ग्रीक योगर्ट सबसे आसानी से मिलने वाला और सबसे ज़्यादा सेहतमंद स्नैक्स में ऐ एक है. चूंकि इसमें से वे (दही का पानी) निथार कर अलग कर दिया जाता है अत: इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है. इसे खाना और चेहरे व बालों पर अप्लाइ करना दोनों ही बातें आपको बहुत फ़ायदा पहुंचाएंगी.  क्या आप भी जानना चाहती हैं कि इस जादुई इन्ग्रीडिएंट को किस तरह इस्तेमाल किया जाना चाहिए? नहीं? तो यहां हम आपको योगर्ट से घर पर बनाए जा सकने वाले पांच मास्क्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अप्लाइ कर के आप ख़ूबसूरत, हेल्दी त्वचा और बाल पा सकती हैं...

खिली-निखरी त्वचा के लिए
 

खिली-निखरी त्वचा के लिए

ग्रीक योगर्ट (पानी निथारा हुआ दही) को मास्क की तरह इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा नर्म-मुलायम और खिली-निखरी नज़र आएगी. प्रोबायोटिक्स से भरपूर यह दही आपकी त्वचा की रंगत और नमी के स्तर दोनों को ही सुधारता है. इसके सभी फ़ायदे पाने के लिए इसे सीधे ही अपने चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद चेहरा धो लें.

एक्सफ़ॉलिएशन के लिए
 

एक्सफ़ॉलिएशन के लिए

ग्रीक योगर्ट में लैक्टिक ऐसिड की प्रचुर मात्रा होती है अत: यह सौम्य एक्स्फ़ॉलिएटर की तरह काम करता है और त्वचा की सतह पर जमी मृत कोशिकाओं यानी डेड सेल्स को हटाता है. यह नई कोशिकाओं के उत्पादन को उकसाता है और अपकी त्वचा को स्वस्थ और जवां लुक देता है. एक चौथाई कप ग्रीक योगर्ट में थोड़ा पानी मिलाएं और इससे अपने चहेरे की मालिश कर के चेहरा धो लें.

खुजली वाली स्कैल्प के लिए
 

खुजली वाली स्कैल्प के लिए

ग्रीक योगर्ट में ऐसे एन्ज़ाइम्स होते हैं जो रूसी यानी डैंड्रफ़ और स्कैल्प पर होने वाली खुजली से निजात दिलाने में सहायक होते हैं. इसके लिए एक चौथाई कप ग्रीक योगर्ट में कुछ बूंद जोजोबा ऑइल मिलाएं. इससे अपने स्कैल्प की मालिश करें और बालों पर लगाएं. इसे 30 मिनट तक बालों पर लगा रहने दें और फिर बाल धो लें.

मुहांसों के लिए
 

मुहांसों के लिए

चेहरे पर आई लालिमा और मुहांसों के इलाज के लिए भी ग्रीक योगर्ट अच्छा नुस्खा है. ग्रीक योगर्ट में कुछ बूंदें टी-ट्री ऑइल की मिलाएं और इसे मुहांसों व लालिमा से प्रभावित हिस्सों पर लगाए. लगभग 10 मिनट बाद चेहरा धो लें.

रूखे, क्षतिग्रस्त बालों के लिए
 

रूखे, क्षतिग्रस्त बालों के लिए

बालों और नाख़ूनों को सेहतमंद और मज़बूत बनाने के लिए आप नियमित रूप से इन पर ग्रीक योगर्ट अप्लाइ करें. यदि सही तरीक़े से लगाया जाए तो ग्रीक योगर्ट रूखे यानी ड्राई और क्षतिग्रस्त यानी डैमेज्ड बालों को नर्म-मुलायम और चमकदार बनाता है. इसके लिए दो टेबलस्पून ग्रीक योगर्ट में एक टेबलस्पून शहद और 1/4 टीस्पून नारियल का तेल मिलाएं. इसे अपने बालों पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद बाल धो लें.