आपकी स्किन पर ग्लो बरक़रार नहीं रहने के कई कारण होते हैं, जैसे- आपकी असमान स्किन टोन, डेड स्किन सेल्स, डार्क स्पॉट्स और फेशियल हेयर यानी चेहरे पर बालों का होना। यूं तो हर महिला के चेहरे पर बाल होते हैं, लेकिन कुछ लोगों के चेहरे पर यह बहुत ज्यादा होते हैं, जिससे आप स्किन केयर प्रोडक्ट्स को सही तरह से इस्तेमाल नहीं कर सकते। इसके अलावा यह आपके मेकअप को भी सलीके से अप्लाई या ब्लेंड होने नहीं देता है। फेशियल हेयर से छुटकारा पाने के कई तरीके हैं, जिनमें थ्रेडिंग, वैक्सिंग, लेज़र ट्रीटमेंट्स वगैरह भी शामिल हैं, लेकिन इन सबके रिजल्ट टेम्पररी यानी अस्थाई ही होते हैं, साथ ही इसका ट्रीटमेंट महंगा ही होता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं, जो फेशियल हेयर को हटाने के लिए अच्छे उपायों में से एक होते हैं।

कई सालों पहले जब महिलाओं के पास नेचुरल तरीके नहीं हुआ करते थे, तब फेशियल हेयर हटाने के, ये तरीके काफी आजमाए जाते थे, जिसमें आसानी से चीजें किचन में उपलब्ध होती थीं और उनका इस्तेमाल करके आप आसानी से फेशियल हेयर हटा सकती थीं। ये न सिर्फ सुरक्षित तरीके होते हैं, बल्कि काफी प्रभावशाली भी होते हैं। ऐसे में आपको बार-बार सलोन जाने की भी जरूरत नहीं होगी। आइये, जानें उन उपायों के बारे में।

 

शहद और चीनी का मिश्रण

शहद और चीनी का मिश्रण

चीनी आपकी स्किन को माइल्ड एक्सफोलिएट करती है और डेड स्किन सेल्स को भी हटाने का काम करती है। इससे फेशियल हेयर को भी हटाने में आसानी होती है। शहद स्किन को नरिश करती है और फेशियल हेयर को कम करने में यह बेहद अच्छा है। इस पील ऑफ मास्क को बनाने के लिए आपको दो चीजें चाहिए, चीनी और शहद। इसे बनाने के लिए एक बाउल में चम्मच शहद के साथ दो चम्मच चीनी मिलाएं और एक चम्मच पानी मिलाकर मिश्रण तैयार करें। इसे माइक्रोवेब में तीस सेकेंड के लिए रखना है, इससे चीनी पूरी तरह पिघल जाएगी। फिर इसे चेहरे के उन हिस्सों पर लगाएं, जहां फेशियल हेयर है। अब एक कॉटन की स्ट्रिप (पट्टी) को इस पेस्ट पर रखें ठंडा होने दें और फिर जल्दी से क्विक मोशन में हेयर ग्रोथ के ओपोजिट डायरेक्शन में इसे पुल ऑफ यानी खींच लेना है।

 

बेसन और गुलाब जल

बेसन और गुलाब जल

बेसन में एक्सफ्लोटिंग गुण होते हैं। इसे गुलाब जल के साथ मिला कर चेहरे पर लगाने से फ़ायदा होता है। इसे बनाने के लिए दो चम्मच बेसन, दो चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें और फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने दें और फिर धीरे-धीरे उँगलियों से रगड़ कर हटा दें। इससे फेशियल हेयर कम हो जाते हैं। हफ्ते में तीन से चार बार जरूर लगाएं।

 

अंडा और कॉर्न स्टार्च

अंडा और कॉर्न स्टार्च

अंडे की जर्दी एक बेहतरीन फेस मास्क है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाता है और फेशियल हेयर को घटाता है। कॉर्न स्टार्च अगर इसमें मिलाया जाए तो यह अधिक प्रतिभाशाली होता है।

 

