गर्मियों का मौसम अब आने में ही है तो अब आपको रूखी और खुरदुरी त्वचा की चिंता नहीं करनी होगी. लेकिन उमस भरा मौसम शुरू होने ही वाला है और यह अपने साथ अपनी ही क़िस्म की त्वचा से जुड़ी समस्याएं लेता आएगा, जैसे- बेजान त्वचा, टैनिंग और डीहाइड्रेशन.

ऐसे में यदि आप अपनी त्वचा की सही तरीक़े से देखभाल नहीं करेंगी तो धूप में निकलने पर आपकी त्वचा पर और भी ख़राब असर पड़ेगा. सूरज की यूवी किरणें आपकी त्वचा पर ऐसा प्रभाव डालेंगी कि उससे निजात पाना एक लंबी प्रक्रिया साबित होगी. इनकी वजह से आपकी त्वचा समय से पहले ही झुर्रियों से भरी नज़र आ सकती है. अत: यदि इनसे निपटना चाहती हैं और गर्मियों में अपनी त्वचा को नम और चमकदार बनाए रखना चाहती हैं तो हमारे बताए हुए, घर पर बन सकने वाले इन फेस मास्क्स का इस्तेमाल करना न भूलें...

बादाम + गुलाब जल का फ़ेस मास्क
 

बादाम + गुलाब जल का फ़ेस मास्क

बादाम और गुलाब जल को मिला कर चेहरे पर लगाने से जैसे जादू-सा हो जाता है. इस मास्क को बनाने के लिए 10 बादाम लें और उन्हें रातभर पानी में भिगो दें. सुबह इनका चिकना पेस्ट बना लें. इसमें थोड़ा गुलाब जल मिलाएं और चेहरे पर लगा लें. इसे 20 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. यह फ़ेस मास्क गर्मियों के मौसम में आपके चेहरे को तरोताज़ा और चमकभरी रंगत प्रदान करेगा.

पपीते का फ़ेस मास्क
 

पपीते का फ़ेस मास्क

पपीता एक प्राकृतिक एक्स्फ़ॉलिएटर है, जो न सिर्फ़ आपके चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाओं यानी डेड सेल्स को हटाता है, बल्कि इसमें मौजूद ऐंटी-एजिंग गुण आपकी त्वचा को जवां-जवां दिखाते हैं. हालांकि इस मास्क में केवल एक ही इन्ग्रीडिएंट है, पर ये इतना असरदार है कि आपकी त्वचा को गर्मियों के दिनों में मॉइस्चराइज़्ड और हाइड्रेटेड रखेगा. यह फेस मास्क बनाने के लिए आपको बस, पपीते के कुछ टुकड़ों को मैश कर के चिकना पेस्ट बनाना होगा. अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं. मास्क अपके चेहरे पर टिका रहे इसके लिए आप इसे कॉटन पैड की सहायता से लगाएं. इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर चेहरा धो लें.

ओट्स + खीर का फ़ेस मास्क
 

ओट्स + खीर का फ़ेस मास्क

ओट्स रूखी त्वचा को राहत पहुंचाते हैं और खीरा अपने ठंडक पहुंचाने के गुण के चलते प्राकृतिक टोनर की तरह काम करता है. इस फेस मास्क को तैयार करने के लिए तीन टी स्पून ओट्स को एक टीस्पून खीरे के जूस में मिलाइए. अब इस मिश्रण में एक टीस्पून दही डाल कर अच्छी तरह मिलाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह पूरी तरह सूख जाए तो गर्म पानी से चेहरा धो लें.

चंदन + गुलाब जल का फ़ेस मास्क
 

चंदन + गुलाब जल का फ़ेस मास्क

चंदन और गुलाब जल दोनों ही त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद हैं. चंदन त्वचा को ठंडक पहुंचाने का काम करता है, दाग़-धब्बों को कम करता है और टैनिंग हटाता है. वहीं गुलाब जल ऐंटीऑक्सिडेंट्स, ऐंटीबैक्टीरियल, ऐंटीइन्फ़्लैमटॉरी और ऐंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है. आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के अलावा यह मास्क त्वचा को नम बनाता है, चेहरे पर होने वाले रैशेज़ और खुजली को दूर करता है और मुहांसों से निजात दिलाने में सहायक है. तीन टीस्पून चंदन पाउडर में थोड़ा गुलाब जल मिला कर यह फेस मास्क तैयार करें. चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें.  

ऐलोवेरा + शहद का फ़ेस मास्क
 

ऐलोवेरा + शहद का फ़ेस मास्क

पोषक तत्वों यानी न्यूट्रिएंट्स और ऐंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर ऐलो वेरा उम्र के बढ़ने के निशानों को धीमा करने में कारगर है और यह सनबर्न, सनटैन वगैरह को भी ठीक करता है. शहद भी धूप से झुलसी यानी टैन्ड त्वचा को ठीक करने के साथ-साथ मुहांसों, दाग़-धब्बों और डार्क स्पॉट्स को भी ठीक करता है. जब ये दोनों इन्ग्रीडिएंट्स साथ मिल जाते हैं तो यह मास्क आपको तरोताज़ा और सेहतमंद त्वचा प्रदान करता है. इस फेस मास्क को बनाने के लिए एक चौथाई कप एलोवेरा जेल लें. इसमें एक टेबल्स्पून शहद मिलाएं. इस मास्क को चेहरे पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें.