अपनी त्वचा को दुलारना हो तो फ़ेशियल से बेहतर कुछ नहीं हो सकता. आपकी त्वचा को स्नेहभरी देखभाल देने के अलावा नियमित अंतराल पर करवाए गए फ़ेशियल से त्वचा पर पर्यावरण की वजह से पड़ने वाले दुष्प्रभाव में कमी आती है, तनाव दूर होता है और त्वचा की देखभाल संबंधी, जो आपकी ख़राब आदते हैं उनकी भी भरपाई हो जाती है. सीधी सी बात है कि फ़ेशियल आपकी त्वचा को अच्छी तरह साफ़ करता है, पोषण देता है, तभी तो आपकी त्वचा पर भीतर से चमक आती है.

फ़ेशियल के बाद आपकी त्वचा बहुत ही संवेदनशील हो जाती है और ऐसी त्वचा के साथ कोई छेड़छाड़ करना आपको फ़ायदे से ज़्यादा नुक़सान ही पहुंचाएगा. सच पूछिए तो आपकी कुछ आदतें आपके महंगे से फेशियल के असर को ख़त्म भी कर सकती हैं और सबसे बुरी बात ये कि त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण भी बन सकती हैं. तो ऐसी बहुत सी चीज़ें हैं, जो आपके फ़ेशियल के तुरंत बाद बिल्कुल नहीं करनी चाहिए, ताकि आपकी त्वचा पर फ़ेशियल की चमक कुछ दिनों तक बरक़रार रहे.

जिम न जाएं
 

जिम न जाएं

ताज़ा-ताज़ा फ़ेशियल करवाई गई त्वचा संवेदनशील होती है और ऐसे में बहुत ज़्यादा पसीना आने से रिऐक्शन हो सकता है. अत: फेशियल के तुरंत बाद जिम जाने से या सार्वजनिक यातायात के साधनों में ट्रैवल करने से बचें. अच्छा होगा कि आप फ़ेशियल उस दिन कराएं, जिस दिन आपकी छुट्टी हो या फिर आप पहले ही वर्क आउट कर चुकी हों; इससे आपकी त्वचा को अतिरिक्त दुलार मिलेगा.

हैवी मेकअप न करें
 

हैवी मेकअप न करें

फ़ेशियल के दौरान आपकी त्वचा को किसी प्रोफ़ेशनल ने गहराई से साफ़ किया है तो आपकी त्वचा हल्की लाल या पैची नज़र आ सकती है, लेकिन इसे छुपाने के लिए कंसीलर की बॉटल तक हाथ पहुंचाने की अपनी इच्छा को रोकें. फ़ेशियल के कुछ दिनों बाद तक हैवी मेकअ करने से बचें, क्योंकि आपकी त्वचा के रोमछिद्र फ़ेशियल के बाद सामन्य तौर पर जितने खुले होते हैं, उससे ज़्यादा खुले हो सकते हैं और उनमें बैक्टीरिया पहुंचने और ब्रेकआउट्स की संभावानाएं ज़्यादा होती हैं. त्वचा से जुड़ी किसी भी तरह की अन्य समस्या से बचने के लिए हम आपको मेकअप ब्रशेज़ और टूल्स को धो कर इस्तेमाल करने की सलाह भी देंगे.

फ़ेस स्क्रब का इस्तेमाल न करें
 

फ़ेस स्क्रब का इस्तेमाल न करें

फ़ेशियल ट्रीटमेंट का सबसे महत्वपूर्ण स्टेप है एक्स्फ़ॉलिएशन. अत: हम आपको सलाह देंगे कि फ़ेशियल के कुछ दिनों बाद तक त्वचा को स्क्रब करने से बचें. चाहे आपकी त्वचा किसी भी प्रकार की क्यों न हो, हम सप्ताह में दो बार से ज़्यादा त्वचा को एक्स्फ़ॉलिएट करने की सलाह नहीं देंगे.

घरेलू नुस्खे आज़माने से बचें
 

घरेलू नुस्खे आज़माने से बचें

फ़ेशियल ट्रीटमेंट के तुरंत बाद ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स के प्रयोग से बचना चाहिए, जो त्वचा पर कठोर हो सकते हैं. इससे त्वचा पर लालिमा आ सकती है या जलन महसूस हो सकती है. अत: घर पर ख़ुद बनाए नुस्खों को आज़माने से और रेटिनॉल व सैलिसिलिक ऐसिड वाले प्रोडक्ट्स चेहरे पर लगाने से बचें. इससे फ़ेशियल के नतीजे बिल्कुल वैसे ही मिलेंगे, जैसी कि आपने आशा की थी और चेहरे पर लालिमा भी नज़र नहीं आएगी.

सूर्य की रौशनी से बचाव रखें
 

सूर्य की रौशनी से बचाव रखें

यूं भी सूर्य की किरणें त्वचा को काफ़ी नुक़सान पहुंचाती हैं. और तब जबकि आपकी त्वचा को फ़ेशियल ट्रीटमेंट में गहराई से साफ़ किया गया हो, यह सूर्य की किरणों से होने वाली क्षति के प्रति और संवेदनशील हो जाती है. अत: फ़ेशियल के तुरंत बाद आपको धूप में जाने से बचना चाहिए. यदि जाना ज़रूरी हो तो 30 या इससे अधिक एसपीएफ़ वाली सनस्क्रीन लगाने के बाद ही बाहर निकलें.