं

पहला स्टेप: अपनी हथेलियों को चेहरे पर फिराएं

ज़रूरत से ज़्यादा लगे हुए फ़ाउंडेशन को हटाने का सबसे तेज़ और आसान तरीका है अपने हाथों की गर्माहट का इस्तेमाल करना. अपने हाथों को धोएं और थपथपाते हुए सुखाएं. अब सौम्यता से, लेकिन जल्दी-जल्दी अपनी हथेलियों को अपने चेहरे पर फिराएं. इससे अतिरिक्त फ़ाउंडेशन आपकी हथेलियों पर अवशोषित हो जाएगा. अपने हाथों को चेहरे पर रगड़ें बिल्कुल नहीं, नहीं तो फ़ाउंडेशन चेहरे से पूरी तरह निकल जाएगा और इससे आपकी त्वचा को नुक़सान भी पहुंच सकता है.

 

दूसरा स्टेप: टिशू पेपर से गालों को थपथपाएं

दूसरा स्टेप: टिशू पेपर से गालों को थपथपाएं

दूसरा स्टेप है किस नर्म टिशू से चेहरे पर मौजूद अतिरिक्त फ़ाउंडेशन को हटा लेना. यदि चेहरे के किसी ख़ास हिस्से पर ज़्यादा फ़ाउंडेशन लग गया है तो आप नर्म टिशू को इस हिस्से पर दबाएं. इससे अतिरिक्त प्रोडक्ट टिशू पर लग जाएगा. और उस हिस्से का फ़ाउंडेशन भी सही हो जाएगा, जहां आपकी हथेलियां काम नहीं कर सकी थीं. हम फिर ताकीद करेंगे कि आप उस हिस्से को टिशू की सहायता से केवल थपथपाएं, रगड़ें बिल्कुल नहीं. अन्यथा आपका बेस मेकअप ख़राब हो सकता है. यदि आंखों के आसपास के छोटे हिस्से पर फ़ाउंडेशन ज़्यादा दिख रहा है तो टिशू पेपर को अपनी अनामिका उंगली पर लपेट कर थपथपा सकती हैं. इससे अतिरिक्त प्रोडक्ट हट जाएगा.

 

तीसरा स्टेप: हल्के गीले मेकअप स्पॉन्ज से इसे हटाएं

तीसरा स्टेप: हल्के गीले मेकअप स्पॉन्ज से इसे हटाएं

अब जबकि आपके चेहरे पर लगा अतिरिक्त फ़ाउंडेशन हट चुका है, वक़्त आ गया है कि आपका बेस मेकअप एक समान नज़र आए. इसके लिए मेकअप स्पॉन्ज को हल्का गीला करें और हल्के हाथों से थपथाते हुए उन जगहों को छुएं, जहां से आपने अतिरिक्त फ़ाउंडेशन को हटाया था. इसे चेहरे के बाक़ी हिस्से के फ़ाउंडेशन के साथ अच्छी तरह ब्लेंड करें.

तो लीजिए, तीन आसान से स्टेप्स में आपका ज़रूरत से ज़्यादा लगा हुआ फ़ाउंडेशन निकल गया ना!