पिम्पल्स बिन बुलाए मेहमानों की तरह है, जो कब आ जाय, पता नहीं चलता। अब आप इसका ज़िम्मेदार ठहराएंगे उन आलू के चिप्स को, जो आपने दो दिन पहले खाए थे या फिर उस नए स्किनकेयर प्रोडक्ट को जो आपने ट्राय किया है। लेकिन जो असली दोषी है, उससे आप अब तक अंजान हैं।

क्या आप बता सकते हैं कि कौन हो सकता है इसका ज़िम्मेदार। ख़ैर, हम आपको बता ही देते है। इसके ज़िम्मेदार हैं आपके बाल! जी हां, आपने सही पढ़ा। इसकी बहुत ज़्यादा संभावना है कि पिम्पल्स का कारण आपके बाल हों। अध्ययन से पता चला है कि आपके बालों से भी एडल्ट ऐक्ने हो सकते हैं। हम आपको बता रहे हैं कुछ हेयर मिस्टेक्स, जिससे आपके फ़ेस पर ऐक्ने हो सकते हैं और आप किस तरह उनसे अपना बचाव कर सकते हैं।

 

01. वर्कआउट के बाद न नहाना

01. वर्कआउट के बाद न नहाना

जब आप वर्कआउट करते हैं, तो स्कैल्प पर जमी धूल, पसीने के साथ मिलकर चेहरे पर आती है, जिससे ऐक्ने हो जाते हैं। इसीलिए वर्कआउट के बाद अपने बाल ज़रूर धोएं। यहां तक कि यदि आप रोज़ाना अपने बाल नहीं धोना चाहते हैं तो फटाफट एक शावर लें और बालों में पानी डाल लें, ताकि पसीना और तेल से छुटकारा मिल सके, जो कि पोर्स को क्लोग करते हैं।

 

02. बैंग्स

02. बैंग्स

आपके स्कैल्प का नेचुरल ऑयल बालों में समान रूप से बंटता है, ताकि आपके बाल चमकदार और सेहतमंद रहें। यदि आपके बैंग्स हैं, यानि बाल इस स्टाइल में कटे हैं कि वो माथे पर आते हों, तो ऐसे में बालों का तेल स्किन के संपर्क में आता है और स्किन पर ऐक्ने होते हैं। अब इसका मतलब ये तो नहीं है कि आप बैंग्स न रखें? बल्कि आप अलग-अलग हेयर स्टाइल ट्राय करें और हो सके तो अपने बैंग्स को पिन-अप करें।

 

03. सोते समय बालों को खुला रखना

03. सोते समय बालों को खुला रखना

जब भी आपको लगे कि आपके बाल गंदे और चिपचिपे हो रहे हैं, तो बेहतर होगा कि सोने से पहले आप इसकी लूज़ पोनीटेल या बन बनाएं। सोते समय बाल आपके चेहरे पर नहीं आएंगे और आप ऐक्ने से बचेंगे।

 

04. हेयर प्रोडक्ट्स को गलत तरीके से इस्तेमाल करने से

04. हेयर प्रोडक्ट्स को गलत तरीके से इस्तेमाल करने से

कुछ लड़कियों को अपने हेयर प्रोडक्ट्स पर इतना ज़्यादा भरोसा होता है कि वो इसके बगैर नहीं रह सकतीं। ख़ैर, इन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका भी होता है। प्रोडक्ट सिर्फ आपके बालों तक ही सीमित रहे इसके लिए आप एक ट्रिक अपना सकती हैं। हेयर में प्रोडक्ट डायरेक्ट लगाने से बेहतर होगा कि आप उंगलियों या ब्रश की मदद से प्रोडक्ट को बालों में लगाएं।

 

05. हेयर एसेसरीज़

05. हेयर एसेसरीज़

यदि आप हेयर एक्सेसरीज़, जैसे हैट्स या बंडाना पहनते हैं, तो ध्यान रखें कि ये ज़्यादा टाइट न हो, क्योंकि यह हेयर लाइन के पास पोर्स को क्लोग कर सकता है, जिससे ऐक्ने हो सकते है। बालो हेयर एक्सेसरीज़ को नियमित रूप से धोएं, ताकि उनमें धूल, तेल और पसीना न जमे।