अधिकतर स्किनकेयर कंपनियों के लिए ग्लिसरीन एक बहुत ख़ास इंग्रेडियंट्स है। अधिकतर स्किन केयर प्रोडक्ट्स में ग्लिसरीन की बहुत बड़ी भूमिका होती है. क्या कभी अपने सोचा है, ऐसा क्यों है? क्योंकि ग्लिसरीन के बहुत-से फ़ायदे हैं। यदि आप इन सबके बारे में विस्तार से जानना चाहती हैं, तो पढ़िये हमारा ये लेख। यह ऑयली स्किन के लिए भी परफ़ेक्ट है इस रंगहीन और गंधहीन इंग्रेडियंट को ग्लिसरॉल भी कहा जाता है। यह या तो प्राकृतिक रूप से वनस्पति तेलों से प्राप्त किया जा सकता है या कृत्रिम रूप से तैयार किया जा सकता है। ग्लिसरीन एक हयूमेक्टैंट है यानि यह आपकी स्किन में मॉइस्चर बनाए रख सकता है।ग्लिसरीन का प्रयोग त्वचा को प्राकृतिक निखार प्रदान करता है।

Benefits of using glycerin based products

मॉइस्चराइज़ करता है

ग्लिसरीन के ख़ास गुणों में से एक यह है कि यह हवा से मॉइस्चर को सोखता है और स्किन की टॉप लेयर में लॉक कर देता है। इसे आप यूं समझ सकते हैं कि यह आपकी स्किन की सतह पर एक प्रोटेक्टिव लेयर की तरह है, जो मॉइस्चर को सील करता है और इसे लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है।

तकलीफ़ में राहत देता है

यदि आप ड्राईनेस से बहुत ज़्यादा परेशान हैं और जिससे आपकी इरिटेशन बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है, तो ग्लिसरीन आपको इससे राहत दिलाने में मदद कर सकता है। ग्लिसरीन में पानी को स्वाभाविक रूप से अपनी ओर खींचने का गुण है, जिसके कारण यह मॉइस्चर को बनाए रखता है। जब आपकी स्किन मॉइस्चर बरकरार रखती है, तो इरिटेशन अपने आप कम हो जाता है! यह त्वचा की ड्राईनेस को दूर कर उसे सौम्य और आकर्षक बनाता है।

Benefits of using glycerin based products for oily skin

यह ऑयली स्किन के लिए भी परफ़ेक्ट है

ग्लिसरीन जहां ड्राई स्किन पर जादू-सा असर करता है, वहीं ऑयली स्किन के लिए भी बहुत अच्छा है। भले ही आपकी ऑयली स्किन को मॉइस्चराइज़ेशन के एक्स्ट्रा बूस्ट की आवश्यकता न हो, लेकिन इसे हाइड्रेटेड रहने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, जो ग्लिसरीन बहुत अच्छी तरह से प्रदान करता है।

एक्ने को रोकता है

ग्लिसरीन में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो आपके एक्ने और पिंपल्स को सीधे टारगेट करते हैं। यह त्वचा की गहराई से सफाई करने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ग्लिसरीन बेस्ड प्रोडक्ट्स का नियमित रूप से उपयोग करने से एक्ने भी कम होंगे साथ ही यह स्किन को नरिशमेंट भी देता है.

benefits of using glycerin based skin care products Vaseline Intensive Care Deep Restore Body Lotion

सेल-मैचुरेशन

स्किन में ग्लिसरॉल की कमी होने से स्किन सेल्स जल्दी मेच्यौर होते हैं। जब आप ग्लिसरीन युक्त प्रोडक्ट्स यूज़ करते हैं, तो यह सेल्स को सामान्य रूप से मेच्यौर होने का संकेत देता है। यह सोरायसिस रोग के लिए बहुत बढ़िया और प्रभावकारी उपाय है। सोरायसिस एक स्किन डिज़ीज़ है, जिसमें स्किन सेल्स तेजी से शेड होती हैं, जिससे यह पपड़ीदार और मोटी हो जाती है। ग्लिसरीन इस बीमारी से निजात दिलाता है.

बी ब्यूटीफूल की सलाह

हम आपको सलाह देते हैं, वैसलीन इंटेंसिव केयर डीप रिस्टोर बॉडी लोशन जैसे प्रोडक्ट्स यूज़ करने की, जिसमें ग्लिसरीन युक्त वैसलीन पेट्रोलियम जेली होती है, जो स्किन मॉइस्चर को तीन गुना कर देती है। यह नॉन-स्टिकी, नॉन-ग्रीसी है और इसकी खूशबू भी लाजवाब है!