पपीता और हल्दी

पपीता और हल्दी

पपीता में पपाइन नामक एंजाइम होता है, यह फेशियल हेयर को हटाने में उपयोगी होता है। यदि इसमें हल्दी मिला चेहरे पर लगाया जाए तो स्किन पर हेल्दी ग्लो आता है। यह हेयर रिमूवल में फ़ायदेमंद है। इसके लिए आपको पपीता को छोटे पीस में काटकर मैश करना है, ताकि पेस्ट बन जाए। फिर इसमें आधा चम्मच हल्दी मिला लें और इस मिश्रण को उन जगहों पर लगाएं, जहां अनवांटेड यानी अनचाहे बाल हैं। इससे थोड़ी देर चेहरे पर मसाज करके 15-20 तक छोड़ दें और फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में कम से कम दो बार जरूर लगाएं।

 

जिलेटिन और दूध

जिलेटिन और दूध

जिलेटिन को दूध से बनने वाले डेज़र्ट में गाढ़ा करने वाले एजेंट के रूप में उपयोग किया जाता है, लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि जिलेटिन चेहरे के बालों से छुटकारा पाने के लिए भी एक अच्छा तत्व है। जिलेटिन और दूध से बना मास्क फेशियल हेयर को घटा देता है। 3 बड़े चम्मच दूध में, एक चम्मच अनफ्लेवर्ड जिलेटिन पाउडर और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे 15-20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव करें और अच्छी तरह मिलाएं, फिर इसे बिल्कुल एक समान लेयर या परत में लगा लें। इस बात का खास ध्यान रखें कि यह अधिक गर्म न हो, इसे सूखने दें और फिर इसे पील ऑफ कर लें।

 

ओटमील और केला

ओटमील और केला

ब्रेकफास्ट के लिए एक अच्छे ऑप्शन के अलावा ओटमील और केला फेशियल हेयर को हटाने के लिए भी काफी फ़ायदेमंद है। ओटमील का ग्रेनी टेक्सचर इसे एक बेहतरीन एक्सफोलिएटिंग एजेंट बनाता है, जो डेड स्किन सेल्स को हटाता है और फेशियल हेयर को भी।

 

चीनी और नींबू

चीनी और नींबू

चीनी और नींबू पिछली कई सदियों से प्रभावशाली होम रेमेडी के रूप में इस्तेमाल होते आया है। यह अनवांटेड फेशियल हेयर को हटाने में मदद करता है। चीनी छोटे- छोटे फेशियल हेयर पर अच्छी तरह से चिपक जाता है और फिर आसानी से बालों को निकाल भी लेता है। वहीं नींबू स्किन पर चमक बरक़रार करने में सहायक होता है। चीनी, नींबू और थोड़े से पानी को साथ में मिला लें, फिर इस पेस्ट को इस्तेमाल करें। इसे आप ठंडा या थोड़ा गर्म भी लगा सकते हैं। यह एक स्टिकी पेस्ट बन जाता है। इसे अनवांटेड फेशियल हेयर पर एक लेयर लगाना है, फिर कुछ मिनट के लिए थोड़ा मसाज करके 10- 15 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे गुनगुने पानी से धो लेना है।

 

फेशियल रिमूवल हेयर को लेकर पूछे गए FAQ

फेशियल रिमूवल हेयर को लेकर पूछे गए FAQ

 

1 . फेशियल हेयर को हटाना क्या सही है ?

जब भी अनवांटेड हेयर को हटाने की बात आती है, तो लोगों के दिमाग  में यही बात आती है कि आगे चल कर बाल और मोटे हो जाएंगे और भद्दे दिखेंगे।  लेकिन यह सच नहीं है, बल्कि इससे आप अनवांटेड हेयर से छुटकारा ही मिलेगा।

2 . क्या महिलाएं अपने फेस की शेविंग कर सकती हैं ?

पुरुषों की तुलना में महिलाओं की फेशियल स्किन अधिक नाजुक होती है। भले ही कितने भी मोटे बाल हों, शेविंग करने से स्किन पर जलन और खुजली होती ही है और इससे काफी स्किन प्रॉब्लम होती है।  इसलिए बेहतर है कि शेविंग से बेहतर फेशियल हेयर रिमूवल अपनाया जाये।

3 . क्या नींबू रस हेयर फॉलिकल्स को ब्लीच करता है ?

फेशियल हेयर से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे घरेलू उपचारों में नींबू का रस मिलाया जाता है, क्योंकि इसमें बालों के पोर्स को ब्लीच करने की क्षमता होती है, जिससे आपकी स्किन चमकदार दिखती है।