यदि आप उम्र के 20 वें या 30 वें पड़ाव में हैं और फिर भी आपको अपने चेहरे पर फाइन लाइंस नज़र आती हैं, इसका मतलब है कि सूर्य की यूवी रेज़ और प्रदूषण ने आपकी त्वचा पर अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. धूल-मिटटी आदि जब नेचुरल ऑयल और मेकअप प्रोडक्ट्स से मिलते हैं, तो पोर्स को क्लोग कर देते हैं. यदि आप समय से पहले उम्र बढ़ने के संकेत को कम करने के लिए कोई नेचुरल उपाय ढूंढ रही हैं, तो लगाएं घर का बना हुआ बोटोक्स मास्क. यह फेस मास्क आपकी स्किन की काया पलट कर सकता है.

हेल्दी और जवां स्किन के लिए लगाएं बनाना बोटोक्स मास्क


1 पका हुआ केला
2 टेबलस्पून दही
1 टीस्पून शहद

स्टेप 01: केले को मैश कर लें और ब्लेंड कर लें, ताकि यह स्मूद हो जाय.
स्टेप 02: मैश किये हुए केले में दही और शहद मिला लें.
स्टेप 03: एक ब्रश की मदद से चेहरे और गर्दन पर यह मास्क लगा लें. यदि आपको लगता है कि यह पूरी तरह से नहीं लग पा रहा है, तो आप अपनी उंगलियों का इस्तेमाल कर सकती हैं, ताकि मास्क समान रूप से लग जाए.   
स्टेप 04: इस मास्क को 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें.
स्टेप 05: अब अंत में ठन्डे पानी से चेहरे को धो लें. ऐसा करने से आपकी स्किन के पोर्स सिकुड़ जायेंगे.

फायदे:

केला: क्या आप जानते हैं कि केला प्रकृति का बोटोक्स के नाम से भी जाना जाता है. यह एंटी एजिंग के गुणों से भरपूर है. केले में ऐसे तत्व हैं, जो झुर्रियों को हटाने में मदद करते हैं, साथ ही यदि त्वचा पर कोई दाग-धब्बे हैं तो उनको भी दूर करता है.

दही: दही में मौजूद लेक्टिक एसिड और एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकते हैं. इसमें चमत्कारिक इन्ग्रेदिएन्त्स हैं, जो फ्री रेडिकल डेमेज को रोकते हैं और समय से पहले उम्र बढ़ने पर भी रोक लगाते हैं. दही में ब्लीचिंग के गुण भी हैं, जिससे यह त्वचा की रंगत को निखारने का काम भी करता है.

शहद: शहद स्किन को जवां बनाए रखने में मदद करता है. इसके मॉइश्चराइजिंग गुण त्वचा को खूबसूरत बनाने का काम करते हैं. एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर शहद स्किन को प्रदूषण आदि से होने वाले नुकसान से भी बचाते हैं और स्किन में नमी को बरकरार रखते हैं.

 क्या आपको केला पसंद नहीं है? यदि ऐसा है तो आप स्ट्रॉबेरी चुनें.  Lakme Strawberry Blush & Glow Face Mask से आप पा सकती हैं ग्लोइंग स्किन.