अगर आपकी स्किन बहुत ज़्यादा ड्राय है, तो इन खाद्य पदार्थों से परहेज़ करें

Written by Amrendra YadavSep 16, 2023
अगर आपकी स्किन बहुत ज़्यादा ड्राय है, तो इन खाद्य पदार्थों से परहेज़ करें

मौसम और स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स को आप चाहे कितना भी दोषी मान लें, लेकिन आप इस सच से इनकार नहीं कर सकती हैं कि, जो भी खाद्य पदार्थ आप अपने भोजन में शामिल करती हैं, वो भी आपकी त्वचा को काफ़ी हद तक प्रभावित करते हैं. हर एक खाद्य पदार्थ में अलग-अलग घटक होते हैं, जो आपकी त्वचा के लिए फ़ायदेमंद होते हैं या फिर नुक़सानदायक. जो भी खाद्य पदार्थ आप खाती हैं, वो सब आपकी त्वचा के रंग-रूप, बनावट और लचीलेपन को प्रमुख रूप से प्रभावित करते हैं. ड्राय और फ़्लेकी (परतदार) स्किन से छुटकारा पाने के लिए अगर आप हर तरह के मॉइस्चराज़र और स्किनकेयर ट्रीटमेंट आज़मा चुकी हैं, लेकिन कोई फ़ायदा नहीं हो रहा है, तो शायद अब आपको अपने खानपान में कुछ बदलाव लाने की ज़रूरत है. हम यहां पर आपको पांच ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी त्वचा से नमी सोखकर उसे डल और ड्राय बना देते हैं. आपको इन खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए.

 

कॉफ़ी

अल्कोहल

अधिक मात्रा में कैफ़ीन का उपयोग, आपकी त्वचा की रक्त वाहिकाओं को संकुचित करके द्रव प्रवाह को रोकने का काम करता है. आपकी शरीर में सबसे अधिक यह आई एरिया को प्रभावित करता है. यह समस्या तब और बढ़ जाती है, जब आप सुबह ख़ाली पेट सबसे पहले कॉफ़ी का कप उठाती हैं. अगर आप दिन भर में कई कप कॉफ़ी का पीती हैं, तो उसे एक कप तक सीमित कर दें और फिर आप देख सकेंगी कि आपके स्किन की ड्रायनेस कम हो रही है.

 

शक्कर

अल्कोहल

चाहे आपकी स्किन किसी भी तरह की हो, अधिक मात्रा में शक्कर का इस्तेमाल किसी के लिए भी अच्छा नहीं होता है. अगर रक्त प्रवाह में अधिक मात्रा में शक्कर की उपस्थिति होती है, तो वो कोलेजन को कमज़ोर कर देती है, जो त्वचा के लचीलेपन को बनाए रखने के लिए आवश्यक होता है. इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थ से बचें, जिसमें शक्कर की मात्रा अधिक होती है. अगर आपको मीठा खाने का मन होता है, तो शहद चुनें, यह एक स्वास्थकर विकल्प है.

 

नमकवाले खाद्य पदार्थ

अल्कोहल

शक्कर के अलावा, अत्यधिक नमक का सेवन भी त्वचा के लिए काफ़ी नुक़सानदायक होता है. यह शरीर से अधिक मात्रा में तरल पदार्थों को बाहर निकाल देता है, जिसकी वजह से आपकी त्वचा डीहाइड्रेट हो जाती है. यदि आप फ्रेंच फ्राइज़ और आलू के चिप्स जैसे अत्यधिक नमक वाले खाद्य पदार्थ खाना छोड़ देती हैं, तो आप ढेर सारा पानी पीकर पहले हुए नुक़सान की भरपाई कर सकती हैं और अपनी त्वचा को नमी युक्त बना सकती हैं.

 

रिफ़ाइंड कार्ब्स

अल्कोहल

सफ़ेद चावल, ब्रेड, पास्ता सहित कई चीज़ों में अधिक मात्रा में रिफ़ाइंड कार्ब्स पाया जाता है, जो आपके त्वचा को शक्कर जितना ही प्रभावित करता है. यह रक्त प्रवाह में बांधा डालने के साथ ही नैचुरल कोलेजन को नुक़सान पहुंचाता है, जो ड्रायनेस, रिंकल्स और समय से पहले बूढ़ा होने के कारण है.

 

अल्कोहल

अल्कोहल

आपने कभी नोटिस किया है कि बीयर पीने के बाद आपको कितनी दफ़ा वॉशरूम जाना पड़ता है? ऐसा इसलिए होता है कि अल्कोहल एक मूत्रवर्धक है-यह आपके शरीर से लिक्विड को बाहर निकालने का काम करता है. इससे डीहाइड्रेशन होता है, जो रिंकल्स और फ़ाइन लाइन्स की जन्म दे सकता है.

Amrendra Yadav

Written by

Author at BeBeautiful.

1827 views

Shop This Story

Looking for something else