क्या आपको नेल पॉलिश इकट्ठा करने की आदत है? क्या कभी ऐसा हुआ है कि आप अपना फेवरेट नेल पॉलिश शेड लगाने के लिए नेल पॉलिश निकालती हैं और पता चलता है कि ये तो सूखकर गाढ़ी हो गई है और लगाने के लायक नहीं रही. जबकि आपने इसे ज़्यादा यूज़ भी नहीं किया है. ऐसे में आपका मूड ख़राब होना स्वाभाविक ही है. तो हमारे पास हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनसे आप नेल पॉलिश की समस्या से छुटकारा पा सकती है.

हम आपकी फेवरेट और पुरानी नेल पॉलिश को नई जैसी बना देंगे. जानना चाहती हैं कैसे?

 

01. गर्म पानी का कमाल

01. गर्म पानी का कमाल

यदि आपकी नेल पॉलिश सूख गई और गाढ़ी हो गई है, तो आपको ज़रुरत है गर्म पानी की. एक गर्म पानी का बाउल लें, इसमें नेल पॉलिश की बोतल को 3 मिनट तक डुबोकर रखें. इसके बाद बोतल को हथेलियों में रखकर हिला लें, ताकि नेल पॉलिश अच्छी तरह से मिक्स हो जाये. ध्यान रखें कि बोतल गर्म पानी में रखने से गर्म हो सकती है, इसलिए सावधानी से हैंडल करें. यदि ये करने के बाद भी नेल पॉलिश गाढ़ी है तो इस प्रक्रिया को थोड़े समय के लिए रिपीट करें.

 

02. प्योर एसीटोन मिलाएं

02. प्योर एसीटोन मिलाएं

अपनी फेवरेट नेल पॉलिश को अगर आप इसलिए नहीं लगा पा रहे हैं, क्योंकि ये गाढ़ी हो गई है, तो इसमें प्योर एसीटोन की एक बूँद मिलाएं और हिला लें. यह तुरंत लगाने के लायक हो जाएगी. लेकिन ध्यान रखें कि एसीटोन की बूँदें ज़्यादा न मिलाएं, वरना नेल पॉलिश जल्दी ख़राब जाएगी और ज़्यादा समय तक नहीं चल पाएगी.

 

03. बरतें थोड़ी-सी सावधानी

03. बरतें थोड़ी-सी सावधानी

अगर आप चाहते हैं कि आपकी नेल पॉलिश सुरक्षित रहे और गाढ़ी होने से बचे, तो इसके लिए आपको कुछ बातें ध्यान रखनी होंगी। यूज़ करने के बाद नेल पॉलिश के ढक्कन को टाइट बंद करें. ज़्यादा समय तक नेल पॉलिश की बोतल को खुला न रखें, क्योंकि अक्सर हवा से नेल पॉलिश ड्राई और गाढ़ी हो जाती है. दूसरा, हमेशा नेल पॉलिश को ठंडी जगह में रखें. बाथरूम में तो बिलकुल न रखें, क्योंकि वहां का टेम्प्रेचर घटता-बढ़ता रहता है और ये आपकी नेल पॉलिश को प्रभावित कर सकता है. अंत में, बोतल को सीधे रखें. जब हम बोतल को झुका कर या टेढ़ी रखते हैं, तो नेल पॉलिश बोतल के ऊपरी भाग पर आकर इकट्ठी हो जाती है और गाढ़ी हो जाती है. इसलिए बस थोड़ी-सी सावधानी बरतने की ज़रुरत है.