चॉकलेट न खाना बड़ा मुश्क़िल है! और हमारा यक़ीन मानिए कि चॉकलेट फ़ेशियल न कराना उससे भी ज़्यादा मुश्क़िल. क्या आपको पता है कि चॉकलेट्स केवल स्वादिष्ट ही नहीं होतीं, बल्कि वे आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद होती हैं? वो भी एक नहीं बल्कि कई- कई तरह से, जिसके बारे में आपने कभी सोचा भी नहीं होगा. दाग़-धब्बों को हल्का करने से ले कर त्वचा में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाने और त्वचा को हाइड्रेट करने तक... और इसीलिए हमारा ये दावा है कि मनभावन और स्वादिष्ट चॉकलेट फ़ेशियल वो स्किन ट्रीटमेंट है, जो आपकी त्वचा को बेहद पसंद आएगा.

सबसे अच्छी बात यह है कि चॉकलेट फ़ेशियल हर तरह की त्वचा यानी हर स्किन टाइप के लिए उपयुक्त है. यदि अब तक आपने अपनी त्वचा को इस राहत पहुंचाने वाले चॉकलेट फ़ेशियल का सुख नहीं दिया है तो अब समय आ गया है कि आप इसे ज़रूर करवाएं. यहां हम आपको इस शानदार फ़ेशियल के फ़ायदों के बारे में बता रहे हैं...

कोमल और चिकनी त्वचा
 

कोमल और चिकनी त्वचा

चॉकलेट में मौजूद कोको चेहरे की त्वचा की सतह के ठीक नीचे स्थित कोशिकाओं में रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे त्वचा को नमी मिलती है और त्वचा आसानी से रूखी यानी ड्राइ नहीं होने पाती. उन लोगों के लिए, जिनकी त्वचा रूखी है, शर्तिया यह फ़ेशियल बेहद अच्छा साबित होगा.

यूवी किरणों से होने वाले नुक़सान की भरपाई
 

यूवी किरणों से होने वाले नुक़सान की भरपाई

सूर्य की हानिकारक यूवी किरणें आपकी त्वचा को कई तरह से नुक़सान पहुंचा सकती हैं, जैसे-टैनिंग, त्वचा का असमय उम्रदराज़ होना और सनबर्न आदि. चॉकलेट आपकी त्वचा पर इन नुक़सानदेह यूवी किरणों के लिए जैसे सुरक्षा पर्त बना देती है, जिससे आप सनबर्न और कैंसर जैसी बीमारियों से बच सकती हैं.

दाग़-धब्बे और झुर्रियों में कमी
 

दाग़-धब्बे और झुर्रियों में कमी

पिग्मेन्टेशन त्वचा से जुड़ी एक ऐसी आम समस्या है, जिसकी वजह से त्वचा फीकी और डीहाइड्रेटेड नज़र आती है. यहां चॉकलेट फ़ेशियल आपका बचाव करता है! डार्क चॉकलेट्स में मौजूद फ्री रैडिकल्स, पिग्मेन्टेशन और काले धब्बों यानी डार्क स्पॉट्स को कम करते हैं. पर केवल यही नहीं, चॉकलेट मास्क के इस्तेमाल से त्वचा हाइड्रेट होती है, त्वचा में रक्त का प्रवाह और कोलैजन बढ़ता है, जिससे चेहरे पर बारीक़ रेखाओं और झुर्रियों के आने की गति कम होती है.

खिली-खिली और जवां त्वचा
 

खिली-खिली और जवां त्वचा

समय से पहले त्वचा का उम्रदराज़ नज़र आना यानी प्रीमैच्योर एजिंग अधिकतर महिलाओं के लिए त्वचा की सबसे आम समस्या है. इसका कारण हैं: ज़्यादा समय तक सूर्य की किरणों के संपर्क में रहना, प्रदूषण (पलूशन), धूल-गंदगी और मेकअप प्रोडक्ट्स का लगातार इस्तेमाल भी, जो आपक त्वचा पर गहरा असर डाल सकता है. यही वजह है कि आपको अपने चेहरे की त्वचा को अतिरिक्त प्यार-दुलार देने की ज़रूरत होती है. अब आप पूछेंगी कि कैसे? हमारा जवाब है-चॉकलेट फ़ेशियल. चॉकलेट कोशिकाओं के विकास को बढ़ावा देती है, जिससे आपकी त्वचा जवां और आभावान नज़र आती है.

आभवान और दमकता हुआ चेहरा
 

आभवान और दमकता हुआ चेहरा

कोई भी महिला कभी भी ये नहीं कहेगी-‘‘मुझे दमकती हुई त्वचा की ज़रूरत नहीं है.’’ जहां पर्यावरण से जुड़े कारक आपके चेहरे की त्वचा को लगातार फीका बना रहे हों, वहां त्वचा की देखभाल के लिए नियमित रूप से फ़ेशियल ट्रीटमेंट लेते रहना ज़रूरी हो जाता है. यदि आप नियम से चॉकलेट फ़ेशियल करवाती रहेंगी तो आपको अपनी त्वचा में बेहतरीन बदलाव नज़र आएंगे. विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर डार्क चॉकलेट आपकी त्वचा को तरोताज़ा और पुनर्जीवित कर देती है. ये न्यूट्रिएंट्स त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटा देते हैं, जिससे आपकी त्वचा को सेहतमंद चमक मिलती है.

यदि आप सुंदरता के साथ-साथ चॉकलेट्स की भी मुरीद हैं तो अपने आसपास के लैक्मे सलून का रुख़ करें और ख़ुद को चॉकलेट फ़ेशियल का तोहफ़ा दें. और यदि आप घर पर ही कुछ समय व्यतीत कर सकती हैं तो आप घर पर भी ख़ुद ही चॉकलेट फ़ेशियल कर सकती हैं.

घर पर यूं करें चॉकलेट फ़ेशियल
 

घर पर यूं करें चॉकलेट फ़ेशियल

स्टेप 1: कोको पाउडर और ऐलो वेरा जेल को मिलाकर त्वचा को क्लेंज़ करें

एक बोल में 1 टेबलस्पून कोको पाउडर और 2 टेबलस्पून ऐलोवेरा जेल मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगा कर दो मिनट तक उंगलियों की सहायता से सर्कुलर मोशन में मालिश करें. अब गर्म पानी से चेहरा धो लें.

स्टेप 2: शक्कर, कोको व नारियल का तेल मिलाएं और त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाएं

एक बोल में 1 टेबलस्पून ब्राउन शुगर व 2 टेबलस्पून (प्रत्येक) कोको और नारियल का तेल लें. इन्हें अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण से अपने चेहरे को पांच से सात मिनट तक सौम्यता से स्क्रब करें. इससे आपके चेहरे पर मौजूद मृत कोशिकाएं हट जाएंगी और आपके चेहरे की त्वचा कोमल नज़रआएगी.

स्टेप 3: चॉकलेट और शहद को मिला कर फ़ेस मास्क बनाएं

एक बोल में 1 टेबलस्पून कोको पाउडर और 1 टेबलस्पून शहद मिलाएं. इस मास्क को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें. अब चेहरा धो लें. शहद में मौजूद मॉइस्चराइज़िंग गुण आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड और दमकता हुआ बना देंगे.