आपकी शादी का दिन आने ही वाला है और ऐसे में यदि आप इस बात को लेकर चिंतित हो रही हैं कि सारी निगाहें आप पर ही टिकी होंगी... तो अपनी इस चिंता से मुक्त होने का उपाय जानने के लिए यह आलेख पूरा पढ़ना बनता है!

अपनी त्वचा पर काफ़ी पहले से ही काम करना शुरू कर दें, ताकि शादी के दिन आप बेहद ख़ूबसूरत नज़र आएं. अधिकतर दुल्हनों की समस्या यह होती है कि शादी के दिन उनका मेकअप और लुक पर्फ़ेक्ट कैसे हो, लेकिन यहां यह बात जान लीजिए लड़कियों कि यदि आपकी त्वचा स्वस्थ और साफ़-सुथरी नहीं होगी तो अपने ख़ास दिन के लिए आपकी तैयारी पूरी नहीं है. जो मेकअप लुक आप पाना चाहती हैं, वह उतना सुंदर नज़र नहीं आएगा, क्योंकि परफ़ेक्ट मेकअप लुक के लिए आपकी त्वचा तो साफ़-सुथरी होनी ही चाहिए, उसमें किसी तरह की कमी और दाग़-धब्बे भी नहीं होने चाहिए.

यहां हम आपको त्वचा की देखभाल के कुछ टिप्स बता रहे हैं, जो शादी से पहले आपकी त्वचा को साफ़-सुथरा, सेहतमंद और आकर्षक बना देंगे.

पानी की अधिकता वाले फल खाएं
 

पानी की अधिकता वाले फल खाएं

त्वचा को साफ़ और चमकदार बनाने की ओर पहला क़दम है ख़ूब सारा पानी पीना. इसके पीछे यह सोच है कि आपके शरीर में पानी की कमी न होने पाए, क्योंकि पानी की कमी से त्वचा मुरझाई हुई नज़र आती है. त्वचा में पर्याप्त नमी बनी रहे इसके लिए आप पानी की अधिकता वाले यानी हाइड्रेटिंग फल खा सकती हैं, जैसे-तरबूज़. यह आपकी त्वचा को भी नम बनाता है. आप अंगूर, लेट्स और ब्रोकलि को भी अपने खानपान में शामिल कर सकती हैं. इन सभी में पानी की अधिकता होती है, जो आपकी त्वचा को नम और सौम्य बनाए रखती है.

त्वचा पर तीन महीने पहले से ध्यान देना शुरू कर दें
 

त्वचा पर तीन महीने पहले से ध्यान देना शुरू कर दें

अपनी त्वचा को शादी के दिन के लिए तैयार करने के लिए समय दें, इसकी तैयारी तीन महीने पहले से शुरू कर दें. यह वह समय है, जब आपको नियमित रूप से अपने त्वचा की देखभाल शुरू कर देनी चाहिए. अपने भोजन में हेल्दी और प्राकृतिक चीज़ों को शामिल करें. तला हुआ भोजन कम से कम खाएं. इससे आपके चेहरे पर मुहांसों की समस्या से निजात मिलेगी.

फ़ेशियल कराएं
 

फ़ेशियल कराएं

अभी आप जिस उम्र में हैं, उसमें मुहांसों या त्वचा के रंग में असमानता जैसी समस्याएं हो सकती हैं. इन्हें दूर करने में डीप-क्लेंज़िंग फ़ेशियल कारगर होते हैं. महीने में एक बार डीप-क्लेंज़िंग फ़ेशियल कराने से आपकी त्वचा उस ख़ास दिन पर दमकने के लिए तैयार होती रहेगी.

हर सप्ताह त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करें
 

हर सप्ताह त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करें

सप्ताह में एक बार त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करें. इससे त्वचा पर मौजूद मृत कोशिकाएं यानी डेड सेल्स भी हट जाएंगी और आपकी त्वचा को टेक्स्चर भी सुधरेगा.

पूरी नींद लें
 

पूरी नींद लें

कोई भी ब्यूटी ट्रीटमेंट तब तक पूरा नहीं होता, जब तक कि आप रोज़ाना आठ घंटे की नींद यानी ब्यूटी स्लीप न लें. इस बात का पूरा ध्यान रखें की आपकी नींद पूरी हो. यदि आपको नींद आने में कोई समस्या महसूस हो रही हो तो अपने तकिए पर लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे डालें. इसकी भीनी ख़ुशबू से आपको गहरी और अच्छी नींद आएगी, लेकिन आप इसकी आदत न डालें.

अपने मेकअप ब्रशेज़ को साफ़ रखें
 

अपने मेकअप ब्रशेज़ को साफ़ रखें

अब आपको शादी से जुड़े अलग-अलग समारोहों के लिए अलग-अलग मेकअप करना होगा. अत: अपने मेकअप और बालों के ब्रशेज़ को साफ़ रखें. इन्हें साफ़ करने के लिए इन्हें शैम्पू से धोएं और फिर उनके बालों को नीचे की ओर रखकर हवा में सूखने दें. यह करना इसलिए भी बेहद ज़रूरी है, ताकि आपकी त्वचा पर किसी तरह के बैक्टीरिया यानी कीटाणु न पनपने पाएं.

घर पर ख़ुद बनाए हुए फ़ेस पैक का इस्तेमाल करें
 

घर पर ख़ुद बनाए हुए फ़ेस पैक का इस्तेमाल करें

चमकदार त्वचा पाने के लिए आप घर पर ख़ुद ही कई तरह के फ़ेस पैक बना सकती हैं. त्वचा को चमकदार बनाने के लिए आप थोड़े बेसन में चुटकीभर हल्दी पाउडर, थोड़ा नींबू का रस, थोड़ा ऑलिव ऑयल और थोड़ा दूध मिलाएं. इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा की रंगत और स्वास्थ्य दोनों में ही निखार आएगा.
मुहांसों से निजात पाने के लिए पुदीने के पत्तों को पीस कर उसका पैक लगाएं और यदि आपकी त्वचा तैलीय यानी ऑयली है तो मुल्तानी मिट्टी से बने फ़ेस पैक का इस्तेमाल करें.

पावर फ़ूड खाएं
 

पावर फ़ूड खाएं

ऐसे ख़ाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें, जो आपको दमकती हुई त्वचा देंगे. जैसे-

  • सैमन मछली
  • पिस्ता
  • दालचीनी
  • हल्दी
  • डार्क चॉकलेट
  • पेपरमिंट
  • चुकंदर
  • ब्राउन राइस
  • फलियों वाली सब्ज़ियां
  • लहसुन
  • ब्रोकलि