आप अपनी आंखों की देखभाल के लिए कितना समय निकालती हैं? बहुत ही कम, है ना! क्या आपकी आंखों के नीचे बैग्स नज़र आते हैं और सूजन दिखाई देती है? दुर्भाग्य से त्वचा की देखभाल के तरीक़े अमूमन आपकी आंखों की देखभाल पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं.

पर अच्छी ख़बर के रूप में हम तो आपकी मदद करने के लिए मौजूद हैं ही! इस आलेख को पूरा पढ़िए, क्योंकि हमने इसमें आपकी आंखों के नीचे आने वाली सूजन, आंखों की जलन, आंखों का दुखना और डार्क सर्कल्स का आसान समाधान खोजकर उसके इस्तेमाल के बारे में बताया है. आपकी आंखों के लिए वह जादुई दवा है- गुलाब जल.
गुलाब जल है क्या? और आपको इसकी ज़रूरत क्यों पड़ेगी?
 

गुलाब जल है क्या? और आपको इसकी ज़रूरत क्यों पड़ेगी?

गुलाब जल, गुलाब की पत्तियों से बना हुआ ख़ुशबूदार पानी है, जिसके अनगिनत लाभ हैं.

गुलाब जल विटामिन A, C, D और E जैसे पोषक तत्वों का बढ़िया स्रोत है. ये ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स, फ्रक्टोज़, सिट्रक एसिड, मैलिक एसिड और ज़िंक का तो जैसे पावर हाउस है.

इसका इस्तेमाल कैसे करें
 

इसका इस्तेमाल कैसे करें

गुलाब जल में रुई के फाहे यानी कॉटन बॉल्स को भिगोएं. अब इन भीगे हुए कॉटन बॉल्स को सौम्यता से अपनी आंखों पर रखें.

अब इन्हें आंखों के आसपास कुछ मिनटों तक सौम्यता से रगड़ें. फिर आंखों को ठंडे पानी से धो लें.

गुलाब जल यानी रोज़ वॉटर आपको बहुत ही आसानी से पास की दवाई की दुकान पर मिल जाएगा. हालांकि इसे घर पर बनाना भी बहुत ही आसान है.

गुलाब जल घर पर कैसे बनाएं?
 

गुलाब जल घर पर कैसे बनाएं?

गुलाब की ताज़ा पत्तियों को फूल से अलग करें और उन पर गुनगुना पानी डालें. अब इन पत्तियों को डिस्टिल्ड वॉटर में डालें.

इस मिश्रण को उबालें. अब आंच को धीमा करके इसे तब तक उबालें, जब तक कि गुलाब की पत्तियों का रंग हल्का न हो जाए. अब इस मिश्रण को ठंडा होने दें. ठंडा होने पर इसे आइ-ड्रॉप की ख़ाली बॉटल में भर दें, ताकि इसे आसानी से इस्तेमाल में लाया जा सके. और बस, अब यह इस्तेमाल के लिए पूरी तरह तैयार है!

यह आपकी आंखों के लिए कैसे फ़ायदेमंद साबित होगा?
 

यह आपकी आंखों के लिए कैसे फ़ायदेमंद साबित होगा?

आंखों को राहत देगा:

क्या आप कुछ दिनों से आंखों में तनाव महसूस कर रही हैं? क्या आपकी आंखें दुखती हैं?
इसकी वजह से आपको बहुत परेशानी हो सकती है. आप गुलाब जल की सहायता से इस स्थिति को काफ़ी बेहतर बना सकती हैं.  

इसके अलावा गुलाब में फ़ेनोलिक कम्पाउंड्स होते हैं, जो ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स की तरह काम करते हैं. इसमें ऐंटी-इन्फ़्लैमटॉरी गुण होते हैं, जो आपको जलन से भी राहत देंगे.
आप आंखों में गुलाब जल डालेंगी तो आपको आंखों के दर्द से तुरंत राहत मिलेगी. अपनी आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदे डालें और पांच मिनट तक इंतज़ार करें. आप इस प्रक्रिया को सप्ताह में कई बार दोहरा सकती हैं.

आंखों को साफ़ करने के लिए सबसे उपयुक्त औषधि
 

आंखों को साफ़ करने के लिए सबसे उपयुक्त औषधि

आंखों को साफ़ करने का सबसे अच्छा तरीक़ा? गुलाब जल!

गुलाब जल में ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं, जो आंखों के लिए बेहतरीन होते हैं. साथ ही साथ यह आपकी आंखों को किसी तरह की क्षति भी नहीं पहुंचाता.

गुलाब जल के इस्तेमाल से आपकी आंखें, धूल और प्रदूषण से बची रहती हैं और आंखों में होने वाली जलन से भी राहत मिलती है. आइ-ड्रॉपर का इस्तेमाल कर आंखों में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और कुछ मिनटों तक आंखें बंद कर लें. इसे अपना काम करने दें. बाद में आंखों को गुनगुने पानी से धो लें.

इस प्रक्रिया को अपनी दिनचर्या में शामिल कर लें.

क्या आपको धूप में ज़्यादा समय तक रहना पड़ता है?
 

क्या आपको धूप में ज़्यादा समय तक रहना पड़ता है?

धूप में रहते वक़्त आप अपनी त्वचा पर तो ढेर सारे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं, ताकि सूर्य की यूवीए और यूवीबी किरणों से त्वचा का बचाव हो सके, लेकिन आंखों के लिए क्या करती हैं? क्या आप जानती हैं कि यूवी किरणों से आंखों को भी बहुत नुक़सान पहुंचता है?
और चूंकि आपकी आंखें संवेदनशील होती हैं, इतनी रौशनी से तनाव में आ जाती हैं. अत: बहुत अच्छा हो कि आप आंखों में गुलाब जल डालें. आप सोने जाने से पहले गुलाब जल आंखों में डालने का नियम बना सकती हैं.

डार्क सर्कल्स

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स आपके लुक को बिगाड़ देते हैं!
खीरे के रस में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें और इसे अच्छी तरह मिलाएं. अब इस मिश्रण को आंखों के निचले हिस्से में जहां काले घेरे हैं, वहां लगाएं. पंद्रह मिनट बाद चेहरा धो लें.
आप इसे सप्ताह में तीने से चार बार दोहरा सकती हैं.